Healthy Foods For Women: इन पांच फूड्स को डाइट में शामिल कर महिलाएं रह सकती हैं हेल्दी और फिट

Best Healthy Foods For Women: महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि उन्हें पीरियड्स, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज आदि चीजों से गुजरना पड़ता है. शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण कई बार उनका शरीर कमजोर होने लगता है. जिसके कारण उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Healthy Foods For Women: इन पांच फूड्स को डाइट में शामिल कर महिलाएं रह सकती हैं हेल्दी और फिट

Foods For Women: एक महिला घर और ऑफिस को बहुत अच्छे से मैनेज कर सकती है.

खास बातें

  • महिलाओं को अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करना चाहिए.
  • संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • टमाटर मे एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं.

Best Healthy Foods For Women:  महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि उन्हें पीरियड्स, प्रेगनेंसी, मेनोपॉज आदि चीजों से गुजरना पड़ता है. शरीर में हार्मोनल बदलाव के कारण कई बार उनका शरीर कमजोर होने लगता है. जिसके कारण उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इन सब समस्याओं से बचने के लिए, उन्हें अपनी डाइट में हेल्दी और पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए. एक महिला घर और ऑफिस को बहुत अच्छे से मैनेज कर सकती है. लेकिन वो घर और ऑफिस के काम के चक्कर में अक्सर अपनी सेहत का ख्याल रखना भूल जाती है. 30 के बाद महिलाओं में बोन की समस्याएं भी देखने को मिलती हैं और ये सब पोषक तत्वों की कमी के चलते हो सकता है. महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन, विटामिन डी और कैल्शियम से भरपूर फूड्स का ज्यादा सेवन करना चाहिए. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

महिलाओं के लिए फायदेमंद हैं इन चीजों का सेवनः

1. बेरीजः

महिलाओं को अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करना चाहिए. ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, क्रैनबेरी में पोषक तत्वों के साथ एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-कैंसर आदि गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

ushst9a

महिलाओं को अपनी डाइट में बेरीज को शामिल करना चाहिए.  Photo Credit: iStock

2. संतराः

संतरे को विटामिन सी और विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसको आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अगर आप संतरे के जूस का सेवन करते हैं तो आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

3. फिशः

फिश को दिमाग और हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है. फैटी फिश के सेवन से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. फैटी फिश में ओमेगा- 3 फैटी एसिड, इकोसापेंटेनोइक एसिड और डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज, हार्ट और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

4. दूधः

महिलाओं को अपनी डाइट में रोजाना एक गिलास दूध को शामिल करना चाहिए. दूध कैल्शियम, मिनरल और पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. दूध के सेवन से पूरे शरीर को लाभ मिल सकता है.

5. टमाटरः

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जिसका इस्तेमाल लगभग हर दिन हर घर में किया जाता है. टमाटर में विटामिन, आयरन, प्रोटीन आदि पोषक तत्व एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुण होते हैं. महिलाएं हेल्दी रहने के लिए टमाटर को जूस, सलाद और सूप के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.