ED ने दिल्‍ली सरकार के गिरफ्तार मंत्री सत्‍येंद्र जैन की पत्नी को तलब किया, अगले हफ्ते होगी पूछताछ

आम आदमी पार्टी के नेता जैन को 30 मई को धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था.

ED ने दिल्‍ली सरकार के गिरफ्तार मंत्री सत्‍येंद्र जैन की पत्नी को तलब किया, अगले हफ्ते होगी पूछताछ

सत्‍येंद्र जैन को 30 मई को मनी लांड्रिंग मामले के तहत गिरफ्तार किया गया था

नई दिल्‍ली :

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्‍ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के गिरफ्तार मंत्री सत्‍येंद्र जैन पत्नी को पूछताछ के लिए बुलाया है. सूत्रों के अनुसार, अगले हफ्ते यह पूछताछ होगी. गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी के नेता जैन को 30 मई को धनशोधन निवारण अधिनियम (PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया था और निचली अदालत ने 31 मई को उन्हें नौ जून तक के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया था. 

'आप' के मंत्री के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला अगस्त 2017 में सीबीआई द्वारा उनके और अन्य के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में दर्ज की गई एफआईआर से उपजा है. ईडी की जांच में पाया गया कि 2015-16 की अवधि के दौरान जब सत्येंद्र जैन एक लोक सेवक थे, तो उनके द्वारा लाभकारी स्वामित्व वाली और नियंत्रित कंपनियों को हवाला मार्ग के माध्यम से कोलकाता बेस्ड एंट्री ऑपरेटरों को नकद ट्रांसफर के बदले शेल कंपनियों (Shell Companies) से 4.81 करोड़ रुपये की स्थानीय एंट्री प्राप्त हुईं. ईडी ने उल्लेख किया है कि इस रकम का उपयोग जमीन की सीधी खरीद या दिल्ली और उसके आसपास कृषि भूमि की खरीद हेतु लिए गए ऋण की अदायगी के लिए किया गया था.

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने जैन और उनके परिवार के खिलाफ अगस्त 2017 में कथित तौर पर 1.62 करोड़ रुपये तक की मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था. सीबीआई ने आरोप लगाया कि जैन और उनके परिवार ने 2011-12 में 11.78 करोड़ रुपए और 2015-16 में  रुपए 4.63 करोड़ के शोधन के लिए चार शेल फर्म बनाई थी. प्रवर्तन निदेशालय ने सीबीआई की एफआईआर के आधार पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच शुरू की थी. 

* भारत में पिछले 24 घंटे में 18,815 नए COVID-19 केस, कल से मामूली कमी
* "जापान के पूर्व PM शिंज़ो आबे को गोली लगी : 10 बातें
* खुद बिस्तर से उठ पा रहे लालू यादव, तबीयत में है सुधार, बेटी मीसा भारती ने शेयर की तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली एम्स में भर्ती लालू यादव की सेहत में सुधार, जनरल वॉर्ड में हो सकते हैं शिफ्ट