इन 7 कारणों से सुबह खाना चाहिए चुकंदर, हेल्दी पाचन के साथ ग्लोइंग स्किन और अनेक फायदे, यहां पढ़ें लिस्ट

Beetroot Benefits: चुकंदर के स्वास्थ्य लाभ ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने से लेकर मूड में सुधार तक कई हैं. यहां जानिए चुकंदर को अपनी मॉर्निंग डाइट का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए.

इन 7 कारणों से सुबह खाना चाहिए चुकंदर, हेल्दी पाचन के साथ ग्लोइंग स्किन और अनेक फायदे, यहां पढ़ें लिस्ट

Benefits of Beetroot: चुकंदर आपके दिन की शुरुआत के लिए शानदार बूस्ट हो सकता है.

Beetroot Health Benefits: चुकंदर को अपनी मॉर्निंग डाइट में शामिल करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं. चुकंदर को सबसे सेहतमंत सुपरफूड माना जाता है. इसे सलाद में खाया जाता है. सर्दियां आते ही चुकंदर भी मार्केट में दिखने लगते हैं. रंग वाली यह सब्जी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है जो आपके दिन की शुरुआत के लिए शानदार बूस्ट हो सकती है. चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां हम आपके मॉर्निंग डाइट में चुकंदर को शामिल करने के कुछ कमाल के लाभों के बारे में बता रहे हैं जो आपको पता होने चाहिए.

चुकंदर खाने से मिलने वाले गजब फायदे | Amazing benefits of eating beetroot

1. एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

चुकंदर को प्राकृतिक एनर्जी बूस्टर कहा जाता है. ये एनर्जी लेवल को बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है. इसके पीछे का रहस्य इसमें मौजूद नाइट्रेट्स है. ये नाइट्रेट जब निगले जाते हैं, तो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाते हैं. बदले में नाइट्रिक ऑक्साइड ब्लड वेसल्स को आराम देता है और चौड़ा करता है, जिससे आपके पूरे शरीर में ब्लड फ्लो में सुधार होता है. इस बढ़े हुए ब्लड प्रेशर का आपके एनर्जी लेवल पर सीधा प्रभाव पड़ता है.

ये भी पढ़ें: पीरियड्स के दौरान क्यों बढ़ जाता है वजन, कैसे कर सकती हैं इसे मैनेज

2. एथलेटिक परफॉर्मेंस को बढ़ाता है

चुकंदर गेम-चेंजर हो सकता है. चुकंदर में पाए जाने वाले नाइट्रेट में एथलेटिक परफॉर्मेंस को बढ़ाने की क्षमता होती है. जब आप व्यायाम करते हैं, तो आपकी मसल्स को बेहतर ढंग से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती है. चुकंदर के नाइट्रेट ऑक्सीजन उपयोग की क्षमता में सुधार करते हैं.

3. हार्ट हेल्थ को सपोर्ट करता है

चुकंदर हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. यह एक ऐसी सब्जी है जिसे आपके मॉर्निंग रूटीन में शामिल करने से आपका कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को बढ़ावा मिलेगा. चुकंदर के सेवन से ब्लड प्रेशर में काफी कमी आ सकती है.

4. पाचन में सहायता करता है

चुकंदर में फाइबर होता है जो हेल्दी डायजेशन को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनाता है. फाइबर कब्ज को रोकने में बड़ी भूमिका निभाता है. यह पूरे दिन आपके पाचन तंत्र के कामकाज को दुरुस्त करता है.

ये भी पढ़ें: घर पर चाहिए पार्लर जैसा निखार तो रोज रात को कच्चे दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, चमक उठेगी स्किन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: istock

5. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

चुकंदर को अक्सर प्राकृतिक डिटॉक्सीफायर के रूप में जाना जाता है. ये डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइमों को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. ये एंजाइम आपके शरीर से गंदगी और टॉक्सिन्स को तोड़ने और खत्म करने के लिए जिम्मेदार हैं.

6. स्किन के लिए फायदेमंद

चुकंदर के फायदे आपकी त्वचा तक पहुंचते हैं. अगर आप हेल्दी, यंग स्किन बनाए रखना चाहते हैं तो इसकी हाई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट सामग्री इसे आपकी सुबह के रूटीन में शामिल करने के लिए शानदार बनाती है.

ये भी पढ़ें: नहाने से पहले दही में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, कुछ ही दिन में दोगुने लंबे हो जाएंगे बाल, मुड़ मुड़कर देखेंगे लोग

7. मूड को बढ़ाता है

सुबह का अच्छा मूड आपके पूरे दिन को बेहतर बनाता है. चुकंदर में बीटाइन नामक एक यौगिक होता है, जो खुशी की भावनाओं से जुड़ा हुआ है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)