विज्ञापन
Story ProgressBack

घर पर चाहिए पार्लर जैसा निखार तो रोज रात को कच्चे दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, चमक उठेगी स्किन

Skin Care: आज हम आपको कुछ ऐसे उबटन बताएंगे जो घर पर ही पार्लर जैसा ग्लो लाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Read Time: 4 mins
घर पर चाहिए पार्लर जैसा निखार तो रोज रात को कच्चे दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, चमक उठेगी स्किन
Ubtan for Glowing Skin: घर पर आएगा पार्लर जैसा निखार.

Ubtan For Glowing Skin: करवाचौथ का त्योहार नजदीक है और ऐसे में हर महिला चाहती है कि उसकी स्किन ग्लोइंग और बेदाग दिखे. इसके लिए महिलाएं पार्लर में जाकर हजारों रुपए खर्च करने से भी पीछे नहीं हटती हैं. इसके अलावा महंगे ट्रीटमेंट और प्रोडक्ट्स खरीदने में भी उनको सोचना नहीं पड़ता है. अपने पति को रिझाने के लिए वो सब कुछ करने को तैयार रहती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप बिना एक पैसा खर्च किए बिना भी ऐसा निखार पा सकती हैं. वो भी आपके घर में मौजूद चीजों का इस्तेमाल कर कें. आज हम आपको कुछ ऐसे उबटन बताएंगे जो घर पर ही पार्लर जैसा ग्लो लाने में आपकी मदद कर सकते हैं. इनके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर आने वाले निखार पर आपके पति क्या आपके आस-पास की महिलाएं भी इस चमक का राज पूछने पर मजबूर हो जाएंगी. तो आइए जानते हैं वो उबटन जो आपके फेस को ग्लोइंग और बेदाग बनाने में मदद कर सकते हैं. 

बेसन और हल्दी का उबटन

आपके किचन में भी बेसन और हल्दी आसानी से मिल ही जाती होगी. इन दोनों का इस्तेमाल आपके चेहरे की चमक बढ़ाने में किया जा सकता है. इस उबटन को बनाने के लिए 1 बड़े चम्मच बेसन में 1/2 चम्मच हल्दी मिलानी है, फिर इसमें 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 छोटा चम्मच गुलाब जल मिला मिलाएं. आप चाहें तो इसमें चंदन पाउडर भी मिला सकते हैं. इन सभी चीजों को मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए और अपने फेस पर 15 मिनट के लिए लगा लें. इसके बाद चेहरे को गीले कपड़े से पोछकर धोलें और मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे आपके चेहरे की गंदगी निकल जाएगी और फेस ग्लो करने लग जाएगा. 

तुलसी और नीम का उबटन 

तुलसी और नीम भी आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकती है. इसके लिए आप 8-8 पत्ते तुलसी और नीम के लीजिए और इनको पीस लीजिए. अब इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल को मिला लीजिए. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं. इस पैक को अपने फेस पर लगाकर सूखने तक के लिए छोड़ दीजिए. सूखने के बाद नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ कर लें. 

कच्चे दूध का उबटन

इस उबटन को बनाने के लिए आपको चाहिए कच्चा दूध, बेसन और बादाम पाउडर, गुलाब जल और नींबू का रस. कच्चे दूध में आधा चम्मच बेसन और आधा चम्मच बादाम का पाउडर मिलाएं अब इसमें कुछ बूंद नींबू का रस और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस फैक को अपने फेस पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर चेहरे को पानी से धोकर साफ कर लें. 
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 8 बड़ी बीमारियों से बचाती है ये एक चीज, हेल्दी पाचन से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद आयुर्वेद में नहीं है इसका कोई जवाब
घर पर चाहिए पार्लर जैसा निखार तो रोज रात को कच्चे दूध में मिलाकर लगा लीजिए ये चीज, चमक उठेगी स्किन
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Next Article
शहनाज हुसैन ने बताए ऐसे 3 योगासन, जो 55 में दिखाएंगे 25 का, त्वचा पर निखार लाते हैं ये योगासन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;