Yoga For Health: योग शुरू करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल, मिलेगा डबल फायदा

Yoga For Health: योग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. खासतौर से अगर आप बिगनर हैं तो कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करें ताकि आप इस हेल्दी वर्कआउट से ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल कर सकें.

Yoga For Health: योग शुरू करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल, मिलेगा डबल फायदा

Yoga For Health: योग की कर रहे हैं शुरुआत तो इन बातों का रखें ध्‍यान.

सेहत बनाए रखने के लिए योग से बेहतर शायद कुछ नहीं है. योग की ताकत को देश ही नहीं विदेशों में भी माना जाने लगा है. हेल्थ बनाने के साथ साथ स्ट्रेचिंग और स्टेबिलिटी के लिए भी योगा बेस्ट माना जाता है. दूसरा इसमें कोई ऐसा जोखिम नहीं है. वैसे तो योग करना हर उम्र और वर्ग के लिए अच्छा है फिर भी योग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. खासतौर से अगर आप बिगनर हैं तो कुछ टिप्स को जरूर फॉलो करें ताकि आप इस हेल्दी वर्कआउट से ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल कर सकें. चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही टिप्स जो योग करते समय आपके काम आएंगी.

योग शुरू करने से पहले इन बातों रखें खास ख्याल मिलेगा डबल फायदा-

1. रहें खाली पेट

योग करते समय आपको खाली पेट रहना है. इस बात का खासतौर से ध्यान रखें. अगर सुबह उठते ही कुछ खाने की आदत है तो ध्यान रखें कि खाने के अनुसार योग में अंतर होना चाहिए. अगर आपने हल्का फुल्का नाश्ता या फल खाएं हैं तो आधे घंटे के अंतराल से योग शुरू कर सकते हैं. अगर भरपेट खाना खा चुके हैं तो योग और खाने के बीच दो घंटे का अंतर जरूर रखें. आप सुबह या शाम किसी भी वक्त योग कर सकते हैं. 

Health Tips: जापानी लोगों की हेल्दी और लॉग लाइफ का सीक्रेट है ये पेस्ट, जानें कैसे बनता है मिसो पेस्ट और क्या हैं फायदे

2. शोर से दूर, शांति चुने

योगाभ्यास करते हुए ये जरूरी है कि आप किसी शांत वातावरण में रहें. इसलिए लोग अक्सर सुबह जल्दी उठकर पार्क या घर के आंगन, बालकनी में बैठकर योग करना पसंद करते हैं. इस दौरान टीवी भी बंद रखें और मोबाइल को कुछ देर के लिए खुद से दूर कर दें. तभी आप एकाग्रचित होकर योग कर सकेंगे.

3. सूर्य नमस्कार से करें शुरूआत

योग की शुरूआत सूर्य नमस्कार से करना बेहतर माना जाता है. क्योंकि, ये योग के लिए शरीर का एक किस्म का वॉर्मअप ही है. इससे ब्लड फ्लो भी ठीक होता है. कोई भी योगासन को करने से पहले उसका तरीका खासतौर से सांस लेने छोड़ने का नियम पूरी तरह जान लें. ऐसा न करने पर दूसरी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. 

Continuous Glucose Monitoring क्या है और कब की जाती है? क्या हैं इसके फायदे, यहां पढ़ें

qtu2oi6g

4. ट्रेनर की मदद लें

योग शुरू करने से पहले ट्रेनर की मदद लेना ज्यादा मुनासिब होगा. योग जानने वाला ही आपको सही गाइडेंस दे सकता है कि किस तरह और कितनी देर आपको एक आसन में रहना है. जब तक आप योग की बारीकियां न समझ जाएं ट्रेनर या योगाचार्य की मदद जरूर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com