Health Tips: जापानी लोगों की हेल्दी और लॉग लाइफ का सीक्रेट है ये पेस्ट, जानें कैसे बनता है मिसो पेस्ट और क्या हैं फायदे

Health Tips: जापानी लोग मिसो पेस्ट को डेली बेसिस पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसे सोयाबीन को फरमेंट करके बनाया जाता है.

Health Tips: जापानी लोगों की हेल्दी और लॉग लाइफ का सीक्रेट है ये पेस्ट, जानें कैसे बनता है मिसो पेस्ट और क्या हैं फायदे

Health Tips: क्या होता है मिसो पेस्ट जिसे खाते हैं जापानी.

क्या आपने कभी सोचा है कि जापानी लोग इतना लंबा जीवन क्यों जीते हैं? जापानी पुरुषों का औसत जीवन काल 80.79 वर्ष और महिलाओं का 87.05 वर्ष है. इसका कारण है बेहतर खान-पान और एक्सरसाइज. यहां के लोग मिसो पेस्ट को डेली बेसिस पर अपनी डाइट में शामिल करते हैं. इसे सोयाबीन को फरमेंट करके बनाया जाता है. मिसो में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. तो चलिए जानते हैं कैसे बनता है मिसो और इसके क्या-क्या फायदे हैं?

 


कैसे बनता है मिसो? How To Made Miso Paste:
मिसो को बनाने के लिए सोयाबीन को पानी में भिगोया जाता है, उबाला जाता है और स्टीम किया जाता है. चावल और जौ को भी पानी में भिगोकर उबाला जाता है. चावल और जौ में कोजी मोल्ड (एस्परगिलस ओरिजे) मिलाया जाता है. कोजी में विभिन्न एंजाइम होते हैं, जो मिसो फर्मेंटेशन और मैचुरेशन प्रोसेस में मदद करते हैं. उबले हुए सोयाबीन, कोजी, नमक और पानी को मिलाकर मिश्रण को फर्मेंटेशन के लिए रख दिया जाता है. मिसो के फर्मेंटेशन और मैचुरेशन के दौरान, मिश्रण को एक गर्म कमरे में रखा जाता है. फर्मेंटेशन की प्रोसेस पूरी होने के बाद मिसो खाने के लिए तैयार है. 

Continuous Glucose Monitoring क्या है और कब की जाती है? क्या हैं इसके फायदे, यहां पढ़ें

मिसो के फायदे- Benefits Of Miso Paste:

  • मिसो संक्रमण से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इसमें एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं.
  • मिसो शरीर का पोषण संतुलन बनाए रखने में सहायता करता है. यह लाभकारी बैक्टीरिया और एंजाइम के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरा हुआ है.
  • मिसो प्रोटीन, विटामिन बी12, विटामिन बी2, विटामिन ई, विटामिन के, कोलीन, लिनोलिक एसिड, लेसिथिन और आहार फाइबर प्रदान करता है.
  • यह पाचन में भी मदद करता है. अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन की इसकी उच्च सामग्री सोने से ठीक पहले मिसो को एक अच्छा विकल्प बनाती है.
  • मिसो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है. मिसो के सेवन से वजन कम करने में भी हेल्प मिलती है.
  • मिसो में मौजूद लिनोलेइक एसिड त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. लिनोलेइक एक आवश्यक फैटी एसिड है.
  • रजोनिवृत्ति (menopausal) की शिकायत वाली महिलाओं के लिए मिसो एक अच्छा विकल्प है.

ओह, तो स्किन पर इस वजह से होते हैं दाद...! जानें खुजली और दाद में अंतर और Ringworms से बचने के तरीके

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.