World Vegan Day 2022: धूप सेंकना ही काफी नहीं, इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है सबसे ज्यादा विटामिन डी

Vegan Day 2022: विटामिन डी के कई शाकाहारी स्रोत हैं. विश्व शाकाहारी दिवस 2022 पर आइए इनमें से कुछ पर एक नजर डालते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं.

World Vegan Day 2022: धूप सेंकना ही काफी नहीं, इन 5 वेजिटेरियन फूड्स में होता है सबसे ज्यादा विटामिन डी

World Vegan Day 2022: शाकाहारी लोगों के लिए मशरूम विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है.

Vitamin D Foods: वेगन लाइफस्टाइल हमारे कल्चर में लाइफ के एक ऐसे तरीके के रूप में अधिक से अधिक स्वीकृत होती जा रही है. बड़ी सहजता से जानवरों को नुकसान पहुंचाए बिना न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा किया जा सकता है. दुकानों में उपलब्ध वेगन प्रोडक्ट्स की भरपूर उपलब्ध है. यहां तक कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी इस बात से इनकार करना असंभव हो गया है कि हमारी संस्कृति में शाकाहार अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है.

कब हुई वेजिटेरियन डे की शुरुआत?

वेजिटेरियन एनिमल राइट्स वर्कर लुईस वालिस ने वेगन सोसाइटी की 50 वीं वर्षगांठ का सम्मान करने के लिए 1994 एक इस दिन को मनाने को की शुरुआत की.

अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

बहुत से लोग मानते हैं कि शाकाहारी भोजन पौष्टिक रूप से सघन नहीं होता है. हालांकि, यह गलत है. कई प्रकार के पोषक तत्व जिनकी शरीर को जरूरत होती है उन्हें प्लांट बेस्ड सोर्स से प्राप्त किया जा सकता है. विटामिन डी उन कई पोषक तत्वों में से है जिनकी हमारे शरीर को प्रचुर मात्रा में जरूरत होती है.

विटामिन डी के शाकाहारी स्रोत | Vegetarian Sources of Vitamin D

1. धूप

जब आपकी त्वचा सूर्य से पराबैंगनी बी (यूवीबी) किरणों के संपर्क में आती है, तो हमारा शरीर विटामिन डी बनाता है. इस प्रकार ज्यादातर लोग अपने विटामिन डी का कम से कम कुछ हिस्सा प्राप्त करते हैं. अध्ययनों के अनुसार, यह आमतौर पर विटामिन डी के आइडियल लेवल का प्रोडक्शन करने के लिए पर्याप्त है जो आपके शरीर को सनस्क्रीन का उपयोग किए बिना हफ्ते में दो बार 5 से 30 मिनट के लिए सूर्य के प्रकाश में बैठने की सिफारिस करता है. हालांकि, आपकी भौगोलिक स्थिति या पर्यावरण के आधार पर सीधे सूर्य के संपर्क के इस स्तर को प्राप्त करना संभव नहीं हो सकता है.

चमकदार त्वचा और मजबूत बालों के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 4 फूल, गुलाब ही नहीं कुछ औप भी हैं कमाल

uhdmhpoo

Vitamin D sources: सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने पर आपका शरीर विटामिन डी का उत्पादन करता है

2. पालक

पालक विटामिन डी का खजाना होता है. यह पत्तेदार गहरा हरा साग पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये विटामिन डी का डेली 25 प्रतिशत तक प्रदान कर सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि पालक में कैल्शियम भी अच्छी मात्रा में होता है, जो शानदार है क्योंकि कैल्शियम को मेटाबोलाइज करने के लिए आपको विटामिन डी की जरूरत होती है.

सर्दियों में डायबिटीज और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये एक नट्स, जानें और भी गजब फायदे

3. मशरूम

मशरूम में भी विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है. उनमें एर्गोस्टेरॉल होता है, एक पदार्थ जो यूवी विकिरण के संपर्क में आने पर विटामिन डी 2 (एर्गोकैल्सीफेरोल) में बदल जाता है.

dr9cl74

Vitamin D: मशरूम विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत है जिसे शाकाहारी लोग अपने आहार में शामिल कर सकते हैं

4. फॉर्टिफाइड टोफू

हर टोफू फोर्टिफाइड नहीं होता है, हालांकि, कुछ किस्मों में ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन बी 12 और विटामिन डी के लिए आपकी डेली जरूरत का 20 प्रतिशत होता है. वेगन डाइट में सबसे अधिक बार पोषक तत्वों की कमी होती है, लेकिन टोफू शानदार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com