विज्ञापन
This Article is From Nov 01, 2022

Desi Ghee Side Effects: अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत

Side Effects For Desi Ghee: अगर आप इन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आपको रोजाना घी का सेवन तुरंत क्यों बंद कर देना चाहिए. यह कभी-कभी आपके शरीर के लिए हेल्दी नहीं होती है.

Desi Ghee Side Effects: अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत
Desi Ghee Side Effects: देसी घी ज्यादातर भारतीय भोजन का मुख्य हिस्सा है.

Desi Ghee: देसी घी ज्यादातर भारतीय भोजन का मुख्य हिस्सा है. पारंपरिक गाय का घी भारतीयों के लिए हेल्दी डाइट बनाए रखने में मदद कर सकता है और यह कई घरों के लिए एक प्रतिष्ठा का प्रतीक भी बना हुआ है. माना जाता है कि आपके भोजन में जितना अधिक देसी घी होगा, उतना ही अधिक धन अर्जित किया जाएगा. लेकिन, क्या यह आपके भोजन के लिए एक हेल्दी ऑप्शन है? अब जब लोग प्रत्येक भोजन में पोषण मूल्य के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं तो देसी घी के वास्तविक लाभों और संभावित दुष्प्रभावों के बारे में कई सवाल उठ रहे हैं. यहां इसके कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में बताया गया है.

देसी घी के साइड-इफेक्ट्स: घी किसे नहीं खाना चाहिए?

देसी घी शुद्ध चपाती, दाल, परोठे और लगभग किसी भी फूड्स में बहुत स्वाद एड करता है जो कि ज्यादातर भारतीय घरों में नियमित रूप से पकाया जाता है. हालांकि, जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या, मोटापे, पीसीओडी से जूझ रहे हैं और किसी भी कारण से वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. उनके लिए खाना सबसे अच्छी बात नहीं है.

चमकदार त्वचा और मजबूत बालों के लिए रामबाण माने जाते हैं ये 4 फूल, गुलाब ही नहीं कुछ औप भी हैं कमाल

देसी घी में हाई सैचुरेटेड फैट होता है. यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि आपका शरीर अपने फैट का प्रोडक्शन करने में सक्षम है और कोई भी देसी घी का सेवन कर सकता है और उस फैट को डाइट में एड सकता है, लेकिन केवल तभी जब आप पहले से ही किसी बीमारी/समस्या से जूझ नहीं रहे हैं जिसके लिए आपको फैट में कटौती करने की जरूरत हो.

एक्सपर्ट्स का सुझाव है कि जो लोग हृदय रोग या किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें गाय के घी का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आपको किसी प्रकार का पेट का विकार है तो गाय के घी या किसी भी प्रकार के घी के सेवन से भी बचना चाहिए. घी में फैटी एसिड होता है और यह आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. हमेशा अपने चिकित्सक या डाइट एक्सपर्ट्स से जांच लें कि आप अपने भोजन के रूप में डेली बेस पर कितनी मात्रा में घी ले सकते हैं.

सर्दियों में डायबिटीज और हार्ट को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये एक नट्स, जानें और भी गजब फायदे

हमें हमेशा अपनी रोटियों और परोठों पर कुछ देसी घी चाहिए, लेकिन कोविड के बाद के इन कमजोर समय में हेल्दी रहना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए. अपने स्वास्थ्य को हल्के में न लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Cervical Cancer : सर्वाइकल कैंसर क्या है, शुरुआती लक्षण और बचाव के उपाय
Desi Ghee Side Effects: अगर आपको ये हेल्थ प्रोब्लम्स हैं तो तुरंत देसी घी खाना कर दें बंद, वर्ना हो जाएगी दिक्कत
Disadvantages Of Egg: These People Should Avoid Eating Eggs
Next Article
Disadvantages Of Egg: भूलकर भी ये लोग ना करें अंडे का सेवन, नुकसान जानकर हो जाएंगे हैरान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com