Festival Tips 2022: फैट नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो इस त्योहारी सीजन में गिल्ट-फ्री खाने के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

Weight Loss: अगर आप पहले से ही अपने बॉडी वेट पर फेस्टिवल के खाने के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट आपके लिए एक समाधान लेकर आई हैं.

Festival Tips 2022: फैट नहीं बढ़ाना चाहते हैं तो इस त्योहारी सीजन में गिल्ट-फ्री खाने के लिए इन 4 टिप्स को करें फॉलो

अनावश्यक वजन बढ़ने से बचने के लिए त्योहारों के दौरान बुद्धिमानी से स्नैक्स चुनें.

Healthy Diet: त्योहारों का मौसम स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लेने के लिए प्रेरित करता है. अपने आप को सभी स्वादिष्ट भोजन से वंचित रखने में वास्तव में कोई खुशी नहीं है. हालांकि, इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि त्योहारी सीजन के दौरान जरूरत से ज्यादा खाने से वजन बढ़ सकता है. समाधान क्या है? स्मार्ट फेस्टिव ईटिंग हमेशा बेहतर होता है. “बाहर खाने की एक रात और एक किलो वजन या उससे अधिक बढ़ जाता है. त्योहारों के मौसम में खाने पर भला किसका कंट्रोल होता है. पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा ​​एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कुछ ऐसे टिप्स शेयर किए हैं जो आपको फेस्टिव सीजन में गिल्ट फ्री खाने की छूट देते हैं.

लीवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने Liver Damage से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

फेस्टिव सीजन में फिट रहने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अगर आप पहले से ही अपने बॉडी वेट पर फेस्टिवल के खाने के प्रभाव के बारे में चिंतित हैं, तो न्यूट्रिशनिष्ट आपके लिए एक समाधान लेकर आई हैं. कुछ टिप्स को फॉलो करें और आप फेस्टिव पार्टी का आनंद ले सकते हैं, स्वादिष्ट भोजन खा सकते हैं, और फिर भी अगले दिन कुछ किलो को कंट्रोल कर सकते हैं.

1. बाहर निकलने से पहले हल्का हेल्दी स्नैक्स या घर का बना थोड़ा सा भोजन करें. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, यह आपको पार्टी ट्रीट के लिए लालचाने से रोकेगा.

2. शराब का सेवन कम करें. पूजा मल्होत्रा ​​ने सुझाव दिया कि "एक ड्रिंक खत्म करने के बाद एक से दो गिलास पानी का सेवन करें" नियमित रूप से पानी पीने से अगले दिन सूजन या वाटर रिटेंशन को रोका जा सकेगा.

Weight Loss के लिए महीनेभर तक डेली खाली पेट पिएं ये Detox Drink पिघलने लगेगी पेट की चर्बी!

3. कुछ स्टार्टर, कुछ सूप और सलाद, साथ ही कबाब, ग्रिल या टिक्का के कुछ टुकड़े चुनें. हालांकि तली हुई चीजों से दूरी बनाकर रखें.

4. अपने मेन कोर्स से कार्ब्स छोड़ें या मेन कोर्स को पूरी तरह से छोड़ दें.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी पार्टी के बाद रातों-रात लोगों का वजन क्यों बढ़ जाता है? एक अन्य पोस्ट में पूजा मल्होत्रा ने इसकी वजह बताई.

पिज्जा, बर्गर, चिप्स, फ्राइज़, सॉस और डिप्स जैसे बेकरी आइटम में मौजूद अतिरिक्त सोडियम एक्स्ट्रा किलो बढ़ाने में योगदान देता है.

लगातार Hair Fall बना सकता है आपको गंजेपन का शिकार, घने और Long Hair के लिए अपनाएं ये 5 इफेक्टिव टिप्स

शराब लिस्ट में अगले स्थान पर है. न्यूट्रिशनिष्ट कहते हैं, "अल्कोहल टिश्यू को डिहाइड्रेट करता है जिससे शरीर पानी को पकड़ कर रखता है जिसकी वजह से वाटर रिटेंशन होता है."

तीसरा कारण, विशेषज्ञ के अनुसार, घर के बाहर रात का खाना हमारे सामान्य रात के खाने के समय की तुलना में बहुत बाद में होता है.

हम बाहर जो खाना खाते हैं उसमें वसा की मात्रा भी वजन बढ़ाने में योगदान करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com