Bronchiolitis: बच्चों में लंग इंफेक्शन ब्रोंकियोलाइटिस के खतरे को कम करने के लिए 6 बेहतरीन सुपरफूड

Lung Infection In Children: छोटे बच्चे और नवजात शिशु अक्सर ब्रोंकियोलाइटिस के संपर्क में आते हैं. यहां हमने उन सुपरफूड्स की लिस्ट बनाई है जो बच्चों में ब्रोंकियोलाइटिस को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

Bronchiolitis: बच्चों में लंग इंफेक्शन ब्रोंकियोलाइटिस के खतरे को कम करने के लिए 6 बेहतरीन सुपरफूड

Bronchiolitis: चुकंदर फेफड़ों की कार्यक्षमता में सुधार करता है.

Foods For Bronchiolitis: जैसे-जैसे सर्दी आ रही है, आपके बच्चे को ब्रोंकियोलाइटिस होने का खतरा हो सकता है. छोटे बच्चे और नवजात शिशु अक्सर ब्रोंकियोलाइटिस के संपर्क में आते हैं, जो एक फेफड़ों का संक्रमण है. इसकी वजह से फेफड़ों के छोटे वायुमार्ग या ब्रोन्किओल्स में सूजन और रुकावट आ जाती है. एक वायरस लगभग आमतौर पर ब्रोंकियोलाइटिस का कारण बनता है. ब्रोंकियोलाइटिस के मामले तब आते हैं जब सर्दी अपने हाई लेवल पर होती है.

ब्रोंकियोलाइटिस नामक वायरल बीमारी के कारण फेफड़ों में ब्रोन्किओल्स के कॉन्ट्रैक्शन के कारण सांस लेना चुनौतीपूर्ण हो जाता है. दो साल से कम उम्र के बच्चे खासकर से पूरी सर्दियों और शुरुआती सर्दियों में इसके लिए अतिसंवेदनशील होते हैं. यहां हमने उन सुपरफूड्स की लिस्ट बनाई है जो बच्चों में ब्रोंकियोलाइटिस को मैनेज करने में मदद कर सकते हैं.

ब्रोंकियोलाइटिस के लक्षणों को कम और मैनेज करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स:

1. अदरक

अदरक एक औषधीय पौधा है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर फेफड़ों की स्थिति के लिए. यह फेफड़ों से वायु प्रदूषण को साफ करने के लिए जाना जाता है. यह ब्रोंकियोलाइटिस के अलावा कंजेशन और फेफड़ों की कई पुरानी स्थितियों से भी राहत देता है. एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-माइक्रोबियल एजेंट होने के नाते, यह इम्यूनिटी को बढ़ाने और हेल्दी फेफड़ों को बनाए रखने के लिए शानदार है. इस सुपरफूड को अपने बच्चे की डाइट में चाय, स्मूदी और कई नमकीन व्यंजनों में शामिल करके एड करें.

2. हल्दी

हल्दी को उन फूड्स की लिस्ट में भी शामिल किया जाना चाहिए जो आपके बच्चे के फेफड़ों के लिए अच्छे हैं. यह अपने चिकित्सीय जीवाणुरोधी प्रभावों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है. अपनी डाइट में शामिल करना आसान है क्योंकि इसमें कई मसालों के मजबूत स्वाद की कमी होती है. इसलिए अगली बार जब आप अपने बच्चे के लिए खाना बना रहे हों, तो उनके भोजन में हल्दी अवश्य शामिल करें. चाहे वह मीठा या नमकीन व्यंजन ही क्यों न हो.

लगातार Hair Fall बना सकता है आपको गंजेपन का शिकार, घने और Long Hair के लिए अपनाएं ये 5 इफेक्टिव टिप्स

3. सेब

सेब फेफड़ों को कई प्रकार के विषाक्त पदार्थों और एलर्जी से बचाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि वे क्वेरसेटिन नामक एक एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. अध्ययनों से पता चला है कि क्वेरसेटिन फेफड़ों के कैंसर को रोकने में बेहद प्रभावी है. यह न सिर्फ आपके बच्चे के लिए एक बेहतरीन स्नैक के रूप में काम करता है बल्कि यह एक मिठाई के लिए भी तैयार किया जा सकता है.

4. चुकंदर

अगर आपके बच्चे को सांस लेने में परेशानी हो रही है, तो उन्हें चुकंदर और चुकंदर के साग से फायदा हो सकता है क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कार्य में सुधार और ऑक्सीजन की मात्रा को अधिकतम करने के लिए जाना जाता है. इसके अलावा चुकंदर विटामिन और मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्वों का एक समृद्ध स्रोत हैं जो लंग्स फंक्शन को सपोर्ट करते हैं. आप इसे घर के बने सूप में मिलाकर या स्मूदी और जूस में मिलाकर परोस सकते हैं.

Weight Loss के लिए महीनेभर तक डेली खाली पेट पिएं ये Detox Drink पिघलने लगेगी पेट की चर्बी!

5. लहसुन

लहसुन की अविश्वसनीय चिकित्सीय शक्तियों की ज्यादातर अनदेखी की जाती है. लहसुन एक प्रसिद्ध जीवाणुरोधी, एंटीवायरल और एंटिफंगल मसाला है. लहसुन फेफड़ों को सहारा देने के अलावा हार्ट, ब्लड प्रेशर, इंफेक्शन और हड्डियों के लिए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. आप अपने बच्चे में ब्रोंकियोलाइटिस के लक्षणों को मैनेज करने में मदद करने के लिए कई स्वादिष्ट व्यंजनों में लहसुन को शामिल कर सकते हैं.

6. पत्तेदार हरी सब्जियां

पत्तागोभी, पालक और लेट्यूस सहित पत्तेदार साग में कैरोटेनॉयड्स, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं. उनके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ये पोषक तत्व फेफड़ों की सूजन को कम करने और सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. इन सब्जियों को सूप, करी और सलाद में शामिल करके अपने बच्चे की डाइट में शामिल करें.

लीवर को बीमारियों से प्रोटेक्ट करने Liver Damage से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 9 चीजें

ब्रोंकियोलाइटिस के लक्षणों को कम करने के लिए इन फूड्स को अपने बच्चे की डाइट में शामिल करें. ये फूड्स आपके बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और ब्रोंकियोलाइटिस को पूरी तरह से रोकने में मदद कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com