Why You Shouldn't Eat Bread: ब्रेड का सेवन कम करने के ये हैं 5 कारण, अगर बिल्कुल ही खाना छोड़ देते हैं तो और भी बेहतर!

Disadvantages Of Eating Bread: चाहे सैंडविच हो या सब, हममें से बहुत से लोग ब्रेड खाना पसंद करते हैं और ऐसा रोजाना करते हैं, लेकिन यह वास्तव में सबसे हेल्दी भोजन नहीं है. यहां जानिए आपको ब्रेड से क्यों दूर रहना चाहिए!

Why You Shouldn't Eat Bread: ब्रेड का सेवन कम करने के ये हैं 5 कारण, अगर बिल्कुल ही खाना छोड़ देते हैं तो और भी बेहतर!

Why You Shouldn't Eat Bread: ब्रेड का नियमित सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है.

Reason You Shouldn't Eat Bread: ब्रेड का नियमित सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है. यहां कारण बताए गए हैं कि आपको ब्रेड का सेवन कम क्यों करना चाहिए. ऐसे कई भोजन हैं जो आप ब्रेड के साथ बना सकते हैं जैसे कि नाश्ता, ब्रेड और अकरा सैंडविच और भी बहुत कुछ. हालांकि, कई कारणों ने हमें यह विश्वास दिलाया है कि नियमित रूप से ब्रेड खाना उतना हेल्दी नहीं हो सकता जितना कोई सोचता है. चाहे सैंडविच हो या सब, हममें से बहुत से लोग ब्रेड खाना पसंद करते हैं और ऐसा रोजाना करते हैं, लेकिन यह वास्तव में सबसे हेल्दी भोजन नहीं है. यहां जानिए आपको ब्रेड से क्यों दूर रहना चाहिए!

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ब्रेड खाने से हो सकते हैं ये नुकसान | These Disadvantages Can Be Caused By Eating Bread

1. ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है

जब आप प्रोसेस्ड कार्ब्स खाते हैं, तो आपका ब्लड शुगर बढ़ जाता है, इंसुलिन बढ़ जाता है, ब्लड शुगर क्रैश हो जाता है और आपको नींद आने का मन करता है, इसलिए आप अपने आप को जगाने के लिए अधिक कार्ब्स खाते हैं.

2. पचने में मुश्किल होता है

जब एक अनाज को प्रोसेस्ड किया जाता है, तो अनाज की सबसे बाहरी और सबसे भीतरी परतें हटा दी जाती हैं. यह स्टार्च को पीछे छोड़ते हुए फाइबर और कुछ प्रोटीन को हटा देता है. स्टार्च की यह कमी पेट में पाचक रस के साथ मिश्रित होने पर ब्रेड को एक चिपचिपा द्रव्यमान में बदल देती है. यह लंबे समय तक सिस्टम में रहता है और शरीर में विषाक्त निर्माण का कारण बनता है. ब्रेड में बहुत सारा ग्लूटेन भी होता है जो सूजन, मल की असंगति, आंतों की दीवार को नुकसान और थकान का कारण बनता है.

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3. वजन बढ़ाने में तेजी लाता है

डिब्बाबंद और पहले से कटी हुई सफेद ब्रेड में केवल अत्यधिक संसाधित, सरल कार्बोहाइड्रेट होता है क्योंकि सभी प्यूरिफिकेशन सभी हेल्दी पोषक तत्वों को हटा देते हैं. यह नमक, प्रोसेस्ड शुगर और प्रिजर्वेटिव्स से भी भरा है. अगर आप बहुत अधिक ब्रेड खाते हैं, तो यह आपका वजन बढ़ा सकता है.

4. इसमें एंटी-पोषक तत्व होते हैं

लेक्टिंस और फाइटेट्स ऐसे विषाक्त पदार्थ हैं जो सभी अनाज और फलियों में पाए जाते हैं जो कुछ पोषक तत्वों (जैसे लोहा, जस्ता, कैल्शियम और अन्य) से बंधे होते हैं और उन पोषक तत्वों को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता को धीमा या बाधित कर सकते हैं. चूंकि ब्रेड अनाज से बनी होती है, यह आपके पेट के लिए खराब हो सकती है, जिससे पेट की परत में सूजन आ जाती है, जिससे हमारे द्वारा खाए जाने वाले फूड्स में पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है.

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5. खतरनाक रसायन हो सकते हैं

ब्रेड को अलग-अलग तरीकों से बनाने के कारण ब्रेड को फूला हुआ, मुलायम बनाने और इसे अच्छी फिनिश देने के लिए अलग-अलग आटा ट्रीटिंग एजेंट हो सकते हैं. इनमें से कुछ एजेंट लंबे समय में शरीर के लिए खतरनाक हो सकते हैं, जैसे पोटेशियम ब्रोमेट, सैकरीन और आयोडेट.

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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