Health Tips: डेली अनार खाना क्यों जरूरी है, इन 9 कारणों से जानें कितने फायदेमंद हैं ये लाल छोटे बीज

Healthy Eating: इस स्वादिष्ट फल के कुछ स्वास्थ्य लाभों को लेने के लिए अनार का रस एक सुविधाजनक विकल्प है. यहां डेली अनार खाने के कई फायदे की लिस्ट बनाई गई है.

Health Tips: डेली अनार खाना क्यों जरूरी है, इन 9 कारणों से जानें कितने फायदेमंद हैं ये लाल छोटे बीज

Healthy Eating: अनार का सेवन जूस के रूप में भी किया जा सकता है.

Benefits Of Pomegranate: अनार का उपयोग लंबे समय से अपने औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. हालिया वैज्ञानिक शोध के अनुसार, अनार कैंसर को रोकने में भी मदद कर सकता है. वे आपके दिल की रक्षा करने में भी मदद कर सकते हैं. अनार लाल, मोटी त्वचा वाले खट्टे, मीठे फल होते हैं. रसदार बीजों को अकेले खाया जा सकता है या सलाद, दही और अन्य चीजों के साथ मिलाया जा सकता है. इस स्वादिष्ट फल के कुछ स्वास्थ्य लाभों को लेने के लिए अनार का रस एक और सुविधाजनक विकल्प है. यहां डेली अनार खाने के कई फायदे की लिस्ट बनाई गई है.

अनार को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए?

1. कैंसर के खतरे को कम करना

अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं. कुछ शोधों के अनुसार, अनार प्रोस्टेट, स्तन, फेफड़े और पेट के कैंसर से बचने में उपयोगी हो सकता है. इसके अलावा अनार का सेवन प्रोस्टेट, कोलन, त्वचा और फेफड़ों की विकृतियों के निर्माण को धीमा करने के लिए सिद्ध हुआ है. मनुष्यों पर प्रभाव को पूरी तरह से समझने के लिए और अधिक शोध की जरूरत है.

Cavity, इंफेक्शन और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए डेली करें दातों को फ्लॉस, जानिए Flossing के 3 बड़े फायदे

2. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

अनार में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स से बचाने में सहायता करते हैं. हालांकि प्री रेडिकल्स शरीर में लगातार मौजूद होते हैं, लेकिन उनकी अत्यधिक मात्रा विषाक्त हो सकती है और कई पुरानी बीमारियों का कारण बन सकती है.

3. हार्ट हेल्थ में सुधार करता है

ऐसे संकेत हैं कि अनार सहित पॉलीफेनोल्स से भरपूर फूड्स हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हो सकते हैं. अनार का अर्क ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है, धमनियों में ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन को कम कर सकता है जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं.

शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखने के लिए डायबिटीज रोगी इन 5 चीजों का कभी न करें सेवन

4. डायबिटीज और प्री डायबिटीज रोगियों के लिए सहायक

शोध के अनुसार, अनार का जूस पीने वाले टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में इंसुलिन रेजिस्टेंस में सुधार हुआ. अनार डायबिटीज के बिना हेल्दी वेट बनाए रखने में भी मदद कर सकता है.

0ed8377o

Photo Credit: iStock

5. किडनी की पथरी का कम जोखिम

शोध के अनुसार, अनार का अर्क किडनी की पथरी को बनने से रोकने में मदद कर सकता है. यह लाभ ज्यादातर इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री से संबंधित है. इसके अलावा अध्ययनों से पता चला है कि अनार का अर्क ऑक्सालेट्स, कैल्शियम और फॉस्फेट के ब्लड लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है, जो अक्सर किडनी की पथरी में दिखाई देते हैं.

करवा चौथ, दिवाली, भाई दूज पर मक्खन की तरह सॉफ्ट और हीरे जैसी चमकती स्किन पाने के लिए इन घरेलू चीजों को आजमाएं

6. कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने में मदद करता है

लो डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल या "खराब" कोलेस्ट्रॉल, जो धमनियों को बंद कर देता है, अनार के रस से इस समस्या को कम किया जा सकता है. इसके अलावा यह हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल या "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है.

7. सूजन को कम करने में मदद करता है

एक बीमारी या चोट अक्सर शरीर में अल्पकालिक सूजन का कारण बनती है. हालांकि अगर नजरअंदाज करते हैं, तो लगातार सूजन एक चिंता का विषय बन सकती है. हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और अल्जाइमर रोग सहित पुरानी बीमारियां सूजन से बिगड़ हो सकती हैं अगर इसका इलाज नहीं किया जाता है. अनार का सेवन पुरानी सूजन को कम कर सकता है.

हेयर प्रोब्लम्स की हर समस्या की जड़ हैं बालों में तेल लगाने की ये 5 गलतियां, आज से ही छोड़ दें वर्ना बुरे पछताएंगे

8. इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं

अनार के फाइटोकेमिकल्स रोगजनक बैक्टीरिया, कवक और यीस्ट के खिलाफ लड़ाई में सहायता कर सकते हैं. अध्ययनों के अनुसार, ये मुंह की दुर्गंध पैदा करने वाले मौखिक जीवाणुओं और दांतों की सड़न को प्रोत्साहित करते हैं. ऐसे में अनार इनसे भी छुटकारा दिलाने में मददगार है.

9. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

अनार आपके मस्तिष्क को सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से प्रभावित बीमारियों से सुरक्षा प्रदान करता है. कुछ शोधों के अनुसार एलेगिटैनिन ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके और मस्तिष्क कोशिका के अस्तित्व को बढ़ाकर अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग की शुरुआत को रोकने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा वे हाइपोक्सिक-इस्केमिक मस्तिष्क क्षति से उबरने में सहायता कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com