विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2022

Cavity, इंफेक्शन और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए डेली करें दातों को फ्लॉस, जानिए Flossing के 3 बड़े फायदे

Why To Floss Your Teeth: रोजाना अपने दांतों को फ्लॉस करने से प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है और इसके साथ ही यह दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं के जोखिम को भी दूर रखता है. आपको दिन में एक बार दांतों को फ्लॉस करना कितना जरूरी है, जानने के लिए पढ़ें.

Read Time: 4 mins
Cavity, इंफेक्शन और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए डेली करें दातों को फ्लॉस, जानिए Flossing के 3 बड़े फायदे
Flossing दांतों से जुड़ी समस्याओं के जोखिम को भी दूर रखता है.

Flossing Teeth Benefits: यह सलाह दी जाती है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार ब्रश करें. यह प्लाक और अन्य सभी अनवांटेड चीजों को दूर रखने में मदद करता है. अपने दांतों को ब्रश करने के साथ-साथ यह जरूरी है कि आप अपने दांतों को रोजाना फ्लॉस करें. रोजाना अपने दांतों को फ्लॉस करने से प्लाक के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है. इसके साथ ही यह दांतों से जुड़ी अन्य समस्याओं के जोखिम को भी दूर रखता है. जैसे दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह दी जाती है, वैसे ही आपको दिन में एक बार अपने दांतों को फ्लॉस करना चाहिए.

अपने चेहरे और पूरी बॉडी से डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए 3 इफेक्टिव DIY रेसिपी

बहुत से लोग सुबह फ्लॉस करना पसंद करते हैं जबकि अन्य रात में फ्लॉस करना पसंद कर सकते हैं. जब आप अपने दांतों को फ्लॉस करते हैं तो यह आपके दांतों के आसपास के फूड पार्टिकल्स और अन्य पदार्थों को ढीला करने में मदद करता है. जब आप इसके बाद ब्रश करते हैं, तो यह उनको हटाने में मदद करता है और आपके दांत और मसूड़ों को हेल्दी रखता है. आपको दिन में एक बार दांतों को फ्लॉस करना कितना जरूरी है, जानने के लिए पढ़ें.

क्यों डेली करनी चाहिए हमें दातों की फ्लॉसिंग | Why should we do teeth flossing daily?

यह मसूड़ों की बीमारी की संभावना को रोकता है: अगर आपके मसूड़े हेल्दी नहीं हैं, तो इससे मसूड़े की सूजन या अन्य मसूड़ों की बीमारियां हो सकती हैं. इससे आपके मसूढ़ों में सूजन हो सकती है जो अंततः अधिक गंभीर मसूड़ों के संक्रमण का कारण बन सकता है.

गैस और एसिडिटी से फूला हुआ सा लगता है पेट, तो तुरंत आराम के लिए इन 5 परखे हुए नु्स्खों को आजमाएं

यह कैविटी के जोखिम को रोकता है: जब पट्टिका का निर्माण होता है तो यह दांतों की सड़न और अंततः कैविटी का कारण बन सकता है. कैविटी दांतों के इनेमल को नष्ट कर सकती है, जो दांतों की समस्या का कारण बनती है. रोजाना एक बार फ्लॉसिंग करने से कैविटी के जोखिम को रोका जा सकता है.

यह सांसों की दुर्गंध को कम करता है: नियमित रूप से ब्रश करने और फ्लॉसिंग करने से सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में मदद मिल सकती है. सांसों की दुर्गंध आपके दांतों के बीच फंसे भोजन के कारण होती है जो धीरे-धीरे सड़ने लगती है. फ्लॉसिंग उस भोजन को हटाने और सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में मदद करता है.

हेयर प्रोब्लम्स की हर समस्या की जड़ हैं बालों में तेल लगाने की ये 5 गलतियां, आज से ही छोड़ दें वर्ना बुरे पछताएंगे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अक्सर फूल जाता है आपका पेट, गैस से होती है चुभन, तो ये घरेलू नुस्खे अपनाएं, ब्लोटिंग से राहत दिलाने में बेहद मददगार
Cavity, इंफेक्शन और मसूड़ों की बीमारी से बचने के लिए डेली करें दातों को फ्लॉस, जानिए Flossing के 3 बड़े फायदे
हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे
Next Article
हर सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, जान कर हैरान रह जाएंगे इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;