Vitamin C In Summer: गर्मियों में भी क्यों जरूरी है विटामिन सी का सेवन? ये हैं 5 वजह कि क्यों बिल्कुल नहीं करना चाहिए इग्नोर

Why Vitamin C Important In Summers: अपनी स्किन और हेल्थ का ख्याल रखने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना चाहिए. ऐसा करना आपके हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा. विटामिन सी के लिए आप अपनी डाइट में सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा, अमरूद, नींबू को शामिल कर सकते हैं.

Vitamin C In Summer: गर्मियों में भी क्यों जरूरी है विटामिन सी का सेवन? ये हैं 5 वजह कि क्यों बिल्कुल नहीं करना चाहिए इग्नोर

Vitamin C For Summer: सिट्रस फ्रूट्स जैसे संतरा, अमरूद, नींबू को शामिल कर सकते हैं.

Vitamin C Sources In Summer: चिलचिलाती गर्मी में शरीर और स्किन पूरी तरह झुलस जाती है. ऐसे में गर्मी से अपनी त्वचा को बचाना बेहद जरूरी है. हालांकि सिर्फ शरीर पर सनस्क्रीन लगाने और मुंह पर कपड़ा बांध लेना काफी नहीं है आपको अंदर से भी स्ट्रांग बनना होगा. इसके लिए विटामिन सी लेना बहुत जरूरी है. अपनी स्किन और हेल्थ का ख्याल रखने के लिए आपको अपनी डाइट में विटामिन सी को शामिल करना जरूरी है. ऐसा करना आपके हेल्थ के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा. विटामिन सी के लिए आप अपनी डाइट में सिट्रस फ्रूट्स  जैसे संतरा, अमरूद, मोसंबी, नींबू को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर गर्मियों में विटामिन सी का सेवन क्यों जरूरी है.

Skin Care Tips: तुरंत ग्लो और साइन पाने के लिए 4 नेचुरल फेशियल आइडिया, शादी हो या पार्टी दमकती रहेगी स्किन

विटामिन सी में होता है एंटीऑक्सीडेंट:

विटामिन सी में अच्छी खासी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. आपके शरीर को फ्री रेडिकल से बचने के लिए एंटी ऑक्सीडेंट की जरूरत पड़ती है. सूरज की तेज किरणों  और प्रदूषण के खतरे से खुद को बचाने के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है इसलिए आप विटामिन सी का सेवन गर्मियों में जरूर करें. 

कोलेजन का प्रोडक्शन करता है विटामिन सी:

आपकी बॉडी को विटामिन सी की जरूरत पड़ती है क्योंकि ये कोलेजन प्रोडक्शन करती है. कोलेजन एक ऐसा प्रोटीन होता है जो स्किन में लचीलापन लाता है और त्वचा को स्मूदनेस देता है.

क्या आप जरूरत से ज्यादा कार्ब खा रहे हैं? जानें अति और खराब कार्बोहाइड्रेट खाने के 10 लक्षण और नुकसान

स्किन का ख्याल रखने के लिए विटामिन सी जरूरी:

स्किन के लिए विटामिन सी किसी रामबाण से कम नहीं है. विटामिन सी की कमी स्किन को डल बना देती है. ऐसे में अपनी स्किन पर चमक और ग्लो वापस लाने के लिए विटामिन सी का सेवन जरूर करें

कई बीमारियों का इलाज है विटामिन सी:

विटामिन सी में कई बीमारियों का इलाज करने की शक्ति है.  यह ना सिर्फ आपको सनबर्न से बचाता है बल्कि गर्मियों में कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है.

गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए असरदार घरेलू नेचुरल उपाय, महकते रहें दिनभर

इम्यूनिटी बूस्ट करता है विटामिन सी:

विटामिन-सी ज्यादा गर्मी में हमारी बॉडी को उसके हिसाब से एडजस्ट कर देता है.  इसके अलावा अपनी बॉडी के इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए विटामिन सी को अपनी डाइट में इंक्लूड करना बेहद जरूरी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.