Sweat Smell Remedy: गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए असरदार घरेलू नेचुरल उपाय, महकते रहें दिनभर

How To Get Rid Of The Sweat Smell: पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग महंगे से महंगे डिओडरेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसकी खुशबू भी बस कुछ ही देर में उड़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेहद आसान और घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप पसीने की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

Sweat Smell Remedy: गर्मियों में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए असरदार घरेलू नेचुरल उपाय, महकते रहें दिनभर

How To Get Rid Of Sweat Smell: शरीर से पसीना और पसीने की बदबू आना एक सामान्य बात है.

Sweat Smell Remover: शरीर से पसीना और पसीने की बदबू आना एक सामान्य बात है. खासतौर पर गर्मी के मौसम में पसीने में मौजूद बैक्टीरिया दुर्गंध पैदा करते हैं और ये लोगों के लिए शर्मिंदगी की वजह बनता है. भीड़-भाड़ वाली जगह हो या फिर ऑफिस अक्सर पसीने की बदबू की वजह से लोगों के मजाक का पात्र बनना पड़ता है. ऐसे में सबसे पहले पसीने से छुटकारा कैसे पाएं? ज्यादातर लोग महंगे से महंगे डिओडरेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उसकी खुशबू भी बस कुछ ही देर में उड़ जाती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं बेहद आसान और घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर आप ज्यादा पसीना और पसीने की दुर्गंध की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के तरीके | Ways To Get Rid Of The Smell Of Sweat

1) नारियल का तेल 

नारियल का तेल शरीर से बदबू दूर करने में बहुत असरदार है. नारियल के तेल में लॉरिक एसिड पाया जाता है जो पसीना प्रोड्यूस करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करता है. पसीना और पसीने की दुर्गंध को कम करने के लिए आप रात को सोने से पहले कोकोनट ऑयल को शरीर के उन सभी हिस्सों पर लगाकर मसाज करें जहां ज्यादा पसीना आता है.

हेल्थ कार्ड बनवाने लेकर, स्वास्थ्य खाता का लाभ उठाने तक, आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के बारे में जानें सबकुछ

2) टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो स्‍किन पर मौजूद बैक्टीरिया को दूर कर के बदबू पैदा होने से रोकता है. पसीने और पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए आप टी ट्री ऑयल की 2 ड्रॉप्स 2 चम्मच पानी में मिला कर अपने अंडर आर्म्स और पसीना आने वाले हिस्सों पर लगाएं. रोजाना टी ट्री ऑयल इस्तेमाल करने से आपको बहुत अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

3) बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा को आप सिर्फ केक बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते बल्कि यह आपके पसीने की दुर्गंध को दूर करने में भी बहुत मददगार है. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए ताजे नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पसीना आने वाली जगह पर अप्लाई करें. जब सूख जाए तो उसे वॉश करके नहा लें.

महिलाओं में होने वाली एंडोमेट्रियोसिस की बीमारी क्या है? जानें इसके लक्षण निदान के बारे में

पसीने की स्मेल से छुटकारा पाने के अन्य उपाय:

  • अपने वातावरण को ठंडा और आरामदायक रखें, खासकर रात के समय.
  • रोजाना नहाने से ज्यादा पसीना आने की परेशानी कम होती है और शरीर से दुर्गंध भी नहीं आती. खासतौर पर एक अच्छे एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करने से आपके शरीर में बैक्टीरिया की ग्रोथ नहीं हो पाती.
  • मसालेदार खाना, शराब, कैफीन और उन चीजों को खाने से बचें जो पसीने को बढ़ावा देते हैं.
  • गर्मी के दिनों में बैलेंड डाइट लें. डाइट में ज्यादा से ज्यादा वो फ्रूट्स शामिल करें जिनमें पानी होता है जैसे तरबूज, खरबूज़, अंगूर और खीरा.
  • नेचुरल फेब्रिक से बने ढीले-ढाले कपड़े पहनें
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखें. कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीनी पिएं.
  • नेचुरल मटेरियल्स से बने जूते और मोजे पहनें. दिन में सैंडल, नमी सोखने वाले मोजे पहनें और अपने पैरों को हवा देने की कोशिश करें.
  • पसीना पोंछने और अपनी स्किन को ड्राई रखने के लिए एक एब्सॉर्ब करने वाली रूमाल या छोटे टॉवल का इस्तेमाल करें. 
  • एक पोर्टेबल पंखा खरीदें जिसे आप आसानी से इधर-उधर ले जा सकें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.