इन बीजों के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद, डाइट में कर लें शामिल

Seeds For Cholesterol Control: आजकल अनहेल्दी रहन-सहन की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं. यहां हम ऐसे कुछ सीड्स के बारे में बता रहे हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

इन बीजों के सेवन से हाई कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मिल सकती है मदद, डाइट में कर लें शामिल

Cholesterol Ko Kaise Kam Kare: मेथी के बीज में विटामिन सी, फाइबर, विटामिन होते हैं.

Cholesterol Ke Liye Gharelu Nuskhe: क्या आपने कभी सोचा है कि आपके आस-पास उपलब्ध बीज आपके कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकती हैं. जी हां, बीज एक ऐसा अद्भुत स्रोत हैं जो हमें सेहतमंद रखने के लिए मदद कर सकते हैं, खासकर से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में. इन बीजों में उन पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो हमें सेहतमंद रखने के लिए जरूरी हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसे बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार सीड्स | Seeds To Control Cholesterol Level

1. अलसी के बीज: अलसी के बीज कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करने वाले फ्लैवनॉयड्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से हार्ट हेल्थ को भी सुधार मिल सकती है.

2. मेथी के बीज: मेथी के बीज में विटामिन सी, फाइबर और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखते हैं.

यह भी पढ़ें: सुबह शाम पिएं इस चीज का काढ़ा, 15 दिनों में पेट की चर्बी जाएगी पिघल, मोटा पेट रह जाएगा बस आधा, फिट दिखेंगे आप

3. चिया बीज: चिया बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

4. सफेद तिल: सफेद तिल में मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हमें सेहतमंद बनाए रखने में सहायक होते हैं.

5. मूंगफली के बीज: मूंगफली के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फाइबर पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाए रखते हैं.

इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपने कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल का आनंद उठा सकते हैं. ध्यान रहे कि बीजों का सेवन करने से पहले एक डॉक्टर से संपर्क कर लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)