Carbs Or Protein दोनों में से किसको पहले खाना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा से जानें जवाब

न्यूट्रीशनिस्ट पूजा मखीजा के अनुसार जिस क्रम में कई प्रकार के फूड्स का सेवन किया जाता है उसका स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है.

Carbs Or Protein दोनों में से किसको पहले खाना चाहिए? पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा से जानें जवाब

पूजा मखीजा की सलाह है कि संतुलित आहार लेना चाहिए और स्मार्ट तरीके से खाना चाहिए

जब भी हम मोटापे, मौसमी फ्लू या पाचन संबंधी समस्याओं जैसे समस्याओं का सामना करते हैं, तो हमारी पहली प्रवृत्ति स्वास्थ्य समस्या को दूर करने के लिए बेहतर डाइट के लिए पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना है. उदाहरण के लिए वजन कम करने के लिए हम प्रोटीन और फाइबर बढ़ाते हैं और कार्ब्स को कम करते हैं. पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा के अनुसार, हालांकि ये टिप्स उपयोगी हैं, लेकिन जिस क्रम में हम अपना खाना खाते हैं, वह हमारे द्वारा खोजे गए परिणामों को भी प्रभावित कर सकता है. वह कहती हैं कि जिस क्रम में हम अपने फूड्स खाते हैं, उससे हमारी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया, हमारे शरीर के वजन और हार्मोन लेवल पर फर्क पड़ सकता है.

शरीर के लिए कितना जरूरी है जिंक? जानें बेमिसाल फायदे, जिंक की कमी के लक्षण, फूड सोर्सेज और साइड इफेक्ट्स

न्यू यॉर्क में वेइल कॉर्नेल मेडिकल कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक अध्ययन का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि जिस क्रम में कई प्रकार के भोजन खाए जाते हैं, भोजन के बाद ग्लूकोज और इंसुलिन लेवल पर बड़ा प्रभाव पड़ता है. उदाहरण के लिए शोधकर्ताओं ने पाया कि जब सब्जियां और प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट से पहले खाया जाता है, तो ग्लूकोज का स्तर 30-40 प्रतिशत कम हो जाता है, जब पहले कार्बोहाइड्रेट का सेवन किया जाता था. इसके अलावा, जब प्रतिभागियों ने पहले सब्जियां और प्रोटीन खाया, तो इंसुलिन काफी कम पाया गया, उन्होंने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कहा.

उनकी पोस्ट यहां देखें:

खोज के आधार पर पूजा मखीजा ने सिफारिश की कि लोगों को बैलेंस डाइट खानी चाहिए और "स्मार्ट खाना" खाना चाहिए. "यह मत खाओ" कहने के बजाय, उन्हें यह कहना चाहिए कि "इससे पहले इसे खा लो". पोषण विशेषज्ञ ने यह भी कहा कि लोगों को स्टार्टर और अपने बाकी भोजन के बीच एक को चुनने की जरूरत नहीं है. बस सही आदेश का पालन करें.

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.