विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 02, 2022

Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब

Ways To Reduce Belly Fat Faster: हर किसी के पास नेचुरल तरीके से वजन कम करने का एकमात्र उत्तर व्यायाम ही है. बिना ज्यादा मेहनत के पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां एक्सरसाइज करने के लिए कुछ आसान से टिप्स दिए गए हैं.

Read Time: 5 mins
Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब
Fat Loss Techniques: हर किसी के पास नेचुरल तरीके से वजन कम करने का एकमात्र उत्तर व्यायाम ही है.

How To Get Rid Of Belly Fat Quickly: हर किसी के पास नेचुरल तरीके से वजन कम करने का एकमात्र उत्तर व्यायाम ही है. हालांकि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज एक मात्र सहारा नहीं है इसके साथ कई वेट लॉस टिप्स और ट्रिक्स पर काम करने की जरूरत होती है. वेट लॉस डाइट के साथ कई लोग वजन कम करने के लिए इतनी हार्ड एक्सरसाइज करने लग जाते हैं कि क्या ही कहें! व्यायाम करने के लिए लोगों का पसंदीदा समय होता है. कुछ लोगों के लिए सुबह उठना एक मुश्किल काम होता है. कइयों को सुबह के समय एक कुशल कसरत करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा महसूस नहीं होती है. व्यायाम करना कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों के निर्माण का सबसे अच्छा तरीका है, इसलिए इसके लिए कोई बहाना न बनाएं. इसकी बजाय अपने व्यायाम को आसान और परफेक्ट बनाएं. बिना ज्यादा मेहनत के पेट की चर्बी घटाने के लिए यहां एक्सरसाइज करने के लिए कुछ आसान से टिप्स दिए गए हैं.

एक्सरसाइज टिप्स जो वजन घटाने को आसान बनाते हैं | Exercise Tips That Make Weight Loss Easier

व्यायाम बहुत जरूरी है, लेकिन जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं, तो यह और भी जरूरी हो जाता है. कई लोग अभी भी घर से काम कर रहे हैं और लोग अभी भी आसान होम वर्कआउट रूटीन की तलाश में हैं. इसलिए अगर आप अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए अपने फिटनेस रूटीन में वेट ट्रेनिंग को शामिल करना है तो यहां सबसे अच्छे व्यायाम हैं.

1. दौड़ना

दौड़ना और वजन कम करना वास्तव में साथ-साथ चलते हैं, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ये आपके लिए कैसे काम करता है. सही ट्रिक्स के साथ आपका रनिंग रूटीन आपको अपना वजन कम करने में मदद कर सकता है. चाहे आपके रनों की गति या दूरी कितनी भी हो.

चाहे आप इसे प्यार करें या नफरत, वजन घटाने के लिए दौड़ना व्यायाम का एक बेहतरीन रूप है और इसे करने के लिए आपको ट्रेडमिल की जरूरत नहीं है. अगर आप कभी व्यायाम नहीं करते हैं और आप दौड़ना शुरू करते हैं, तो आप अधिक कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

2. स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग

अपने शरीर के वजन या वेट लिफ्टिंग के साथ स्ट्रेन्थ ट्रेनिंग, वजन कम करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. रेजिस्टेंट के रूप में अपने शरीर के वजन का उपयोग करना वर्कआउट करने का एक प्रभावी और सुविधाजनक तरीका है. आपके पास जितनी अधिक मांसपेशियां होंगी, आपके पास उतनी ही कम वसा होगी क्योंकि आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और एक हाई मेटाबॉलिज्म से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है.

3. ज़ुम्बा

ज़ुम्बा एक हाई-एनर्जेटिक एरोबिक व्यायाम है. यह आपकी कोर और अन्य मेन मसल्स ग्रुप जैसे एब्स, ग्लूट्स, ट्राइसेप्स, हैमस्ट्रिंग, क्वाड्रिसेप्स आदि को इसमें शामिल करता है, जिन्हें एक्स्ट्रा पुश की जरूरत होती है. ज़ुम्बा शरीर की चर्बी को कम करने के लिए जाना जाता है, खासकर से पेट की चर्बी और आप बिना किसी उपकरण पर निर्भर हुए सिक्स-पैक एब्स भी बना सकते हैं.

नियमित रूप से वर्कआउट करने के लाभ अभूतपूर्व हैं. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समय व्यायाम करते हैं. आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, ये सबसे ज्यादा मायने रखता है. जब व्यायाम की बात आती है, तो ज्यादा व्यायाम हमेशा बेहतर नहीं होता है और यह महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर को आराम करने और मरम्मत करने का मौका दिया जाए.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Weight Loss Tips: ज्यादा व्यायाम किए बिना ही इन 3 कारगर तरीकों से पेट का फैट हो जाएगा गायब
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;