विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 17, 2023

कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके

Cholesterol Cause Heart Attack?: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज या हार्ट अटैक का प्रमुख कारण भी माना जाता है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? (What Should Be The Cholesterol Level) या कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय क्या हैं?

Read Time: 5 mins
कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके
High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल हार्ट डिजीज या हार्ट अटैक का प्रमुख कारण भी माना जाता है.

Ways To Reduce High Cholesterol: इसमें कोई संदेह नहीं है कि कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल में रखना हृदय स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. नियंत्रण से बाहर कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक हृदय रोग और स्ट्रोक के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए आयु एक प्रमुख जोखिम कारक है. हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) नहीं होते हैं. इस प्रकार पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए यह जरूरी है कि वे कम उम्र में ही हार्ट की समस्या (Heart Problem) को विकसित होने से रोकने के लिए अपने दोनों कोलेस्ट्रॉल लेवल की बारीकी से निगरानी करें.

होगा बादाम नट्स का राजा, लेकिन ये सुपरनट भी किसी चमत्कार से कम नहीं, जानें पिस्ता के 7 गजब फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) हार्ट डिजीज या हार्ट अटैक का प्रमुख कारण भी माना जाता है. इसलिए आपको पता होना चाहिए कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? (What Should Be The Cholesterol Level) या कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के उपाय क्या हैं? यहां हम इन्हीं जरूरी जानकारियों को शेयर कर रहे हैं.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को कैसे मापा जाता है? | How Is Cholesterol Level Measured?

कोलेस्ट्रॉल को मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल प्रति डेसीलीटर ब्लड (मिलीग्राम / डीएल) में मापा जाता है और शरीर में दो प्रकार के कोलेस्ट्रॉल होते हैं - "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) और "खराब" कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल). एचडीएल आपके रक्त से एलडीएल को हटाकर आपके दिल की रक्षा करने में मदद करता है. इस प्रकार धमनियों में एलडीएल के निर्माण को रोकता है. 60 मिलीग्राम/डीएल से ऊपर एचडीएल लेवल हेल्दी हार्ट के संकेतक हैं और हृदय रोग के लिए कम जोखिम से जुड़े हैं.

शरीर दे रहा है ये इशारे तो समझ जाएं बहुत जल्द डैमेज होने वाली किडनियां, ऐसे पहचानें लक्षण

clnfgpag

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. Photo Credit: iStock

खतरनाक कोलेस्ट्रॉल लेवल क्या है? | What Is Dangerous Cholesterol Level?

बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल अच्छा या बुरा हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल "धमनियों को सख्त" कर सकता है और समय के साथ हृदय से ब्लड फ्लो को धीमा या अवरुद्ध कर सकता है. एक व्यक्ति को हृदय रोग के हाई रिस्क में तब माना जाता है जब उनका कुल कोलेस्ट्रॉल लेवल 240 मिलीग्राम / डीएल से अधिक है, एलडीएल लेवल 160 मिलीग्राम / डीएल से अधिक है या (190 मिलीग्राम / डीएल और भी अधिक जोखिम है), अगर एचडीएल लेवल है 40 मिलीग्राम / डीएल से नीचे है.

नहाने के बाद क्या आप भी करते हैं Oil Massage, क्या हैं ऐसा करने के फायदे और नुकसान, जानिए

डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल खतरनाक रूप से बढ़ा हुआ है, तो आप हृदय रोग के जोखिम और स्ट्रोक के लिए अपने आप को अधिक जोखिम में डाल सकते हैं. डाइट और पारिवारिक इतिहास जैसे अन्य कारकों के आधार पर कुछ व्यक्तियों के लिए ये जोखिम बढ़ जाते हैं. इसलिए किसी के लिए यह जानना जरूरी है कि ये कारक आपकी हार्ट डिजीज के जोखिम को कैसे प्रभावित करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के हेल्दी कारगर तरीके | Healthy Effective Ways To Control Cholesterol

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल लेवल प्राप्त करना मुश्किल लग सकता है, लेकिन यह असंभव नहीं है. इन कोलेस्ट्रॉल टारगेट तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका हेल्दी लाइफस्टाइल में परिवर्तन करना है जैसे कि:

स्मोकिंग छोड़ना
फैट फूड्स से परहेज करना
रोजाना सक्रिय रहना और व्यायाम करना

मुंह के छाले, त्वचा का पीलापन या कोहनियों और घुटनों का काल पड़ना हैं Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें बचने के लिए क्या खाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 लोगों को तो बिल्कुल नहीं खानी चाहिए तोरई की सब्जी, जानें क्या होते हैं नुकसान
कोलेस्ट्रॉल लेवल कितना होना चाहिए? कैसे मापते हैं Cholesterol, जानें नसों में जमा इस मोम को कंट्रोल करने के तरीके
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Next Article
हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;