विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 16, 2023

नहाने के बाद क्या आप भी करते हैं Oil Massage, क्या हैं ऐसा करने के फायदे और नुकसान, जानिए

Is Oil Massage Good For Health: सर्दियों के मौसम में क्या आप भी नहाने से पहले तेल मालिश करते हैं? सर्दी के मौसम में नहाने से पहले ऑयल मसाज से शरीर में गर्मी बनती है, लेकिन इसमें कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, नहीं तो यह सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Read Time: 4 mins
नहाने के बाद क्या आप भी करते हैं Oil Massage, क्या हैं ऐसा करने के फायदे और नुकसान, जानिए
Oil Massage: कई लोग नहाने से पहले या बाद में तेल से मालिश करते हैं.

Massage Benefits And Disadvantages: शरीर पर तेल से मालिश करना बहु फायदेमंद माना जाता है. खास तौर पर सर्दी के मौसम में.. तेल मालिश (Oil Massage) से हड्डियां मजबूती होती हैं और मांसपेशियां भी एक्टिव मोड में आ जाती हैं. भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में नसों की समस्या के इलाज के तौर पर तेल मालिश का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग नहाने से पहले तेल से शरीर पर मालिश करते हैं, वहीं कुछ ऐसे लोग होते हैं जो नहाने के बाद तेल की मालिश कराना पसंद करते हैं, लेकिन इसमें कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, वरना यह नुकसानदायक हो सकता है. आइए जानते हैं तेल मालिश से जुड़े कई सवालों के जवाब.

शरीर में बढ़ते शुगर लेवल का संकेत देते हैं ये अंग, यहां जानें क्या हैं डायबिटीज के शुरुआती लक्षण

तेल से मालिश का सही समय (Right Time For Oil Massage)

आयुर्वेद (Ayurveda) में भी नहाने से पहले ही तेल से मालिश कराने की प्रक्रिया को बेहतर बताया गया है. सर्दी के मौसम में नहाने से पहले ऑयल यानी कि तेल से मसाज या मालिश कराने पर शरीर में गर्मी बनती है. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि तेल से मालिश कराने और नहाने के समय बीच थोड़ा सा गैप जरूर रखा जाए. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नहाने के बाद सिर्फ ऐसे लोगों को ही तेल से मालिश करानी चाहिए जिनकी स्किन ड्राई होती है. इसके अलावा, सर्दी के मौसम में नहाने से पहले तेल से मालिश कराने पर शरीर से सारे टॉक्सिक या फिर गंदे तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं.

नहाने के बाद न कराएं मालिश (Do Not Massage After Bath)

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सर्दी के मौसम में नहाने के बाद तेल से मालिश नहीं करानी चाहिए, क्योंकि इसके बाद शरीर पर धूल और मिट्टी भी चिपक सतती है. इसकी वजह से शरीर की स्किन के पोर्स बंद हो जाने का खतरा रहता है. शरीर के पोर्स बंद हो जाने से कई तरह से नुकसान हो सकते हैं. कई बार इसकी वजह से शरीर पर रैशेज या खुजली जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं.

शरीर दे रहा है ये इशारे तो समझ जाएं बहुत जल्द डैमेज होने वाली किडनियां, ऐसे पहचानें लक्षण

मालिश के लिए कौन सा तेल फायदेमंद? | Which Oil Is Beneficial For Massage?

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर पर मालिश कराने के लिए जैतून या नारियल का तेल सबसे बेहतर विकल्प हो सकता है. कई रिपोर्ट के मुताबिक, शरीर पर रोजाना तेल पर मालिश करने से स्किन पर से रूखापन और स्किन डैमेज होने का खतरा भी कम हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rise in Dengue Cases: बरसात में एक बार फिर तेजी से फैल रहा है डेंगू, संक्रमण से बचने के लिए करें ये उपाय
नहाने के बाद क्या आप भी करते हैं Oil Massage, क्या हैं ऐसा करने के फायदे और नुकसान, जानिए
Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
Next Article
Eid-ul-Adha 2024: बकरीद दावत पर ऐसे बनाएं बैलेंस मील, फिटनेस और सेहत दोनों रहेंगे चकाचक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;