मुंह के छाले, त्वचा का पीलापन या कोहनियों और घुटनों का काल पड़ना हैं Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें बचने के लिए क्या खाएं

Vitamin B12 Deficiency Signs: वेगन और वेजिटेरियल विटामिन बी 12 की कमी से ग्रस्त हैं. यहां विटामिन बी 12 की कमी के बारे में कुछ बातें बताई गई हैं जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए, ताकि इसके साइडइफेट्स से बचा जा सकता है.

मुंह के छाले, त्वचा का पीलापन या कोहनियों और घुटनों का काल पड़ना हैं Vitamin B12 की कमी के संकेत, जानें बचने के लिए क्या खाएं

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा पीली और पीली हो सकती है.

खास बातें

  • बहुत से लोग विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों की पहचान नहीं कर पाते हैं.
  • मसूड़ों या जीभ पर छाले भी विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हैं.
  • विटामिन बी 12 की कमी से भी हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है.

Sign Of Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी 12 एक इसेंशियल न्यूट्रिएंट है जिसकी आपके शरीर को सेंट्रल नर्वस सिस्टम और कई अन्य शारीरिक प्रक्रियाओं के प्रोपर फंक्शनिंग के लिए जरूरत होती है. जो लोग वेगन या वेजिटेरियन डाइट फॉलो करते हैं उनमें विटामिन बी 12 की कमी का खतरा अधिक होता है. हालांकि, बहुत से लोग विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों (Vitamin B12 Deficiency Symptoms) की पहचान करने में सक्षम नहीं होते हैं और अक्सर इसे अनदेखा कर दिया जाता है या गलत डायग्नोस किया जाता है. थकान, सिरदर्द, मतली, सूजन और मूड डिसऑर्डर विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी के कुछ लक्षण हैं. कुछ कम जाने-पहचाने लक्षण भी आपकी त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं. आइए जानें कि विटामिन बी12 की कमी आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकती है.

त्वचा से संबंधित विटामिन बी 12 की कमी के संकेत | Signs Of Vitamin B12 Deficiency Related To The Skin 

1) मुंह में छाले

मसूड़ों या जीभ पर छाले भी विटामिन बी 12 की कमी का संकेत हैं. यह लक्षण आमतौर पर इस विटामिन की कमी के कारण एनीमिया से जुड़ा होता है. अगर आपके मुंह में छाले हैं, तो मसालेदार भोजन से बचना बुद्धिमानी है जो दर्द को ट्रिगर कर सकता है.

केला, काली किशमिश और बादाम किसे खाना चाहिए? इन्हें खाने का सही समय और तरीका भी जान लीजिए

2) पीली त्वचा

पीली त्वचा अक्सर पीलिया से जुड़ी होती है जो विटामिन बी 12 की कमी का परिणाम हो सकता है. विटामिन बी 12 की कमी से संबंधित एनीमिया से भी पीड़ित हो सकते हैं जिसमें शरीर में हेल्दी ब्लड सेल्स की कमी होती है.

clvtj62o

शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कमी से त्वचा पीली और पीली हो सकती है.
Photo Credit: iStock

3) घुटनों, कोहनियों और पोर का काला पड़ना

विटामिन बी 12 की कमी से भी हाइपरपिग्मेंटेशन हो सकता है. यह आमतौर पर आपकी कोहनी, घुटनों और पोर को प्रभावित करता है. हालांकि यह लक्षण बहुत सामान्य नहीं है.

पेट साफ नहीं होता और लगातार बनी रहती है अपच की समस्या तो खाना शुरू कर दें ये फूड्स

4) ड्राई, झुर्रीदार स्किन

विटामिन बी 12 की कमी से त्वचा रूखी और पपड़ीदार हो सकती है. यह आपको उम्र बढ़ने के शुरुआती लक्षणों और फाइन लाइन्स से भी ग्रस्त कर सकता है.

इसका सामना कैसे करें?

अगर आप ऊपर बताए गए लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने विटामिन बी12 लेवल की जांच करवाएं. डॉक्टर की सलाह पर अपनी डाइट में सप्लीमेंट्स शामिल कर सकते हैं. विटामिन बी 12 के कुछ फूड सोर्स में ट्राउट, सार्डिन, टूना, साल्मन और अंडे शामिल हैं.

सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.