Weight Loss Tips: वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

Weight Loss Tricks: जिम में पसीना बहाना काफी नहीं है. यहां कुछ लाइफस्टाइल चेंजेस हैं जो आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. आपको इन बदलावों को आज से ही अपने डेली रुटीन में शामिल करना चाहिए.

Weight Loss Tips: वजन घटाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका, लाइफस्टाइल में बदलें ये चीजें, बिल्कुल नहीं बढ़ेगा फैट

Weight Loss Tips:

खास बातें

  • व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है.
  • लेकिन सिर्फ जिम में पसीना बहाने से आपको वेट लॉस करने में मदद नहीं मिलेगी.
  • केवल साबुत और ताजे फूड्स का ही सेवन करें.

Lifestyle Changes For Weight Loss: एक्सरसाइज वेट लॉस प्लान का एक अभिन्न अंग है ऐसा हम मानते हैं. जहां व्यायाम करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, वहीं वजन घटाने की बात करें तो यह एक्सरसाइज इसमें बहुत छोटी भूमिका निभाती है. अकेले जिम में पसीना बहाने से आपको वेट लॉस करने में मदद नहीं मिलेगी. अब समय आ गया है कि आप अपने वेट लॉस प्लान को फिर से शुरू करें. कुछ लोगों को अच्छी कसरत के बाद भूख लगती है, जबकि कुछ जिम के बाद थकान महसूस करते हैं, तो क्या आपको व्यायाम करना बंद कर देना चाहिए? नहीं कभी नहीं! व्यायाम आपके शरीर की ताकत, सहनशक्ति और लचीलेपन को बढ़ाने के लिए बेहतरीन है. हेल्दी तरीके से वेट लॉस करने के लिए आपको हेल्दी खाने की आदतों पर स्विच करना चाहिए. बैलेंस डाइट के साथ, आपको लाइफस्टाइल में बदलाव पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपके वजन घटाने को तेज करने में मदद करेगा. यहां कुछ बदलावों की लिस्ट है जिन्हें आप अपनाकर तेजी से वजन कम करने में मदद पा सकते हैं.

वजन घटाने का सबसे बेस्ट फॉर्मूला | Best Formula For Weight Loss

1. ताजा खाएं

जब सही खाने की बात आती है, तो केवल साबुत और ताजे फूड्स का ही सेवन करें. कोई भी चीज जो कई दिनों से कोल्ड स्टोरेज में लंबे समय से पड़ी है, वह आपको आपके वजन घटाने के सपने से दूर कर देगी. प्रोसेस्ड फूड्स में हाई शुगर, नमक और फैट की मात्रा होती है और बहुत कम या शून्य पोषक तत्व होते हैं.

2. जल्दबाजी न करें

जब आपको जल्दबाजी में भोजन का चुनाव करना होता है, तो आपके अस्वस्थ खाने की संभावना सबसे अधिक होती है. जल्दबाजी में लिया गया निर्णय हमेशा अस्वास्थ्यकर भोजन की ओर ले जाता है. आपको मस्तिष्क को रुकने, सोचने और चुनने के लिए थोड़ा और समय देने की जरूरत है कि वास्तव में आपके लिए क्या हेल्दी है. आपको अपने भोजन विकल्पों में कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है.

3. रात का खाना समय पर खाएं

रात के खाने के लिए शुगर, फैट या कार्ब्स वाले चीजों का सेवन न करें. हालांकि, इन सबके साथ आपको अपना डिनर भी समय पर करना होगा. कोशिश करें कि सोने से कम से कम तीन घंटे पहले खाना खा लें. रात का खाना खत्म करने के तुरंत बाद बिस्तर पर लेटना एक बुरी बात है.

4. दिन में झपकी लेना

अगर आप तनाव में हैं और ठीक से नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं. नींद तनाव को सीमित करने और आपके सिस्टम को फिर से जीवंत करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. नींद की गुणवत्ता उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी नींद की मात्रा. अच्छी नींद के लिए, फोन को दूर रखें, टीवी बंद करें और बस कुछ सुखदायक संगीत सुनें.

5. अधिक मूव करें

जिम में एक घंटा अच्छा है लेकिन यह काफी नहीं है. अगर आप बाकी दिन बैठकर बिताने वाले हैं, तो वजन कम नहीं होने वाला है. लंबे समय तक बैठे रहना मोटापे और लाइफस्टाइल संबंधी विकारों जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट रोगों के मुख्य कारणों में से एक माना जाता है. आपको पूरे दिन सक्रिय रहने की जरूरत है.

6. हाइड्रेट रहें

मीठे पेय पदार्थों को पानी से बदलें क्योंकि यह आपके शरीर के लिए सबसे अच्छा स्फूर्तिदायक तरल है. पानी न केवल शरीर को हाइड्रेट रखता है बल्कि विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है और सिस्टम को साफ करता है. डिहाइड्रेशन की वजह से एक्सरसाइज के दौरान मांसपेशियों में ऐंठन भी हो सकती है. पानी पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और भूख को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है.

7. हेल्दी ब्रेकफास्ट


ज्यादातर लोगों के लिए वजन बढ़ने के पीछे काम पर बिंज करना सबसे आम कारण है. आपको हाई कैलोरी और फैट वाली चीजों से दूर रखना चाहिए. फलों का सलाद या साबुत फलों का सेवन करना या कुछ हेल्दी स्नैक ऑप्शन जैसे कि नट्स पर स्विच करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.