विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 10, 2023

Type Of Cancer: ये 21 प्रकार के कैंसर बनते हैं लाइफ के लिए खतरा, जानें कौन सा कैंसर कैसे और कहां बनता है

Kinds Of Cancer: कैंसर मानव शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है. कुछ डैमेज कोशिकाएं ट्यूमर बना सकती हैं. यहां कैंसर के कुछ प्रकारों के बारे में बताया गया है.

Read Time: 10 mins
Type Of Cancer: ये 21 प्रकार के कैंसर बनते हैं लाइफ के लिए खतरा, जानें कौन सा कैंसर कैसे और कहां बनता है
Type Of Cancer: कैंसर मानव शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है.

How Many Types Of Cancer: कैंसर केवल एक बीमारी नहीं है, बल्कि बीमारियों का एक ग्रुप है, जिसके कारण शरीर में कोशिकाएं बदल जाती हैं, कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं और शरीर के अन्य हिस्सों में फैल जाती हैं. कैंसर मानव शरीर में लगभग कहीं भी शुरू हो सकता है. कुछ डैमेज कोशिकाएं ट्यूमर बना सकती हैं. ट्यूमर कैंसरयुक्त हो सकता है या कैंसर रहित (सौम्य) हो सकता है. कैंसर कई प्रकार का होता है. कैंसर के बारे में जागरूकता और अर्ली डायग्नोस कैंसर के इलाज को सफल बनाने में योगदान दे सकता है. यहां कैंसर के कुछ प्रकारों के बारे में बताया गया है.

कैंसर से बचाव, ब्लड प्रेशर कंट्रोल और आंखों के लिए भी जबरदस्त है शलजम, जानें गजब फायदे

कैंसर के प्रकार (Type Of Cancer)

1) कार्सिनोमा

कार्सिनोमा एक कैंसर है जो शरीर के टिश्यू में पाया जाता है जिसे एपेथीलियल टिश्यू के रूप में जाना जाता है जो अंगों, ग्लैंड या बॉडी स्ट्रक्चर सरफेस को कवर करता है. उदाहरण के लिए पेट के कैंसर को कार्सिनोमा कहा जाता है. कई कार्सिनोमा ऑर्गन या ग्लैंड को प्रभावित करते हैं.

कार्सिनोमा के प्रकारों में शामिल हैं:

  • मेलेनोमा
  • बैसल सेल कर्सिनोमा
  • स्क्वैमस सेल स्किन कैंसर
  • मर्केल सेल कार्सिनोमा

2) सार्कोमा

सारकोमा एक घातक ट्यूमर है जो कार्टिलिज, फैट, मसल्स, स्टोमा और हड्डियों जैसे कनेक्टिव टिश्यू से बढ़ता है. सारकोमा आमतौर पर युवा वयस्कों में होता है. सार्कोमा के उदाहरणों में ओस्टियोसारकोमा जैसे कैंसर शामिल हैं.

Diabetes: ये लक्षण बताते हैं कि खतरनाक लेवल तक बढ़ गया है ब्लड शुगर, जानिए कितना होना चाहिए नॉर्मल Sugar Level

सारकोमा के प्रकारों में शामिल हैं:

सॉफ्ट टिश्यू सारकोमा
ऑस्टियो सार्कोमा
अस्थि मज्जा का ट्यूमर
क्रोनोसारकोमा

3) लिंफोमा

लिम्फोमा कैंसर लिम्फैतिक सिस्टम के नोड्स या ग्रंथियों में पैदा होता है, जिसका काम व्हाइट ब्लड सेल्स और शरीर के लिक्विड को साफ करना है, या ब्रेन और ब्रेस्ट जैसे अंगों में होता है. लिंफोमा को दो कैटेगरी में बांटा जा सकता है: हॉजकिन का लिंफोमा और गैर-हॉजकिन का लिंफोमा.

लिंफोमा के प्रकार में शामिल हैं:

  • हॉडगिकिंग्स लिंफोमा
  • गैर हॉगकिन का लिंफोमा
  • स्किन लिंफोमा

4) ल्यूकेमिया

ल्यूकेमिया, जिसे ब्लड कैंसर के रूप में भी जाना जाता है. ये बोन मैरो का एक कैंसर है जो मैरो को सामान्य रेड और व्हाइट ब्लड सेल्स और प्लेटलेट्स के प्रोडक्शन से रोकता है. एनीमिया से बचाव के लिए रेड ब्लड सेल्स की जरूरत होती है. प्लेटलेट्स शरीर को आसानी से चोट लगने और खून बहने से बचाते हैं.

बढ़ी हुई मात्रा को शरीर से बाहर निकालने में कारगर हैं ये हरी पत्तियां, स्वाद भी लाजवाब, यूं करें इस्तेमाल

tiu1x8odh9r

ये बोन मैरो का एक कैंसर है. Photo Credit: iStock

ल्यूकेमिया के उदाहरणों में एक्यूट माइलोजेनस ल्यूकेमिया, क्रोनिक मायलोजेनस ल्यूकेमिया, तीव्र लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया और क्रोनिक लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया शामिल हैं.

ल्यूकेमिया के प्रकारों में शामिल हैं:

  • तीव्र लिम्फोसाइटिक ल्यूकेमिया
  • एक्यूट मिलॉइड ल्यूकेमिया
  • एग्नोजेनिक माइलॉयड ल्यूकेमिया
  • क्रोनिक लिम्फोसाईटिक ल्यूकेमिया
  • क्रोनिक मिलॉइड ल्यूकेमिया
  • इसेंशियल थ्रोम्बोसाइटेमिया
  • हेयर सेल्स ल्यूकेमिया
  • मायलोइड्सप्लास्टिक सिंड्रोम (एमडीएस)

5) मायलोमा

मायलोमा अस्थि मज्जा की प्लाज्मा कोशिकाओं में बढ़ता है. कुछ मामलों में माइलोमा कोशिकाएं एक हड्डी में एकत्रित होती हैं और एक ट्यूमर बनाती हैं, जिसे प्लास्मेसीटोमा कहा जाता है. हालांकि, अन्य मामलों में मायलोमा कोशिकाएं कई हड्डियों में जमा होती हैं, जिससे कई बोन ट्यूमर बनते हैं. इसे मल्टीपल मायलोमा कहा जाता है.

40 की उम्र में भी कायम रहेगी 22 जैसी खूबसूरती और मजबूती, बस करने होंगे ये आसान काम

6) ब्लैडर कैंसर

ब्लैडर कैंसर के जोखिम कारकों में धूम्रपान, जेनेटिक म्यूटेशन और कुछ रसायनों के संपर्क मेंहोना शामिल है. ब्लैडर कैंसर तब शुरू होता है जब ब्लैंडर को बनाने वाली कोशिकाएं कंट्रोल से बाहर होने लगती हैं. जैसे-जैसे अधिक कैंसर कोशिकाएं विकसित होती हैं, वे एक ट्यूमर बना सकती हैं और समय के साथ शरीर के अन्य भागों में फैल सकती हैं.

7) ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसमें ब्रेस्ट सेल्स कंट्रोल से बाहर हो जाती हैं. ब्रेस्ट कैंसर कई तरह के होते हैं. ब्रेस्ट कैंसर का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है कि स्तन में कौन सी कोशिकाएं कैंसर में बदल जाती हैं. ब्रेस्ट कैंसर का जल्दी पता लगाने के लिए नियमित मैमोग्राम सबसे अच्छा टेस्ट है. कब शुरू करें और कितनी बार स्क्रीनिंग मैमोग्राम कराएं इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.

945rn3

नियमित मैमोग्राम सबसे अच्छा टेस्ट है. Photo Credit: iStock

7) सर्वाइकल कैंसर

स्क्रीनिंग टेस्ट और एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. सर्वाइकल कैंसर वह कैंसर है जो गर्भाशय ग्रीवा की कोशिकाओं में शुरू होता है. गर्भाशय ग्रीवा गर्भाशय का निचला, संकरा सिरा है. सर्वाइकल कैंसर आमतौर पर समय के साथ धीरे-धीरे विकसित होता है.

8) कोलोरेक्टल कैंसर

अगर आपकी उम्र 45 वर्ष या उससे अधिक है, तो जांच करवाना बचाव का तरीका हो सकता है. स्क्रीनिंग टेस्ट कोलोरेक्टल कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं. कोलोरेक्टल कैंसर कोलन या मलाशय में शुरू होता है. इन कैंसर को कोलन कैंसर या रेक्टल कैंसर भी कहा जा सकता है.

Acid Reflux के लक्षणों को न करें इग्नोर, इन रोगों का हो सकता है संकेत, जानें किन चीजों का सेवन बढ़ाता है सीने में जलन

9) गायनेकोलॉजिकल कैंसर

गायनेकोलॉजिकल कैंसर वे हैं जो एक महिला के प्रजनन अंगों में शुरू होता है. कैंसर का नाम हमेशा शरीर के उस हिस्से के नाम पर रखा जाता है जहां से यह शुरू होता है. गायनेकोलॉजिकल कैंसर में शामिल हैं सर्वाइकल कैंसर, ओवेरियन कैंसर, गर्भाशय के कैंसर, वेजाइनल कैंसर, वुल्वर कैंसर.

10) सिर और गर्दन का कैंसर

सिर और गर्दन के कैंसर में ऐसे कैंसर शामिल हैं जो सिर और गले में कई जगहों पर शुरू होते हैं, इसमें ब्रेन कैंसर या आंखों के कैंसर शामिल नहीं हैं.

11) किडनी का कैंसर

किडनी कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो किडनी में शुरू होता है. कैंसर तब शुरू होता है जब शरीर में कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं. किडनी और रीनल पेल्विस कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए हेल्दी वेट बनाए रखें. धूम्रपान न करें, अगर आप करते हैं तो छोड़ दें.

अपनी आंत में हेल्दी बैक्टीरिया पनपाने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स

12) लीवर कैंसर

लीवर कैंसर के लिए अपने जोखिम को कम करने के लिए हेपेटाइटिस बी के खिलाफ टीका लगवाएं, हेपेटाइटिस सी के लिए टेस्ट करवाएं और बहुत अधिक शराब पीने से बचें.

13) फेफड़े का कैंसर

फेफड़े का कैंसर संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है. अपने जोखिम को कम करने के लिए, धूम्रपान छोड़ दें, सेकेंड हैंड धुएं से बचें और अपने घर में रेडॉन का टेस्ट करवाएं.

4aiuetqo

अमेरिका में लंग कैंसर, कैंसर से होने वाली मौतों का प्रमुख कारण है. Photo Credit: iStock

14) लिंफोमा

लिम्फोमा कैंसर के लिए एक सामान्य शब्द है जो लसीका प्रणाली में शुरू होता है. इसके दो मुख्य प्रकार हैं हॉजकिन लिंफोमा और गैर-हॉजकिन लिंफोमा.

15) मेसोथेलियोमा

मेसोथेलियोमा कैंसर का एक आक्रामक और घातक रूप है. मेसोथेलियोमा एक कैंसर है जो पतले टिश्यू में बनता है जो आपके कई आंतरिक अंगों को प्रभावित करता है.

थाइरॉयड से परेशान हैं तो आज से ही अपनाना शुरू करें ये बेडटाइन रूटीन, न्यूट्रिशनिष्ट ने दी सलाह

16) मायलोमा

मायलोमा प्लाज्मा कोशिकाओं का कैंसर है. मायलोमा में कोशिकाएं बहुत अधिक बढ़ जाती हैं, जिससे बोन मैरो में ट्यूमर बन जाता है.

17) ओवेरियन कैंसर

फीमेल रिप्रोडक्टिव सिस्टम के किसी भी अन्य कैंसर की तुलना में ओवेरियन कैंसर से अधिक मौतें होती हैं, लेकिन जब ओवेरियन कैंसर का जल्दी पता चल जाता है, तो उपचार सबसे अच्छा काम करता है.

18) प्रोस्टेट कैंसर

ज्यादा प्रोस्टेट कैंसर धीरे-धीरे बढ़ते हैं और किसी भी स्वास्थ्य समस्या का कारण नहीं बनते हैं. प्रोस्टेट कैंसर के लिए टेस्ट या ट्रीटमेंट करने का निर्णय लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें.

19) स्किन कैंसर

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्किन कैंसर सबसे आम कैंसर है. अपनी स्किन कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अपनी त्वचा को धूप से बचाएं और इनडोर टैनिंग से बचें.

मोटापा घटाने से कंट्रोल में आ जाएगा डायबिटीज, इन 6 लाइफस्टाइल चेंजेस को अपनाकर कम करें अपना रिस्क

20) थायरॉइड कैंसर

थायरॉइड एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन के नीचे स्थित होती है. ये थायरॉइड हार्मोन पैदा करती है जो हार्ट रेट, ब्लड प्रेशर, बॉडी टेंपरेचर और वेट को कंट्रोल करता है.

21) वेजाइनल और वुल्वर कैंसर

वुल्वर कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो महिला जननांग की बाहरी सतह पर होता है. वुल्वर कैंसर आमतौर पर वेजाइना पर एक गांठ या घाव के रूप में बनता है जो अक्सर खुजली का कारण बनता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के कारण देश के कई हिस्सों में बढ़े डेंगू के मामले, डॉक्टरों ने दी सावधानी बरतने की सलाह
Type Of Cancer: ये 21 प्रकार के कैंसर बनते हैं लाइफ के लिए खतरा, जानें कौन सा कैंसर कैसे और कहां बनता है
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Next Article
ब्रेन में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है वियाग्रा, डिमेंशिया को रोकने में मदद कर सकता है: ऑक्सफोर्ड अध्ययन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;