नाश्ता छोड़ने से नहीं होता Weight Loss जानें फैट घटाने का बेस्ट तरीका और आसान उपाय

Myths About Weight Loss: ब्रेकफास्ट से जुड़े कई मिथक भी हैं, जैसे वजन कम करना हो तो नाश्ता न करें. ब्रेकफास्ट से जुड़े ऐसे कई मिथक हैं जिन पर यकीन करते हैं तो आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चलिए जानें कि नाश्ते से जुड़े ये मिथक क्या हैं और इनकी सच्चाई क्या है.

नाश्ता छोड़ने से नहीं होता Weight Loss जानें फैट घटाने का बेस्ट तरीका और आसान उपाय

Weight Loss Myths: वजन घटाने के लोग कई झमेलों में फंस जाते हैं.

Weight Loss Myths: नाश्ता या ब्रेकफास्ट दिन का पहला भोजन होता है, ऐसे में ये बेहद जरूरी होता है. नाश्ते में स्पाइसी और हेवी फूड के बजाय हेल्दी खाने पर जोर दिया जाए. ब्रेकफास्ट के साथ ही आपके दिन की शुरुआत होती है, ऐसे में इस मील से आपको दिन भर के लिए एनर्जी भी मिलती है. ब्रेकफास्ट से जुड़े कई मिथ (Myths Related To Breakfast) भी हैं, जैसे वजन कम करना हो तो नाश्ता न करें. ब्रेकफास्ट से जुड़े ऐसे कई मिथक हैं जिन पर यकीन करते हैं तो आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. चलिए जान लेते हैं कि नाश्ते से जुड़े ये मिथक क्या हैं और इनकी सच्चाई क्या है.

मिथ 1: वेट लॉस करना चाहते हैं तो नाश्ता न करें.

तथ्य: रात के दौरान शरीर अपचय की स्थिति से गुजरता है. आवश्यकता से अधिक समय तक उपवास करना इस स्थिति को बढ़ा सकता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को धीमा कर सकता है. इसलिए सुबह का नाश्ता करना बेहद जरूरी है. नाश्ता ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखता है, साथ ही दिन भर के लिए आपको एनर्जी देता है.

नए साल पर करना चाहते हैं बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 7 बेस्ट तरीके

मिथ 2: देर से नाश्ता करना अच्छा है

तथ्य: जागने के एक घंटे के भीतर आपको ब्रेकफास्ट खाना चाहिए. नाश्ते के दौरान खाया जाने वाला भोजन आपके पूरे दिन के आहार को भी प्रभावित करता है. ये ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने में मदद करता है और भूख पर अंकुश लगाता है.

मिथ 3: नाश्ता दिन का सबसे हैवी मील होना चाहिए

तथ्य: यह एक आम धारणा है कि भारी नाश्ता और हल्का डिनर खाने से कैलोरी बर्न करने और वजन घटाने में मदद मिलती है. भारी भरकम नाश्ता करने की बजाए हेल्दी खाने पर जोर दें. नाश्ते कितना होना चाहिए ये आपके वजन, लंबाई और फिजिकल एक्टिविटी पर डिपेंड करता है.

इन 6 आदतों को अपनाकर पाएंगे आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, आज से ही फॉलो करना शुरू करें

मिथ 4: आप कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन एक साथ नहीं खा सकते.

तथ्य: नाश्ता कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट का कॉम्बिनेशन होना चाहिए. अंडा, सब्जियों के साथ टोस्ट, अनाज के साथ दूध, नट्स और फल और वेज दलिया खाना अच्छा ऑप्शन है. यह एक मिथक है कि आप कार्ब्स और प्रोटीन एक साथ नहीं खा सकते हैं. वास्तव में, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट दोनों मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.