New Year Resolution: नए साल पर करना चाहते हैं बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 7 बेस्ट तरीके

New Year Weight Loss Resolution: अगर आपके नए साल का संकल्प अगर कुछ वेट लॉस करना है तो यहां हम कुछ प्रभावी उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप नए साल की शुरूआत से ही फॉलो कर सकते हैं और अपना टारगेट हासिल कर सकते हैं.

New Year Resolution: नए साल पर करना चाहते हैं बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन तो वजन घटाने के लिए अपनाएं ये 7 बेस्ट तरीके

Weight Loss: वजन कम करने की कोशिश करते समय हेल्दी डाइट फॉलो करनी चाहिए.

Weight Loss Tips: एक नया साल शुरू करने से आपको पिछले साल को छूटे हुए रिजोल्यूशन को पूरा करने का असवर मिलता है. आप इवेलुएशन कर सकते हैं कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं. अगर आप वजन घटाने को लेकर समझ रखते हैं तो आप भविष्य के लिए ठीक से प्लान बना पाएंगे. यही कारण है कि हम में से कई लोग नए साल के रेजोल्यूशन को रखने का सहारा लेते हैं. नए साल का संकल्प रखते हुए हममें से ज्यादातर लोग अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने को लेकर प्रतिबद्ध हो सकते हैं. अगर आपका न्यू ईयर रेजोल्यूशन कुछ वजन कम करना है तो कारगर उपाय जानने के लिए पढ़ते रहें.

New Year 2023: वजन कम करने के लिए कारगर टिप्स

1) एक एक्शन प्लान लिखें

आप अपने वजन घटाने के उद्देश्य को कैसे हासिल करेंगे? इसके लिए एक्शन प्लान बनाएं और उसपर नियमित बने रहें. मंथली रिलेटिवली शॉर्ट टारगेट बनाएं.

इन 6 आदतों को अपनाकर पाएंगे आप हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, आज से ही फॉलो करना शुरू करें

2) एक समय सीमा लिखिए

अपने वजन घटाने के लक्ष्य के लिए एक समय सीमा बनाएं. अगर आप चाहते हैं कि यह नए साल में सफल हो. जब आपके पास समय सीमा होती है तो आप अधिक प्रेरित महसूस करते हैं. अपने कैलेंडर पर ड्यू डेट नोट करें. इसके अलावा परिवर्तन की चुनौतियों में भाग लेने से आपको अपनी समय सीमा को पूरा करने में मदद मिलेगी.

3) कुछ आदतें छोड़ें

नए साल के संकल्प वजन कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं. उन नकारात्मक व्यवहारों पर ध्यान दें जो वजन कम करने के आपके प्रयासों में बाधा बन रहे हैं, जैसे कि सोडा, चीनी का सेवन कम करना और बाहर खाना.

नए साल पर जश्न के बाद बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए 8 बेस्ट योगासन

4) पहचानें कि आपको क्या रोक रहा है

अनहेल्दी हैबिट्स के अलावा यह अच्छी आदतों की कमी हो सकती है जो अनहेल्दी लाइफस्टाइल या चक्र को जन्म दे सकती है. उदाहरण के लिए तनाव, चिंता या अवसाद आपको स्ट्रेस-ईटिंग या बिंज ईटिंग की ओर ले जा सकता है. एक उबाऊ वर्कआउट करने से आपके लिए इसको फॉलो करना कठिन हो सकता है.

cksrnpq8

5) खुद को पुरस्कृत करें

अपनी इंटरमीडिएट सक्सेस के साथ-साथ अपनी अंतिम उपलब्धि को भी पहचानना न भूलें. कुछ मीठा खाने के साथ खुद को पुरस्कृत करें या शायद बाहर जाएं और हेल्दी लाइफस्टाइल के प्रति अपने समर्पण को मजबूत करने के लिए सैलून में एक सुखद दोपहर का आनंद लें. अपने मित्रों और परिवार को आमंत्रित करके अपनी उपलब्धि में शामिल करना न भूलें.

Chewing Gum: जानें च्युइंग गम चबाना कितना फायदेमंद, कितना नुकसानदायक

6) हेल्दी किराने का सामान रखें

अनहेल्दी फूड्स का सेवन करने से बचें. हेल्दी भोजन करें, साबुत अनाज, ताजी सब्जियों और फलों का ढेर लगाएं. अगर आपके पास केवल नट्स, बेक स्नैक्स और अन्य विकल्प हैं, तो आपको अनहेल्दी खाने के बजाय इनका सेवन करना होगा.

7) एक्सपर्ट से संपर्क करें

अगर आपको लगता है कि नया साल आपके लिए अपनी डाइट का सख्ती से फॉलो करने का आदर्श क्षण हो सकता है, तो यह एक्सपर्ट्स से सलाह लेने का समय है. हालांकि इंटरनेट के कई उपयोग हैं, लेकिन जब आपके स्वास्थ्य और वजन घटाने की बात आती है तो आपको एक विशेषज्ञ से मिलना चाहिए.

Protein Powder को कहें गुडबाय, डाइट में शामिल करें ये नैचुरल होममेड प्रोटीन शेक

अगर आप इस साल वजन कम करना चाहते हैं तो इन टिप्स को ध्यान में रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.