Weight Loss: क्या सुबह एक्सरसाइज करने से फायदे बढ़ जाते हैं? वर्कआउट करने का सबसे सही समय कौन सा है? एक्सपर्ट से जानें

Best Time to Workout: इस भागती-दौड़ती जिंदगी में कई लोगों के लिए पास समय का अभाव होता है. इसलिए वर्कआउट करने का रुटीन और समय भी फिक्श नहीं हो पाता है. तो, कसरत के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है? अगर आप नहीं जानते हैं, तो यहां एक्सपर्ट से जानें.

Weight Loss: क्या सुबह एक्सरसाइज करने से फायदे बढ़ जाते हैं? वर्कआउट करने का सबसे सही समय कौन सा है? एक्सपर्ट से जानें

Weight loss: अगर आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं, तो आप किसी भी समय एक्सरसाइज कर सकते हैं

खास बातें

  • एक शाम की कसरत सुबह की कसरत जितनी ही प्रभावी हो सकती है.
  • अच्छे परिणाम के लिए दिन में कभी भी वर्कआउट करें.
  • जब व्यायाम की बात आती है तो स्थिरता और नियमितता प्रमुख है.

Is It Good To Workout At Night?: क्या आप मानते हैं कि सुबह एक्सरसाइज करना शाम को व्यायाम करने से बेहतर है? तब शायद यह लेख आपके विचार को बदल दे. आम धारणा भी यही कारण है कि बहुत से लोग एक दिन भी कसरत नहीं करते हैं. एक काम की समय सीमा से लेकर सामाजिक जिंदगी तक, रात को देर से सोना कई कारणों से हो सकता है और हम में से ज्यादातर लोगों के लिए, इसके बाद समय पर जागने में सक्षम होने की संभावना बहुत कम है, लेकिन जब से आप अपनी सुबह की कसरत से चूक गए हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि इसे शाम को करने से आपको कोई कम लाभ मिलेगा.

क्या सुबह कसरत के लिए सबसे अच्छा समय है? | Is It Best Time To Workout In The Morning?

फिटनेस ट्रेनर और स्वेट के सह-संस्थापक कायला इटिनेस ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर इस बेहद सामान्य प्रश्न के जवाब तलाशने में मदद की. कुछ लोगों का मानना ​​है कि वर्कआउट करने का सबसे अच्छा समय सुबह का है, लेकिन यह जरूरी नहीं है! वह अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

वह कहती हैं, कि सच्चाई यह है कि आपको वर्कआउट करना चाहिए लेकिन इसका कोई नियम नहीं हैं. यह सब वास्तव में आपके शेड्यूल पर निर्भर करता है, और दिन के किस समय आप अधिक ऊर्जावान और सुसज्जित व्यायाम महसूस करते हैं.

अगर आप एक सुबह एक्सरसाइज करने वाले व्यक्ति हैं, तो निश्चित रूप से आगे बढ़ें और सुबह में एक्सरसाइज करें. अगर नहीं, तो बस एक और समय चुनें जो आपकी दिनचर्या के अनुकूल हो, ”वह आगे कहती हैं.

न केवल शाम को, बल्कि आप दोपहर में कसरत कर सकते हैं या मिडमॉर्निंग कर सकते हैं, या बाद में रात में भी कर सकते हैं-बस सुनिश्चित करें कि सोने से पहले 2-3 घंटे का अंतराल हो. (ध्यान दें: रात में बाद में व्यायाम करना आपके नींद चक्र के लिए स्वस्थ नहीं पाया गया है. इसलिए यह जानने के लिए किसी विशेषज्ञ से जांच कराएं कि क्या यह आपके लिए सबसे उपयुक्त है).

घर और पूरे दिन की बैठक में बच्चों के साथ, उनके दोपहर के भोजन के ब्रेक में एक छोटी और क्विक एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. विचार यह समझने का है कि आप जब चाहें कसरत कर सकते हैं. जहां तक आप नियमित रूप से और लगातार व्यायाम कर रहे हैं, आपको उस समय की चिंता नहीं होनी चाहिए जब आप इसे कर रहे हैं.


"आप एक ऐसा समय खोजें जो आपको और आपकी दिनचर्या को सूट करता है, प्रत्येक दिन पहले से प्लान बनाएं और अपने वर्कआउट में बुक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.