Ways To Reduce Obesity: बढ़ता पेट और शरीर का मोटापा बन सकता है कई लंबी बीमारियों का कारण, घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

How Can I Reduce My Overweight: दरअसल हमारी फिजिकल एक्टिविटीज पहले के मुकाबले काफी कम हो गई है और लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं. और ये  मोटापा हेल्प रिस्क बढ़ा रहा है.

Ways To Reduce Obesity: बढ़ता पेट और शरीर का मोटापा बन सकता है कई लंबी बीमारियों का कारण, घटाने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

वजन बढ़ने से हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

How To Lose My Weight Easily: कोरोना महामारी के बाद हमारी लाइफस्टाइल में बहुत बड़ा बदलाव आया है. घर से बाहर निकलते ही कोविड का खतरा मंडराने लगता है. यही वजह है कि लोगों ने घर से बाहर निकलना बहुत कम कर दिया है. ऑफिस की बजाय वर्क फ्रॉम होम चल रहा है तो वहीं बाजार जाने की बजाय लोग ऑनलाइन शॉपिंग ज्यादा प्रेफर कर रहे हैं. जिसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ रहा है. दरअसल इसके चलते हमारी फिजिकल एक्टिविटीज पहले के मुकाबले काफी कम हो गई है और लोग तेजी से मोटापे का शिकार हो रहे हैं और ये  मोटापा हेल्प रिस्क बढ़ा रहा है.

इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

हेल्थ रिस्क बढ़ाता है मोटापा | Obesity Increases Health Risk

 मोटापा आज लगातार बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते लगभग हर दूसरे व्यक्ति की समस्या बनता जा रहा है.  जंक फूड, अनहेल्दी लाइफ़स्टाइल और कम होती फिजिकल एक्टिविटीज के चलते मोटापे का खतरा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है. मोटापा वो स्थिति है जिसमें बॉडी का फैट जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. वजन बढ़ने से हार्ट अटैक, डायबिटीज और कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.

 वजन कम करने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके | Follow These 5 Ways To Lose Weight

1. कई सारे एक्सपर्ट्स और डाइटिशियंस मानते हैं कि वजन कम करने में 70 परसेंट भूमिका आपके डाइट की होती है और तीस पर्सेंट असर एक्सरसाइज का पड़ता है. ऐसे में अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो अपनी हेल्दी डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज के लिए भी समय निकालना जरूरी है. तो  चलिए जानते हैं पांच आसान तरीके जो आपको वजन कम करने में मदद करेंगे.

आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

2. अगर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए अपना खाने का शेड्यूल आपको सही करना होगा. रोज ब्रेकफास्ट करें. ये आपके डेली फूड रूटीन का एक बहुत इंपॉर्टेंट पार्ट है.

3. वेट कम करने के लिए डाइट बहुत सोच समझकर अपनाएं. इसके लिए कम शुगर और कम फैट वाली चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. जितना हो सके अपने डाइट में फ्रेश फ्रूट्स, वेजिटेबल्स, नट्स और साबुत अनाज को शामिल करें.

4. अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो एक्सरसाइज को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाना जरूरी है. रोज कम से कम आधे घंटे एक्सरसाइ करें. इससे फैट बर्न होता है. इसके साथ ही डायबिटीज, हाईपरटेंशन और स्ट्रोक जैसी कई तरह की बीमारियों से आप दूर रहेंगे और आपका वेट ही कम होगा.

जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?

5. मोटापा कम करना है तो अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है. कम सोने से मोटापा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अपने शेड्यूल में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. 

6. ज्यादा सोचने या तनाव लेने से भी वजन तेजी से बढ़ता है. कई बार वजन कम नहीं होने के स्ट्रेस के चलते भी लोगों का वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में अगर आप ओवरवेट हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है. ऐसी स्थिति में आप एक्सपर्ट्स से सलाह लेते रहें और धैर्य के साथ अपना वजन कम करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.