विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2022

Benefits Of Cardamom: इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

What Is Cardamom Best Used For?: छोटी इलायची का उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाती हैं. यहां इलायची के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए.

Read Time: 5 mins
Benefits Of Cardamom: इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण
Benefits Of Cardamom: छोटी इलायची का उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है.

Health Benefits Of Cardamom: इलायची एक अद्भुत मसाला है, जो अपने तेज, उत्तेजक और अद्वितीय स्वाद के लिए दुनिया भर में पॉपुलर है. सदियों से इसका उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने और व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है. यह एक बहुउद्देशीय मसाला है. इसके कई स्वास्थ्य और औषधीय लाभों और आश्चर्यजनक उपयोगों के कारण सभी घरों में इस्तेमाल किया जाता है. इलायची के फायदे कमाल के हैं. इलायची को उनके स्वास्थ्य लाभ और उपचार गुणों के लिए भी जाना जाता है. इलायची का उपयोग अक्सर स्वाद बढ़ाने वाले एजेंट के रूप में किया जाता है. छोटी इलायची का उपयोग अक्सर आयुर्वेदिक दवाओं में किया जाता है जो शारीरिक शक्ति को बढ़ाती हैं. यहां इलायची के कुछ अद्भुत स्वास्थ्य लाभ हैं जिनके बारे में आपको अवश्य पता होना चाहिए.

इलायची के आश्चर्यचकित करने वाले फायदे | Amazing Benefits Of Cardamom

1. ब्लड शुगर कम करता है

इलायची एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. अध्ययन में इस बात का पता चला है कि इलायची का चूर्ण ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है. यह मूत्रवर्धक प्रभाव भी दिखाता है. 2017 में किए गए एक शोध के अनुसार, मसाला हाइपरलिपिडेमिक और प्री-डायबिटिक महिलाओं में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव में सुधार कर सकता है.

आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

2. कैंसर से लड़ता है

चूहों के साथ किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया है कि इलायची कुछ एंजाइमों को उत्तेजित करता है, जो बदले में कैंसर से लड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं. माना जाता है कि इलायची और दालचीनी कोलोरेक्टल कैंसर के जोखिम को कम करने में प्रभावी हैं.

3. वजन घटाने में सहायक

इलायची का उपयोग मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और वसा के टूटने को सुनिश्चित करने में मदद करता है. ये शरीर से अतिरिक्त वजन कम करने के लिए अच्छा है.

जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?

4. नींद दिलाने में मददगार

जिन लोगों को अनिद्रा, चिंता, तनाव और बेचैनी जैसी नींद की समस्या है, उनके लिए चमत्कारी मसाला उपयोगी है. इलायची के तेल की सुगंध को कुछ सेकंड के लिए अंदर लेने से नींद संबंधी विकारों का इलाज करने में मदद मिल सकती है.

5. दिल के स्वास्थ्य की रक्षा करता है

एक वैज्ञानिक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि दिल को सूजन से बचाने के लिए इलायची का सेवन फायदेमंद होता है. यह हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए फायदेमंद पाया गया है.

6. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार

इलायची में मेथनॉलिक अर्क नामक एक यौगिक होता है, जो पेट की कई समस्याओं जैसे एसिडिटी, हाइपर-एसिडिटी, पेट फूलना और पेट में ऐंठन के लिए अच्छा है. जर्नल ऑफ एथनोफर्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में यह पाया गया है कि इलायची वाष्पशील तेल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों से निपटने के लिए प्रभावी है.

आपके पेट की गंदगी को साफ करने के लिए कमाल हैं ये 5 आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक्स, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

7. एंटी-बैक्टीरियल

इलायची अपने संक्रमण से लड़ने वाले गुणों के लिए जानी जाती है. इलायची के तेल में फूड पॉइजनिंग सहित खतरनाक बैक्टीरिया के संक्रमण से भी लड़ने की क्षमता होती है.

8. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

बायोमेडिसिन और फार्माकोथेरेपी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन जिसमें यह दिखाया गया है कि इलायची के तेल का उपयोग मोटापे, अनहेल्दी डाइट और वजन के कारण सूजन और ऐंठन के खिलाफ प्रभावी है.

9. दंत चिकित्सा में फायदेमंद

एथनोबोटैनिकल लीफलेट्स' में प्रकाशित एक शोध से पता चला है कि इलायची खाने से दांतों की कैविटी से बचाव में मदद मिलती है. इसके तेल से कुल्ला करने से दांतों की मैल को रोकने में मदद मिलती है.

खाली पेट ये 3 ड्रिंक्स पीने से गायब हो जाएगा पेट और कमर साइड का मोटापा, पिघलेगी लटकती चर्बी मिलेगी स्लिम बॉडी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Benefits Of Cardamom: इलायची के 9 जबरदस्त चमत्कारिक फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप, इन बीमारियों के लिए है रामबाण
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;