Purple Foods Benefits: आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

Benefits Of Purple Foods: फलों और सब्जियों का बैंगनी रंग एक समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट कंटेंट को इंगित करता है, जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने और हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर सहित स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है. बैंगनी रंग के फलों और सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

Purple Foods Benefits: आखिर बैंगनी रंग के फूड्स खाने को लेकर क्यों पागल हैं लोग? क्या है इस रंग के फलों और सब्जियों की खासियत

Benefits Of Purple Foods: बैंगनी रंग के फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.

खास बातें

  • बैंगनी रंग के फलों और सब्जियों में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं.
  • बैंगनी रंग के फलों और सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट लंबी है.
  • ये फूड्स कैंसर सहित स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Purple Foods: बैंगनी रंग के फूड्स में कई फल और सब्जियां शामिल हैं, जैसे बैंगन और अंगूर. इन फूड्स के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिनमें हृदय रोग और मोतियाबिंद के जोखिम को कम करना शामिल है. रैंबो डाइट खाने में बैंगनी फूड्स सहित कई प्रकार के फल और सब्जियां खाना शामिल है. हरी सब्जियों और रेड मीट के बीच में कुछ बैंगनी फूड्स हैं. बैंगनी फूड्स ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, बैंगनी गोभी, अंगूर, चुकंदर आदि हैं. भोजन में बैंगनी रंग के प्रोडक्ट्स को शामिल करने का इरादा रखने से लोगों को नए नए फूड्स खाने की कोशिश करने और अपनी डाइट को हेल्दी बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है. पर्पल रंग के फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने और हृदय रोग, स्ट्रोक और कैंसर सहित स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने में मदद कर सकता है. बैंगनी रंग के फलों और सब्जियों के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?

बैंगनी रंग वाले फूड्स के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Purple Foods

1. बैंगनी शकरकंद में एंथोसायनिन पाचन में सहायता करते हैं और इसमें सूजन-रोधी गुण होते हैं. बैंगनी फूड्स में एंथोसायनिन सेलुलर क्षति को रोकता है और कोशिकाओं को ठीक करने में मदद करता है.

2. बैंगनी गाजर में मौजूद एंथोसायनिन और प्रो-विटामिन ए कैरोटेनॉयड्स वजन घटाने में मदद करते हैं. बैंगनी फूलगोभी, काले चावल, बैंगनी शतावरी, बड़बेरी, अकाई, बैंगनी शकरकंद, बैंगनी मकई और अनाज इन खनिजों से भरपूर फूड्स हैं और ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करने और शरीर के वजन को मैनेज करने में मदद करते हैं.

आपके पेट की गंदगी को साफ करने के लिए कमाल हैं ये 5 आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक्स, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

3. अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं, तो ब्लैकबेरी का सेवन करें. वे उम्र बढ़ने से भी रोकते हैं.

4. भुने हुए चुकंदर का इस्तेमाल ऐपेटाइजर से लेकर मेन कोर्स तक सभी खाने में किया जा सकता है. यह बैंगनी भोजन डिटॉक्सीफाई करने का एक शानदार तरीका है.

5. बैंगनी रंग के फूड्स आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और प्लम एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी त्वचा को रेडिकल डैमेज से बचाते हैं और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करते हैं.

6. यह कैंसर से लड़ने में मददगार है. बैंगनी गोभी, प्याज, बैंगन, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लैक करंट और कॉनकॉर्ड अंगूर में फ्लेवोनोइड्स नामक एक प्राकृतिक रंगद्रव्य होता है. इसमें रेस्वेराट्रोल भी शामिल है जो रक्तचाप को नियंत्रित करता है और आपको कैंसर से बचाता है.

खाली पेट ये 3 ड्रिंक्स पीने से गायब हो जाएगा पेट और कमर साइड का मोटापा, पिघलेगी लटकती चर्बी मिलेगी स्लिम बॉडी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.