विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 22, 2022

Benefits Of Cumin Seeds: जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?

Use Of Cumin Seeds: जीरे का मसाला पाचन, डायबिटीज की रोकथाम, गुड कोलेस्ट्रॉल, एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए जाना जाता है. यह पर्याप्त मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है. जीरा के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

Read Time: 5 mins
Benefits Of Cumin Seeds: जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?
Benefits Of Cumin Seeds: जीरे के फायदों के बारे में यहां बताया गया है.

Health Benefits Of Cumin Seeds: जीरा खाने बनाने में कई अलग अलग तरीकों से इस्तेमाल होता है. जीरे के फायदे कई हैं खासकर पेट की समस्याओं के लिए जीरा काल माना जाता है. जीरे का लंबे समय तक पारंपरिक दवा के रूप में उपयोग किया जाता रहा है, लेकिन जीरे के चिकित्सीय लाभों के लिए शोध किए जाने की जरूरत है. कई अध्ययन बताते हैं कि जीरे का मसाला पाचन, डायबिटीज की रोकथाम, गुड कोलेस्ट्रॉल, एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए जाना जाता है. यह पर्याप्त मात्रा में आयरन और एंटीऑक्सिडेंट से भी भरा होता है. जीरा के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. यहां उन्हीं के बारे में बताया गया है.

शरीर के लिए जीरे के 10 शक्तिशाली फायदे | 10 Powerful Benefits Of Cumin For The Body

1. चर्बी घटाने के लिए जीरा

कई अध्ययनों में यह दिखाया गया है कि दही के साथ जीरा लेना वजन घटाने, कमर के आकार और शरीर की चर्बी को कम करने में उपयोगी है. अध्ययन में यह भी पाया गया है कि जो लोग जीरे का सेवन कर रहे थे उनमें इंसुलिन का स्तर कम हो गया था.

खाली पेट ये 3 ड्रिंक्स पीने से गायब हो जाएगा पेट और कमर साइड का मोटापा, पिघलेगी लटकती चर्बी मिलेगी स्लिम बॉडी

2. फूड पॉइजनिंग से बचाता है

जीरा खाने से फूड रिलेटेड बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता है. इसमें एक यौगिक भी होता है, जिसे मेगालोमिसिन कहा जाता है, जो एंटीबायोटिक गुणों से जुड़ा होता है.

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

कुछ शोध अध्ययनों में यह दिखाया गया है कि जीरा लेने से सूजन से लड़ने में मदद मिलती है. इसलिए इसे गठिया या जोड़ों की किसी भी समस्या के लिए फायदेमंद माना जाता है.

4. नशीली दवाओं पर निर्भरता कम करता है

नशीली दवाओं पर निर्भरता दुनिया भर में एक खतरनाक स्थिति बनती जा रही है. माना जाता है कि जीरे का उपयोग नशे के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

5. हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा

जीरा खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. यह भी देखा गया है कि जिन लोगों ने जीरे के अर्क का इस्तेमाल किया, उन्होंने हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन या गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल का भी अनुभव किया.

आपके पेट की गंदगी को साफ करने के लिए कमाल हैं ये 5 आयुर्वेदिक डिटॉक्स ड्रिंक्स, कई बीमारियों की होगी छुट्टी

6. आयरन का अच्छा स्रोत

जीरे में काफी आयरन की मात्रा पाई जाती है. इस प्रकार यह बच्चों और महिलाओं के लिए अच्छा है क्योंकि महिलाओं के मामले में मासिक धर्म के कारण आयरन की काफी कमी हो जाती है.

7. पाचन में सहायक

जीरा का अर्क पाचन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाता है, जो सुचारू पाचन के लिए होते हैं और कब्ज को भी रोकते हैं. यह पित्त के रस सुचारू करते हैं, जो पाचन के लिए भी अच्छा है.

8. डायबिटीज की रोकथाम

2017 में एक अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई है कि जीरे का अर्क लेने से ब्लड शुगर लेवल बहुत कम हो जाता है और इंसुलिन रेजिस्टेंट में भी सुधार दिखाई देता है.

अपने हार्ट को रखना है सुपर यंग और बीमारियों से दूर तो लाइफस्टाइल में आज ही करें ये जरूरी बदलाव

9. इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम

अगर एक महीने की अवधि के लिए नियमित रूप से जीरे का सेवन करने इसके तेल का उपयोग किया जाता है, तो यह पुष्टि की गई है कि यह पेट दर्द और सूजन को काफी कम कर देता है और कब्ज को भी रोकता है.

10. जीरा औषधीय उपयोग

इन काले बीजों का उपयोग सांस की बीमारियों, सिरदर्द और माइग्रेन, पीठ दर्द, संक्रमण, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन विकारों के मामले में पारंपरिक दवाओं के रूप में किया जाता है. इसके अलावा, जीरा अपने विशिष्ट स्वाद और सुगंध के कारण कई व्यंजनों को बनाने में उपयोग किया जाने वाला एक महत्वपूर्ण मसाला है.

अक्सर पेट फूलने की परेशानी से जूझते हैं, जान लें किस वजह से होती है ब्लोटिंग और कैसे पाएं झट से आराम

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Benefits Of Cumin Seeds: जीरा हमारे लिए किसी चमत्कार से कम नहीं! क्या आप जानते हैं जीरे के इन 10 जबरदस्त फायदों के बारे में?
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;