Vitamin D Deficiency: इन 5 लोगों में होती है इस विटामिन की भारी कमी, जानें दूर करने के आसान तरीके

Causes Of Vitamin D Deficiency: पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा यह समझने के लिए अलग-अलग प्वॉइंट शेयर किए हैं कि क्या आप विटामिन डी की कमी के जोखिम में हैं या नहीं.

Vitamin D Deficiency: इन 5 लोगों में होती है इस विटामिन की भारी कमी, जानें दूर करने के आसान तरीके

Vitamin D Deficiency: सूरज की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है.

Vitamin D Deficiency Causes: आप जानते हैं कि मानव शरीर को जीवित रहने के लिए विटामिनों और मिनरल्स की जरूरत होती है. इन पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने के कई अलग-अलग तरीके हैं जिनमें फल, सब्जियां और नट्स शामिल हैं. हेल्दी डाइट की कमी या अन्य अनहेल्दी आदतों के कारण आपके शरीर को पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiencies) का सामना करना पड़ सकता है. खैर, यहीं से समस्या शुरू होती है. विटामिन की कमी से शरीर में अंगों को प्रभावित करने वाली कई समस्याएं हो सकती हैं. ऐसा ही एक जरूरी पोषक तत्व है विटामिन डी. इस विटामिन की कमी से कई समस्याएं हो सकती हैं. यह एक ऐसा विटामिन है जो हड्डियों, दांतों और मसल्स को हेल्दी रखता है और शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को कंट्रोल करता है. अगर आप विटामिन डी की कमी (Vitamin D Deficiency) से जूझ रहे हैं तो पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा यहां कारक शेयर जो इसका कारण बन सकते हैं.

कैप्शन में, पूजा लिखती हैं, "विटामिन डी वास्तव में विटामिन के बजाय एक हार्मोन है और हमारी हड्डियों के लिए सिर्फ ताकत की तुलना में कहीं ज्यादा जरूरी है."

किन कारणों से होती है विटामिन डी की कमी | What Causes Vitamin D Deficiency

1) मोटापा

अगर आप अधिक वजन वाले या मोटे हैं तो आपके शरीर में विटामिन डी कम होने की संभावना है. पूजा मखीजा का कहना है कि ऐसा ज्यादा मात्रा में सीरम के साथ-साथ फैट और मसल्स में वॉल्यूमेट्रिक डाइल्यूशन के कारण होता है.

ब्राजील में सर्जरी कर डॉक्टरों ने एक नेता के पेट में कैंची छोड़कर लगा दिए टांके, 6 दिन बाद निकाली बाहर

2) त्वचा का रंग

अगर आपकी त्वचा सांवली है, तो इससे विटामिन डी की कमी हो सकती है. पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि त्वचा जितनी गहरी होगी, विटामिन डी का सिंथेसिस उतना ही कम होगा, क्योंकि मेलेनिन विटामिन के एब्जॉर्ब्शन और सिंथेसिस में हस्तक्षेप करता है.

3) कुछ दवाएं

अगर आप लिपिड-कम करने वाली दवाएं ले रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं, तो आपको विटामिन डी की कमी हो सकती है. इसलिए, अगर आप कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो इससे विटामिन डी की कमी बढ़ जाएगी.

4) कुछ ट्रीटमेंट

अगर आपकी बेरियाट्रिक सर्जरी हुई है, तो इससे फैट मैलाब्जॉर्प्शन हो सकता है. इससे गैस्ट्रिक स्लीप और गैस्ट्रिक बाईपास विटामिन डी की कमी को बढ़ा सकते हैं.

हिना खान ने हवा में झूलते हुए की जबरदस्त एक्सरसाइज, फैंस देखकर हो गए हैरान

5) पाचन संबंधी समस्याएं

अगर आप आईबीएस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो यह एक कारण हो सकता है कि शरीर में विटामिन डी की कमी हो, जो वसा में घुलनशील विटामिन है.

At last, Pooja concludes by saying, "Hope if you are in any of these categories, do have your levels tested and speak to your nutritionist to get started on oral Vitamin D supplementation."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disclaimer: This content including advice provides generic information only. It is in no way a substitute for a qualified medical opinion. Always consult a specialist or your own doctor for more information. NDTV does not claim responsibility for this information.