ब्राजील में सर्जरी कर डॉक्टरों ने एक नेता के पेट में कैंची छोड़कर लगा दिए टांके, 6 दिन बाद निकाली बाहर

एक ऑपरेशन के दौरान ब्राजील (Brazil) के सर्जनों ने गलती से सर्जिकल कैंची (Surgical Scissors) एक लोकल राजनेता के पेट में छोड़ दी.

ब्राजील में सर्जरी कर डॉक्टरों ने एक नेता के पेट में कैंची छोड़कर लगा दिए टांके, 6 दिन बाद निकाली बाहर

ऑपरेशन के छह दिन बाद बीमार महसूस करने के बाद राजनेता को एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है.

सर्जरी की छोटी सी गलती मरीज के लिए घातक हो सकती हैं. हमने कई ऐसी खबरे सुनी हैं कि सर्जन ने गलती से अपना कोई टूल मरीज के शरीर के अंदर छोड़ दिया. भारत में ऐसे कई उदाहरण हैं जहां सर्जनों ने गलती से रोगी के पेट में कैंची छोड़ दी, लेकिन ब्राजील में एक ऐसी ही घटना सामने आई है जब एक ऑपरेशन के दौरान सर्जन गलती से एक लोकल राजनेता के शरीर के अंदर सर्जिकल कैंची छोड़ गए.

Hina Khan: हिना खान ने हवा में झूलते हुए की जबरदस्त एक्सरसाइज, फैंस देखकर हो गए हैरान

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट है कि माटो ग्रोसो के मिड-वेस्ट रीजन के राज्य में नोवा सांता हेलेना नगरपालिका के एक पार्षद, क्लेटन जोस जानाटा का 20 जनवरी को एक ट्यूमर हटाया गया. ऑपरेशन के छह दिन बाद बीमार महसूस करने के बाद राजनेता को एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है.

सीटी स्कैन करने के बाद उनकी आंतों के अंदर कैंची की एक बड़ी जोड़ी पाई गई.

ब्राजील के समाचार पोर्टल G1 के अनुसार, राजनेता ने 26 जनवरी को एक बार फिर सर्जरी करवाई ताकि उनके पेट के अंदर छोड़ी गई कैंची को निकाला जा सके. बताया गया कि जिसके बाद वह ठीक महसूस कर रहे हैं.

मलवे में दबी गर्भवती ने दिया बच्चे को जन्म, 3 घंटे बाद निकाला बाहर, मां की मौत, देखें Video

भारत में इसी तरह की घटनाएं इतनी आम हैं कि इस तरह की कई खबरे हर साल सुर्खियां बनती हैं. पिछले साल, एक 30 वर्षीय महिला ने डॉक्टरों के खिलाफ पांच साल पहले सिजेरियन ऑपरेशन के दौरान अपने शरीर के अंदर चिमटी छोड़ने के लिए शिकायत दर्ज कराई थी. उनकी शिकायत पर कार्रवाई करते हुए, केरल राज्य के स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने घटना की जांच का आदेश दिया और स्वास्थ्य सचिव से जल्द ही एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.