पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

Weight Loss: नियमित रूप से तेज चलना आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद कर सकता है. वास्तव में, बिना डाइटिंग के भी अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलना (Walking To Reduce Belly Fat) सबसे अच्छा तरीका माना जाता है.

पैदल चलने से घट जाती है तोंद, लेकिन जान लें Weight Loss के लिए एक दिन में कितना चलना चाहिए

Walking To Reduce Fat: बिना डाइटिंग के पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलें.

खास बातें

  • बिना डाइटिंग के पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलें.
  • तेज चलना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है.
  • पैदल चलना हेल्दी और फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है.

Walking For Weight Loss: चलना या तेज चलना आपके स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक है. पैदल चलना सस्ता है और हेल्दी और फिट रहने का सबसे अच्छा तरीका है. पैदल चलने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह वजन कम करने का एक सुपर-सुलभ तरीका भी है. खासकर अगर आपकी लाइफस्टाइल या काम करने की प्रकृति आपको एक डेस्क से बांधे रखती है. अगर आपकी भी पेट की चर्बी (Belly Fat) बढ़ गई है और अब लोग भी आपकी तोंद की बात करने लगे हैं तो आज से ही अपने वेट लॉस रूटीन (Weight Loss Routine) में पैदल चलना शामिल करें. हालांकि पैदल चलने से वजन कम होता है लेकिन एक सवाल जो हर किसी के मन में रहता है कि एक दिन में कितना चलना चाहिए? (How Much Should I Walk In A Day) यहां जानिए हर एक सवाल का जवाब.

क्या तेज चलने से वजन कम होता है? | Does Brisk Walking Make You Lose Weight?

नियमित रूप से तेज चलना आपको प्रभावी ढंग से वजन कम करने में मदद कर सकता है. वास्तव में, बिना डाइटिंग के भी अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए पैदल चलना सबसे अच्छा तरीका है.

पता भी नहीं चलेगा कब आई नींद, बिस्तर पर जाने से पहले करें इन 5 चीजों का सेवन

शोधकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों ने बैठने में अधिक समय बिताया, उनमें कोरोनरी हृदय रोग का खतरा काफी अधिक था, जिसमें कमर का आकार बड़ा होना, ट्राइग्लिसराइड्स का अधिक होना और एचडीएल यानि हेल्दी कोलेस्ट्रॉल कम होना शामिल था.

इससे पहले, एक कनाडाई अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं 14 हफ्ते तक दिन में लगभग एक घंटे तेज गति से चलती हैं, वे अपने खाने की आदतों को बदले बिना अपने पेट की चर्बी को 20 प्रतिशत तक कम कर लेती हैं. इसलिए, अगर आप सपाट पेट चाहते हैं तो अधिक चलने और कम बैठने की कोशिश करें.

हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चलना:

अध्ययनों से पता चला है कि पैदल चलना उन व्यक्तियों के लिए हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है जो अन्यथा गतिहीन जीवन शैली का जीते हैं. यह सुझाव दिया गया है कि एक व्यक्ति को प्रति दिन कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए, लेकिन 15,000 पर लक्ष्य निर्धारित करना बहुत अच्छा होगा.

ठुड्डी, गर्दन और चेहरे की लटकती त्वचा में कसावट लाने के लिए 8 घरेलू उपाय, टाइट और गुड लुकिंग दिखेगा फेश

खासकर अगर आप एक अच्छा हृदय स्वास्थ्य बनाए रखना चाहते हैं. यह पहली बार में मुश्किल लग सकता है, लेकिन आप सरल तरकीबों का उपयोग करके और अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. उदाहरण के लिए अपने 15,000 कदमों को एक बार में लेने के बजाय प्रतिदिन तीन बार 20-मिनट की पैदल दूरी में बांटें.

ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज:

कैलिफोर्निया के बर्कले में लॉरेंस बर्कले नेशनल लेबोरेटरी, लाइफ साइंस डिवीजन में किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार, तेज चलने से आपके हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है. याद रखें, तीनों स्थितियां हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम कारक हैं.

लेट हो रहे हैं फिर भी सुबह जबरदस्ती खोलनी पड़ती हैं आंखें तो ये हैं बिस्तर से बिना आलस उठने के तरीके

इनके अलावा, चलने से कब्ज और आंत संबंधी अन्य समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है. यह आपके मूड को बेहतर बनाता है और स्ट्रेस लेवल को कम करता है.

कब और कितना चलने से होगा फायदा?

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश है कि वयस्कों को लाभ प्राप्त करने के लिए प्रति दिन 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि, प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम गतिविधि या प्रति सप्ताह 75 मिनट की जोरदार गतिविधि करनी चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com