शरीर का मोटापा बढ़ रहा है, तो 1 महीने तक रोज कीजिए ये काम, चर्बी घटाने में मिलेगी मदद

Belly Fat: वजन घटाने के लिए डाइट और एक्सरसाइज को लेकर काफी संयमित होने की जरूरत है. वजन कम करना आसान नहीं है, लेकिन यहां बताए गए कुछ हैक्स फैट कम करने में मदद कर सकते हैं.

शरीर का मोटापा बढ़ रहा है, तो 1 महीने तक रोज कीजिए ये काम, चर्बी घटाने में मिलेगी मदद

Hacks For Weight Loss: हैवी शरीर से हर कोई परेशान रहता है.

Weight Loss: वजन घटाने में डाइट और आपकी डेली आदतें बड़ी भूमिका निभाती हैं. जबकि फिजिकल एक्टिविटीज वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकती है. आप जो खाते हैं उसका असर सीधे आपके वजन पर पड़ता है. हैवी शरीर से हर कोई परेशान रहता है. बॉडी फैट का बढ़ना किसी के लिए भी मुश्किल खड़ी कर सकता है. पेट का मोटापा हो या फुल बॉडी फैट हमारे आत्मविश्वास को तो डगमगा ही सकता है, इसके साथ-साथ कई बीमारियों का जोखिम भी साथ-साथ चलता है. कई लोग ऐसे हैं जो 90 किलो और 100 किलो तक को पार चुके हैं. ऐसे में शरीर का वजन कम करना भले ही एक चुनौति हो लेकिन असंभव नहीं है. कुछ हैक्स और हेल्दी खान-पान को बढ़ावा देकर और अपनी कैलोरी की मात्रा कम करके वजन घटाने में मदद पा सकते हैं.

नेचुरल तरीके से वजन कम करने के आसान हैक्स | Easy Hacks To Lose Weight Naturally 

1. खूब पानी पिएं

खाने से पहले पानी पीने से भूख कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे भोजन के दौरान कम कैलोरी की खपत होती है. हाइड्रेटेड रहने से पाचन और मेटाबॉलिज्म सहित ऑलओवर हेल्थ में भी मदद मिल सकती है.

2. ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन खाएं

प्रोटीन से भरपूर फूड्स आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं, जिससे ज्यादा खाने की संभावना कम हो जाती है. इसके अलावा, प्रोटीन मांसपेशियों की वृद्धि और मरम्मत में सहायता करता है, जो ऑलओवर हेल्थ और मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है.

यह भी पढ़ें: पेट साफ नहीं होता है, तो इन 5 चीजों के बीज खाना कर दें शुरू, पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मिलेगी मदद

3. ध्यानपूर्वक खाने का अभ्यास करें

आप जो खाते हैं उस पर ध्यान देने और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लेने से भूख और तृप्ति संकेतों के बारे में जागरूकता बढ़ाकर ज्यादा खाने से रोकने में मदद मिल सकती है. ध्यानपूर्वक खाने से भोजन के साथ एक हेल्दी रिलेशन को भी बढ़ावा मिलता है.

4. पर्याप्त नींद लें

नींद की कमी भूख और भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन को रिस्ट्रिक्ट कर सकती है, जिससे लालसा और ज्यादा खाने की इच्छा बढ़ जाती है. क्वालिटी वाली नींद को प्राथमिकता देना ऑलओवर हेल्थ को सपोर्ट करता है और वजन घटाने के प्रयासों में सहायता कर सकता है.

यह भी पढ़ें: दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान

5. प्रोसेस्ड फूड्स और एक्स्ट्रा शुगर को कम करें

प्रोसेस्ड फूड्स और एक्स्ट्रा शुगर में अक्सर खाली कैलोरी होती है और जरूरी पोषक तत्वों की कमी होती है, जिससे वजन बढ़ता है और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं. पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का चयन वजन घटाने में सहायता कर सकता है.

6. फिजिकल एक्टिविटी

रेगलर एक्टिविटीज न केवल कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ावा देता है, मूड में सुधार करता है और ऑलओवर हेल्थ को बढ़ाता है. बेहतरीन रिजल्ट के लिए हार्ट एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ाने वाले व्यायाम करें.

7. हेल्दी ब्रेकफास्ट करें

वजन घटाने और जरूरी पोषक तत्व पाने के लिए फल सब्जियां, नट्स और दही जैसे पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स का विकल्प चुनें. ये वजन कम करने में आपकी मदद कर सकता है.

8. तनाव कम करने के तरीके खोजें

हार्मोन लेवल और भूख पर इसके प्रभाव के कारण क्रोनिक स्ट्रेस ज्यादा खाने और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. वजन घटाने में सहायता के लिए ध्यान, योग, व्यायाम या शौक जैसी तनाव कम करने वाली एक्टिटीज करें.

इन हैक्स को अपनाकर आप हेल्दी खाने की आदतों को बढ़ावा देने, मेटाबॉलिज्म को सपोर्ट करने और ज्यादा खाने की संभावना को कम करके वजन कम करना आसान हो सकता है. अपनी डाइट या एक्सरसाइज रूटीन में जरूरी बदलाव करने से पहले किसी हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स से सलाह लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)