विज्ञापन
Story ProgressBack

दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान

Onion Mix Curd Benefits: प्याज अपने आप में कई गुणों से भरपूर है, लेकिन इसकी प्रकृति दही से थोड़ी सी अलग है. ऐसे में दही और प्याज का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए कितना फायदे और कितना नुकसानकारी है ये जानना बहुत जरूरी है.

Read Time: 4 mins
दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान
Onion Mixed With Curd: दही में प्याज और खीरा मिलाकर बनाया गया रायता स्वादिष्ट होता है.

Dahi Pyaj Khane Ke Fayde Or Nuksan: गर्मियों में ठंड़ा रायता किसी को भी तृप्त कर सकता है. खासकर लोग आजकल मिक्स रायता काफी पसंद कर रहे हैं. दही में प्याज और खीरा मिलाकर बनाया गया रायता न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि ये गर्मियों में तरोताजा भी करता है. प्याज और दही, दोनों ही डाइट में बड़ी भूमिका निभाते हैं और इन्हें मिलाकर खाने के कई लाभ और नुकसान हो सकते हैं. यह कॉम्बिनेशन न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, हालांकि इसमें कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. यहां हम प्याज और दही मिलाकर खाने के कुछ फायदे और नुकसानों के बारे में बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: रोजाना भीगी हुई अंजीर खाने के 6 बड़े कारण, जान जाएंगे तो आप भी करने लगेंगे आज से ही ये काम 

दही में प्याज मिलाकर खाने के फायदे | Benefits of Eating Curd Mixed With Onion

इम्यून सिस्टम: प्याज और दही दोनों ही स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. प्याज में विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जबकि दही में प्रोटीन, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स होते हैं. इन दोनों को मिलाकर खाने से पेट की समस्याएं कम हो सकती हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है.

प्रोटीन स्रोत: दही में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर को मांस या अन्य प्रोटीन स्रोतों की तुलना में हेल्दी प्रोटीन प्रदान करती है.

ठंडक: दही की ठंडक और प्याज की तीक्ष्णता मिलाकर यह रायता गर्मी में बहुत ही राहतदायक हो सकता है.

पोषण से भरपूर: प्याज और दही दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. प्याज में फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जबकि दही में प्रोटीन, कैल्शियम और पोषक योगिक अम्ल होते हैं. इससे रायता एक हेल्दी होता है.

अच्छी पाचन: प्याज और दही का संयोग पाचन को सुधारता है. दही के प्रोबायोटिक्स और प्याज के एंटीऑक्सिडेंट्स पेट की स्वस्थता को बढ़ावा देते हैं और पाचन को सहायक बनाते हैं.

ठंडक देने वाला: दही का सेवन गरमियों में ठंडक प्रदान करता है. इसके साथ ही प्याज भी ठंडक देने वाली गुणकारी होती है. इसलिए, यह रायता गरमियों में राहत प्रदान करता है.

विषाक्तता: प्याज अपने एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण शरीर को टॉक्सिन्स से बचाता है और उसे मजबूती प्रदान करता है.

यह भी पढ़ें: गर्मियों में बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए जिंक से भरे ये फूड्स कर सकते हैं मदद, खाएं और पाएं लंबे, काले, मजबूत बाल

दही में प्याज एक साथ खाने के नुकसान | Disadvantages of Eating Onion Together With Curd

गैस और एसिडिटी: कुछ लोगों को प्याज और दही के सेवन से गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. खासतौर पर यह उन लोगों के लिए हो सकता है जिनका पाचन तंत्र कमजोर हो.

वजन बढ़ना: दही में प्रोटीन होता है, जो ज्यादा मात्रा में ली जाए तो वजन बढ़ सकता है. इसलिए, जिन लोगों को वजन की समस्या है, उन्हें ध्यान देना चाहिए.

एलर्जी का खतरा: कुछ लोग प्याज या दही के प्रति एलर्जीक होते हैं. इसलिए, इसे सावधानीपूर्वक खाना चाहिए.

मिट्टी का खतरा: कई बार बाजार में बिकने वाले प्याजों में मिट्टी लगी होती है, जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए अच्छी क्वालिटी के प्याजों का चयन करना बहुत जरूरी है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;