विज्ञापन
Story ProgressBack

Constipation: पेट साफ नहीं होता है, तो इन 5 चीजों के बीज खाना कर दें शुरू, पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मिलेगी मदद

Kabj Ko Kaise Dur Kare: कब्ज को दूर करने के कई तरीके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ फूड्स के बीजों का सेवन भी इस समस्या को दूर करने में कारगर हो सकते हैं. यहां हम ऐसे कुछ बीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें खाकर आप पेट की गंदगी को दूर कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Constipation: पेट साफ नहीं होता है, तो इन 5 चीजों के बीज खाना कर दें शुरू, पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मिलेगी मदद
Constipation Home Remedies: आजकल की जीवनशैली के कारण यह समस्या बढ़ती जा रही है.

Kabj Ka Gharelu Upchar: कब्ज एक सामान्य समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है. कब्ज के कारण कई हैं, खासकर गर्मियों में डिहाइड्रेशन और तला भुना खाने से कब्ज की समस्या आसानी से हो सकती है. आजकल की अनियमित जीवनशैली और खानपान के कारण यह समस्या बढ़ती जा रही है. कब्ज से छुटकारा पाने के उपाय तो कई हैं, लेकिन बहुत से लोग कब्ज का इलाज और कब्ज के लिए घरेलू नुस्खों की तलाश करते हैं. हालांकि किसी भी नुस्खे पर आंख मूंद के भरोसा करना भी ठीक नहीं. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो चिंता न करें, क्योंकि कुछ प्राकृतिक तरीकों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिनके बीज खाकर आप अपने पेट को साफ कर सकते हैं और कब्ज समस्या से राहत पा सकते हैं.

कब्ज से छुटकारा दिलाने में मददगार सीड्स | Seeds Helpful In Relieving Constipation

1. अलसी के बीज

फ्लैक्स सीड्स एक बेहतरीन स्रोत हैं जो कब्ज, पाचन संबंधी समस्याओं, और पेट के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. अलसी के बीज पेट साफ करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. इसमें तत्वों का एक अच्छा स्रोत हैं और इसका नियमित सेवन पेट को साफ करने में मददगार हो सकता है.

2. सौंठ

सौंठ के बीज कब्ज से निजात पाने में मदद कर सकते हैं. यह पाचन को बेहतर बनाते हैं और उपाय के रूप में प्राकृतिक तरीके से पेट को साफ करने में सहायक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: दही में प्याज मिलाकर खाना चाहिए या नहीं? जानिए इन दोनों से बना रायता खाने के फायदे और नुकसान

3. अनार के बीज

अनार के बीज कब्ज को दूर करने में मदद कर सकते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो पेट स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

4. अजवाइन के बीज

अजवाइन के बीज पेट को साफ करने और कब्ज से राहत प्रदान करने में सहायक हो सकते हैं. इनमें अनेक पाचन-सम्बन्धी लाभ होते हैं जो पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं.

5. मेथी के बीज

मेथी के बीज में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो पाचन को सुधारते हैं और पेट साफ करने में मदद कर सकते हैं. यह कब्ज से निजात पाने में सहायक हो सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सौंफ, जीरा और अजवाइन का पानी पीने से क्या होता है? जान जाएंगे तो शायद आज से ही शुरू कर दें पीना

ये सभी चीजें प्राकृतिक रूप से पेट को साफ करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन सही मात्रा में और नियमित रूप से उनका सेवन करें. अगर आपको लंबे समय से कब्ज की समस्या है, तो मेडिकल सलाह लें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पानी में खोलकर पी लीजिए इस चीज का पानी, गायब होने लगेगा बाहर निकला मोटा पेट, दिखेगा बड़ा असर
Constipation: पेट साफ नहीं होता है, तो इन 5 चीजों के बीज खाना कर दें शुरू, पेट की गंदगी को बाहर निकालने में मिलेगी मदद
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Next Article
लगातार झड़ रहे हैं बाल, तो डेली करें ये 3 काम, बाल बन सकते हैं नेचुरल तरीके से लंबे, घने और मजबूत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;