पेट का मोटापा और लटकती कमर की चर्बी घटाने के लिए कितने चावल खाने चाहिए? जानिए कैसे मिलेगा तुरंत रिजल्ट

Rice For Weight Loss: नमामी अग्रवाल ने कैप्शन में लिखा, "क्या आपको भी चावल उतना ही पसंद है जितना मुझे और क्या आप वजन बढ़ने को लेकर परेशान हैं? ऐसा मत कीजिए. आइए मैं आपको सिखाती हूं कि बिना वजन बढ़ाए चावल कैसे खाया जाए."

पेट का मोटापा और लटकती कमर की चर्बी घटाने के लिए कितने चावल खाने चाहिए? जानिए कैसे मिलेगा तुरंत रिजल्ट

Weight Loss: चावल को प्रोटीन से भरपूर विकल्पों जैसे दाल, राजमा या छोला के साथ मिलाएं.

Weight Loss Karne Ka Tarika: ज्यादातर इंडियन्स के लिए चावल से बेहतर कोई कम्फर्ट फूड नहीं है. चाहे इसे राजमा, दाल या किसी भी करी के साथ मिलाया जाए, चावल एक ऐसा व्यंजन है जो बहुत से लोगों का पसंदीदा है. वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों को अक्सर चावल से दूर रहने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या वाकई चावल खाने से वजन बढ़ता है? यहां पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल ने कुछ जानकारियां शेयर की हैं कि कैसे आप बजन बढ़ाए बिना चावल का आनंद लेना जारी रख सकते हैं. एक हालिया इंस्टाग्राम वीडियो में, वह इस बारे में बात करती हैं. कैप्शन में नमामि अग्रवाल लिखती हैं, "क्या आपको भी चावल उतना ही पसंद है जितना मुझे और आप वजन बढ़ने से परेशान हैं? चिंता मत कीजिए. आइए मैं आपको सिखाती हूं कि बिना वजन बढ़ाए चावल कैसे खाया जाए."

वजन घटाने के लिए कैसे खाएं चावल? | How To Eat Rice For Weight Loss?

1. पोर्शन का ध्यान रखें: चावल के हिस्से को कम आंकना काफी आम है और इसीलिए चावल परोसते समय मीडियम आकार के कटोरे का उपयोग करना एक अच्छा विचार है. यह आपको सही पोर्शन पर नजर रखने और ज्यादा खाने से रोकने में मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें: बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

2. बैलेंस थाली: ध्यान दें कि आपकी प्लेट में प्रोटीन और सब्जियों का मिश्रण शामिल हो. अपने चावल को प्रोटीन से भरपूर विकल्पों जैसे दाल, राजमा या छोला के साथ मिलाएं और उन्हें कई प्रकार की सब्जियों के साथ खाएं. यह न केवल स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपके खाने की न्यूट्रिशन वैल्यू भी बढ़ाता है.

3. सेकेंड हेल्पिंग स्ट्रेटजी: ज्यादा मात्रा में चावल डालने से पहले दाल और सब्जियों को एक्स्ट्रा परोसने से शुरुआत करें. यह न केवल आपके पोर्शन साइज को कंट्रोल रखता है बल्कि आपके भोजन में एक्स्ट्रा फाइबर और प्रोटीन भी शामिल करता है, जिससे तेजी से इंसुलिन स्पाइक्स का खतरा कम हो जाता है.

4. दही के साथ खाएं: अपने भोजन का समापन दही के साथ करें. यह न केवल आपके भोजन में एक स्वादिष्ट क्रीमीनेस लाता है, बल्कि ये जरूरी प्रोबायोटिक्स भी प्रदान करता है जो पाचन में सहायता करते हैं.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देगा ये नुस्खा, रात को सोने से पहले नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें

नीचे नमामि अग्रवाल की रील पर एक नजर डालें:

तो इन सरल टिप्स को फॉलो करें और वजन बढ़ाए बिना चावल खाने का आनंद लें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)