बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

Hair Fall Home Remedies: बालों का झड़ना एक बुरे सपने जैसा होता है. खासकर गंजापन किसी के लिए तनाव की स्थिति पैदा कर सकता है. अगर आप बालों के झड़ने से परेशान तो यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं.

बाल झड़ने से गंजी हो गई है खोपड़ी तो कर लीजिए ये 5 काम, नहीं झड़ेगा एक भी बाल, उगने लगेंगे नए Hair

Hair Fall Home Remedies: बालों के झड़ने या गंजेपन की वजह से व्यक्ति शर्मिंदगी, निराशा महसूस कर सकता है.

Naye baal kaise ugaye: आजकल बालों का झड़ना एक आम समस्या है. कम उम्र में ही लोग गंजे हो जाते हैं. गंजापन हम सभी के लिए एक बुरे सपने जैसा है. लंबे, घने और मजबूत बाल कौन नहीं पाना चाहता है, लेकिन कई कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनते हैं और अंत में गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. बालों के झड़ने या गंजेपन की वजह से व्यक्ति शर्मिंदगी, निराशा और आत्मविश्वास की कमी महसूस कर सकता है, लेकिन, अच्छी खबर यह है कि आप गंजे हिस्से पर फिर से बाल उगा सकते हैं. बहुत से लोग जो सवाल करते हैं कि बालों का झड़ना कैसे रोकें? बालों का झड़ना रोकने के उपाय क्या हैं या बालों का झड़ना रोकने के घरेलू उपाय बताएं. हम यहां आपके लिए प्राकृतिक उपचार लेकर आए हैं कि गंजी खोपड़ी पर बाल कैसे उगाएं, कैसे घरेलू नुस्खों की मदद से बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सके.

गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचार | Natural remedies to get rid of baldness

स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके प्राकृतिक रूप से बाल दोबारा उगा सकते हैं. यह जड़ों को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करेगा और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देगा. यह बालों की क्वालिटी और हेल्थ को भी बढ़ावा देता है.

ये भी पढ़ें: सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कर देगा ये नुस्खा, रात को सोने से पहले नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये चीजें

1. सिर की मालिश

ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए अपनी उंगलियों को स्कैल्प पर दबाएं और रेलुगर पांच मिनट तक मालिश करें. सिर की मालिश करने से घने बाल उगते हैं. गंजे स्थानों पर बाल दोबारा उगाने के लिए आप अरंडी का तेल, पुदीना का तेल, नारियल का तेल, रोजमेरी तेल, जोजोबा तेल, कद्दू के बीज का तेल, कलौंजी या काले बीज का तेल का उपयोग कर सकते हैं.

2. गंजे धब्बों के लिए डाइट

कभी-कभी बालों का झड़ना डाइट में बालों के लिए जरूरी पोषक तत्वों के कम सेवन के कारण होता है. जब आप नीचे बताए गए डाइट चेंजेस अपनाते हैं, तो ये शरीर के पोषक तत्वों की पूर्ति करेगा और गंजेपन को दूर करने में मदद करेगा.

  • विटामिन सी के लिए खट्टे फूड्स खाएं.
  • प्रोटीन के लिए अपनी डइट में मांस, चिकन, मछली, दालें और बीन्स शामिल करें.
  • विटामिन ए के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकोली और खुबानी खाएं.
  • बालों की हेल्दी ग्रोथ के लिए दूध, दही, अंडे, स्ट्रॉबेरी, ओट्स, चावल और लाल मिर्च को शामिल करें.
  • रोजाना 8 से 9 लीटर पानी पिएं.
  • जंक और प्रोसेस्ड फूड से बचें.

3. हेयर केयर रूटीन

अपने बालों में बार-बार कंघी न करें क्योंकि इससे बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं. गीले बालों में कंघी करने से बचें. बालों को सुखाने के लिए मुलायम तौलिये का प्रयोग करें. सिर की स्किन को जोर-जोर से न रगड़ें. अपने बालों को धोने के लिए सामान्य या ठंडे पानी का उपयोग करें. केमिकल फ्री प्रोडक्ट्स का प्रयोग करें. हेयर स्टाइलिंग के लिए हीटिंग टूल्स से बचें. सिर की त्वचा को साफ रखें और बालों को नियमित रूप से धोएं.

ये भी पढ़ें: हल्दी में मिलाकर लगा लें ये चीज, 7 दिन में कुदरती सफेद दांतों पर जमी पीली परत हो जाएगी साफ, दांत दिखेंगे चटक सफेद

Latest and Breaking News on NDTV

4. कोलेजन वाले प्रोडक्ट्स

हमारे शरीर में कोलेजन प्रोटीन होता है जो बालों की ग्रोथ और बालों को घना करने में मदद करता है. यह शैंपू, सीरम और कंडीशनर में एक जरूरी कॉम्पोनेंट है. आप हेयर केयर प्रोडक्ट्स खरीदते समय कोलेजन को चेक कर सकते हैं.

5. विटामिन और मिनरल सप्लीमेंट

कुछ विटामिन और मिनरल की कमी बालों के झड़ने से जुड़ी है. इसलिए विटामिन और मिनरल या उनके सप्लीमेंट लेने से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद मिलती है. उनमें शामिल हैं: विटामिन ए, बायोटिन, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, जिंक, आयरन.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)