Yoga Day 2023: हाई बीपी को करना है कंट्रोल, तो रोज करें ये 5 योगाभ्यास, बीमारी मंडरा भी नहीं पाएगी आस पास

आज हम आपको बताने जा रहे हैं हाइपरटेंशन को कंट्रोल में रखने और स्ट्रेस और टेंशन को दूर भगाने का एक बहुत ही पुराना और प्रभावी तरीका जिसे आप घर बैठे कहीं भी कभी भी कर सकते हैं.

Yoga Day 2023: हाई बीपी को करना है कंट्रोल, तो रोज करें ये 5 योगाभ्यास, बीमारी मंडरा भी नहीं पाएगी आस पास

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन

High BP Yogasan: लगातार बिगड़ रही लाइफ़ स्टाइल (Lifestyle) और खानपान की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है. हाइपरटेंशन की अब कोई उम्र नहीं रही. सभी  उम्र के लोग अपने वर्क लाइफ कल्चर (Work Culture) की वजह से हाइपरटेंशन (Hypertension) का शिकार हो रहे हैं. इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि हाई ब्लड प्रेशर तनाव (Tension) का एक मुख्य कारण है. हालांकि हम ये भी जानते हैं तनाव को पूरी तरह टाला नहीं जा सकता लेकिन उससे हम कैसे डील करते हैं ये हमारे लाइफ को और बेहतर बना सकता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं हाइपरटेंशन को कंट्रोल में रखने और स्ट्रेस और टेंशन को दूर भगाने का एक बहुत ही पुराना और प्रभावी तरीका जिसे आप घर बैठे कहीं भी कभी भी कर सकते हैं. हम बात कर रहे हैं योग और ध्यान (Yoga And Meditation) की जो सदियों पुरानी प्रथाएं हैं और हाइपरटेंशन को प्रभावी रूप से कम कर सकती हैं. योग करने से शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक तंदुरुस्ती आती है.

हाइपरटेंशन हार्ट अटैक, स्ट्रोक (Heart Attack, Stroke) और किडनी से जुडी से कई बीमारियों का कारण बन सकता है. ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं वो योगासन जिन्हें रोजाना करके आप हाइपरटेंशन को कंट्रोल कर सकते हैं. 

हाइपरटेंशन को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 5 योगासन | High blood pressure: Yoga asanas to control hypertension

a20q91og

Photo Credit: iStock

1. सुखासन (Sukhasana or easy pose)

सुखासन एक ऐसा योगासन है जो हाइपरटेंशन को कम करने में बेहद मददगार होता है. इसे करने के लिए सपोर्ट के तौर पर कुशन, तकिए या किसी फर्नीचर का इस्तेमाल करके बैठें. अपने पैरों को अपने सामने फैलाएं, फिर धीरे-धीरे अपने दाएं और बाएं पैरों को एंकल्स पर क्रॉस करें. पीठ सीधी रखते हुए अपनी आँखें धीरे-धीरे बंद करें. आप अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर करके खड़े हो सकते हैं.

Yoga for Joint Pain: जोड़ों में दर्द से रहते हैं परेशान, तो ये 6 आसान योगासन देंगे आराम

dandasana 625

2. दंडासन - स्टाफ पोज

इसे करने के लिए पहले आराम से बैठ जाएं और अपने पैरों को अपने सामने फैलाएं. सीधी पीठ और जुड़े हुए पैरों को बनाए रखते हुए अपनी थाइज, पेल्विस और काल्फ मसल्स को एंगेज करें. अब अपनी हथेलियों को अपने हिप्स के पास जमीन पर फ़्लैट रखें. ये आपको एक सीधी मुद्रा बनाए रखने, अपने कंधों को आराम देने, अपनी आँखों को आगे रखने और एक मिनट तक रुकने में मदद कर सकता है.

​​

dadkcii

Photo Credit: iStock

3. वज्रासन- वज्र मुद्रा

घुटनों के बल झुकें, अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें, अपनी एड़ियों को थोड़ा अलग रखें और पेल्विस को उन पर टिकाएं. अपनी पीठ को सीधा करें और आगे की ओर देखें.

पाना है मलाइका अरोड़ा जैसा परफेक्ट पॉश्चर और फिगर, तो रोज करें ये आसान योगासन

4. पश्चिमोत्तानासन (बैठे हुए आगे की ओर झुकना)

अपने पैरों को आगे की ओर फैलाकर बैठें. सांस छोड़ें, आगे झुकें और अपने शरीर के ऊपरी हिस्से को अपने निचले शरीर पर रखने की कोशिश करें. देखें कि क्या आप अपने बड़े पैर की उंगलियों को अपनी उंगलियों से पकड़ सकते हैं.

0m5612gg

5. वृक्षासन - ट्री पोज

लंबा खड़े हो जाइए. अब एक पैर को घुटने के ऊपर या नीचे इनर थाइज़ के ऑपोज़िट में रखें. अब अपने हाथों को अपनी छाती के सामने प्रेयर पोज़ीशन में लेकर आएं और पाँच से आठ बार सांस लें. इसके अलावा स्वांस ध्यान मेडिटेशन का बहुत ही अनुशासित रूप है.  आपकी बॉडी को रिपेयर करने और दिमाग को शांत रखने में ये मेडिटेशन बहुत जरूरी और मददगार है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com