विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 01, 2022

जिन्‍हें आप समझ रहे हैं स्‍किन एजिंग के साइन, वो हो सकते हैं इस खतरनाक रोग की तरफ इशारा... जरूर पढ़ें इस रोग के बारे में

Liver Disease: सिर्फ त्वचा से जुड़ी समस्या मानने की जगह डॉक्टर को जरूर दिखाएं. हो सकता है कि आपकी स्किन ये इशारा कर रही हो कि आपका लिवर सामान्य से फैटी (Fatty Liver) हो रहा है. स्किन में खुजली (Liver Disease Itching), रेशेज (Skin Rashes) कुछ भी स्किन पर नजर आए तो इन संकेतों की गंभीरता को जरूर समझें.

Read Time: 4 mins
जिन्‍हें आप समझ रहे हैं स्‍किन एजिंग के साइन, वो हो सकते हैं इस खतरनाक रोग की तरफ इशारा... जरूर पढ़ें इस रोग के बारे में
Fatty Liver Symptoms on Skin: ध्‍यान दें, स्किन पर दिखने वाले लक्षण होते हैं लिवर के बीमार होने का संकेत.

First Signs of Liver Disease: अपनी स्किन में आ रहे बदलावों को सिर्फ एजिंग (Aging)  या कोई आम समस्या मानकर नजरअंदाज करने की गलती न करें. ये स्किन ही है जो आपके शरीर के भीतर क्या कुछ बदलाव हो रहे हैं उसके संकेत भी देती है. खासतौर से लिवर (Changes in Liver) से जुड़े बदलावों को सबसे पहले बयां करती है आपकी स्किन. अगर स्किन पर आपको कुछ ऐसे चेंजेस (Skin Issue) दिखें, जो पहले कभी नजर न आए हों. तो उन्हें सिर्फ त्वचा से जुड़ी समस्या मानने की जगह डॉक्टर को जरूर दिखाएं. हो सकता है कि आपकी स्किन ये इशारा कर रही हो कि आपका लिवर सामान्य से फैटी (Fatty Liver) हो रहा है. स्किन में खुजली (Liver Disease Itching), रेशेज (Skin Rashes) कुछ भी स्किन पर नजर आए तो इन संकेतों की गंभीरता को जरूर समझें.

इन लक्षणों से करें लिवर की खराबी की पहचान | What are the skin signs of liver disease?

1. त्‍वचा पर खुजली : आपको स्किन पर बार बार असामान्य रूप से खुजली हो रही हो तो ये गंभीर संकेत हो सकते हैं. खून में पित्त बनने से अक्सर स्किन पर खुजली होती है. लिवर की वर्किंग में अंतर आने पर खून में पित्त मिलने लगता है. जो चमड़ी पर खुजली की तरह पता चलता है. 

Natural Essential Oils: इन एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल कर डेंगू-मलेरिया के मच्छरों को रख सकते हैं खुद से दूर...

skin rashes

Skin Manifestations of Liver Diseases: आपको स्किन पर बार बार असामान्य रूप से खुजली हो रही हो तो ये गंभीर संकेत हो सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. स्‍किन पर काले भूरे धब्बे : लिवर काम करने में कोताही करता है तो शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ने लगती है. जिसकी वजह से शरीर में टायरोनेज नाम के तत्व में भी इजाफा होने लगता है. जिसका नतीजा होता है स्किन पर लाल या भूरे चकत्ते नजर आना. इन धब्बों को स्किन की समस्या समझ कर नजरअंदाज करना मुनासिब नहीं होगा.

3. आंखों का पीलापन : आंखों का रंग इस बात का साफ इशारा होता है कि लिवर में कोई तकलीफ है. आपकी आंखों की चमक कम हो रही है और पीलापन नजर आने लगा है तो आप लिवर की तकलीफ की तरफ बढ़ चले हैं. अगर आंखों के साथ साथ यूरिन में भी पीलापन दिखे तो डॉक्टर को दिखने में देर न करना ही बेहतर है. 

KK Singer पर्सनल लाइफ और रिलेशनशिप में बेहद शर्मिले थे, बचपन के प्यार से की थी शादी

4. स्‍किन पर नीले रंग के चकत्ते : अक्सर स्किन पर नीले रंग के चकत्ते या धब्बे दिखाई देते हैं. ये सामान्य चकत्ते नहीं हैं. ये सीधे सीधे लिवर की समस्या का इशारा हैं. हो सकता है आपका लिवर ठीक तरह से प्रोटीन नहीं बना पा रहा. इसलिए नीले चकत्ते दिखने पर डॉक्टर से तुरंत सलाह करें.

5. हथेली की त्‍वचा पर जलन : हथेली की त्वचा भी लिवर की खराबी बताने में मददगार है. अगर हथेली पर ज्यादा जलन होने लगे. या हथेली की त्वचा लाल दिखने लगे तो समझिए कि लिवर में कोई तकलीफ है.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात की चिपचिपी गर्मी में त्वचा को खिला-खिला रखेंगे ये फेस पैक्स, ऐसे करें अप्लाई
जिन्‍हें आप समझ रहे हैं स्‍किन एजिंग के साइन, वो हो सकते हैं इस खतरनाक रोग की तरफ इशारा... जरूर पढ़ें इस रोग के बारे में
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Next Article
शरीर को ताड़ के पेड़ जैसा लंबा और मजबूत बनाता है ताड़ासन, पीएम मोदी ने अपना AI वर्जन शेयर कर बताए फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;