ये 10 चीजें भी रफ्तार से बढ़ाते हैं आपका Blood Pressure, इन डेली फूड्स को आज ही डाइट से निकाल बाहर फेंकें

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को बढ़ाता है. यहां हम उन फूड्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को और बढ़ा सकते हैं और जिन्हें टाला जाना चाहिए.

ये 10 चीजें भी रफ्तार से बढ़ाते हैं आपका Blood Pressure, इन डेली फूड्स को आज ही डाइट से निकाल बाहर फेंकें

Hypertension: जंक फूड से बचें क्योंकि इनमें नमक, ट्रांस फैट और सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है

Worst Food For Blood Pressure: शरीर में धमनियां हाई ब्लड प्रेशर की प्रचलित स्थिति से प्रभावित होती हैं. इसे आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के नाम से जाना जाता है. अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो धमनी की दीवारों पर खून का निरंतर दबाव बहुत अधिक होता है. ब्लड पंप करने के लिए हृदय को अधिक कुशलता से काम करना चाहिए. 130/80 मिमी एचजी या उससे अधिक का ब्लड प्रेशर आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर माना जाता है.

हाई ब्लड प्रेशर दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य कई स्वास्थ्य समस्याओं की संभावना को बढ़ाता है अगर अनट्रीटेड छोड़ दिया जाए. 18 साल की उम्र से कम से कम हर दो साल में आपके ब्लड प्रेशर की निगरानी करना जरूरी है.

धूम्रपान छोड़ने, व्यायाम करने और अच्छी तरह से खाने जैसे हेल्दी लाइफस्टाइल ऑप्शन के साथ हाई ब्लड प्रेशर को रोका जा सकता है और इसका इलाज किया जा सकता है. जबकि कुछ फूड्स हाई ब्लड प्रेशर में सुधार करते हैं और कुछ इसे खराब कर सकते हैं. यहां हम उन फूड्स को लिस्टेड कर रहे हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को और बढ़ा सकते हैं और जिन्हें टाला जाना चाहिए.

फूड्स जो ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं | Foods That Increase Blood Pressure

1. नमक

भोजन और स्नैक्स बनाते समय कई लोगों को टेबल सॉल्ट छिड़कने की आदत होती है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते समय इसे सख्ती से कंट्रोल करना चाहिए या पूरी तरह से बचना चाहिए. भोजन के स्वाद के लिए ताजी जड़ी-बूटियां और मसाले ढूंढ़ें.

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2. तला हुआ खाना

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तो आपको तले हुए फूड्स से दूर रहना चाहिए क्योंकि वे नमक और संतृप्त वसा में भरे होते हैं. फ्राई-फ्री ऑप्शन्स में ग्रिलिंग, बेकिंग और सॉटिंग शामिल हैं. बशर्ते कि आप सबसे पहले जो खाना बना रहे हैं उसमें नमक की मात्रा पर ध्यान दें, एयर-फ्रायर्स ने लोकप्रियता हासिल की है और यह एक शानदार विकल्प है. किसी भी प्रकार के मसाले या ब्रेडिंग मिश्रण में सोडियम कम से कम होना चाहिए.

3. जंक फूड

अगर आप किसी भी प्रकार की पोषण संबंधी जरूरी का पालन कर रहे हैं तो जंक फूड कभी भी अच्छा विकल्प नहीं होता है. जंक फूड इन फूड्स से बचना चाहिए क्योंकि ये ब्लड प्रेशर को बढ़ाते हैं.

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4. कुछ मसाले

टेबल सॉल्ट को हटाते समय अन्य मसालों को बदलने के प्रलोभन से बचें. केचप, सोया सॉस, सलाद ड्रेसिंग और बारबेक्यू सॉस जैसे प्रोडक्ट्स में सोडियम की मात्रा अधिक होती है. पास्ता सॉस और ग्रेवी दो अतिरिक्त फूड्स हैं जिनमें नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके बजाय कई जड़ी-बूटियों और मसालों से परिचित हों जिनका उपयोग भोजन के स्वाद के लिए किया जा सकता है.

 

5. पहले से तैयार भोजन

इस फूड्स में फ्रीज्ड, प्रोसेस्ड, डिब्बाबंद और अन्य खाने के लिए तैयार फूड्स शामिल हैं. ये आइटम आसान हो सकते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से कैनिंग, बॉटलिंग या फ्रीजिंग के बाद स्वाद बनाए रखने के लिए उनमें बहुत अधिक नमक मिलाया जाता है. लंबी तैयारी के माध्यम से संसाधित होने पर ऐसे फूड्स अपना पोषण मूल्य खो देते हैं. इन फूड्स में डिब्बाबंद सब्जियां और फल, फ्रोजन स्नैक्स, फ्रोजन मीट आदि शामिल होंगे.

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6. 'हेल्दी' स्नैक्स

कई प्रकार के चिप्स, पटाखे और कभी-कभी बिस्कुट जैसे डेसर्ट भी खराब विकल्प हैं. नट्स भी हेल्दी हैं उनमें प्रोटीन और अच्छे वसा होते हैं, वे स्नैक्स के लिए हेल्दी हैं, लेकिन वे हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकते हैं. ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जिनमें कम नमक मिलाए.

7. मीठा खाना

मीठे खाद्य पदार्थों के कुछ स्वास्थ्य लाभ होते हैं और उपभोक्ताओं में अनपेक्षित वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, यह उच्च रक्तचाप को बढ़ा सकता है। शोध के अनुसार, मीठे खाद्य पदार्थ नमक से भी अधिक रक्तचाप बढ़ा सकते हैं। उच्च फ्रक्टोज कॉर्न सिरप युक्त खाद्य पदार्थ उच्च रक्तचाप के संभावित कारण के रूप में अध्ययन में शामिल हैं.

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8. कैफीन

कैफीन एक चीज है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाने के लिए जाना जाता है ये सोडा, चाय, कॉफी, स्पोर्ट्स ड्रिंक और इन सभी में मौजूद होता है. हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों में कैफीन का उपयोग रिस्ट्रिक्टेड होना चाहिए. अगर आप कॉफी का आनंद लेते हैं, तो डिकैफ या हाफ-कैफ पर स्विच करने पर विचार करें अगर आप इसे पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं.

9. सेचुरेटेड और ट्रांस वसा

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर है, तब भी आप अपने आहार में हेल्दी फैट का सेवन कर सकते हैं, लेकिन सेचुरेटेड और ट्रांस फैट उनमें से एक नहीं हैं. हाई ब्लड प्रेशर और हाई कोलेस्ट्रॉल दोनों ही उन फूड्स के कारण होते हैं जिन्हें बहुत अधिक तेल में या हाई फैट वाले मांस में तला जाता है.

10. शराब

अल्कोहल को छोटी खुराक में ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए दिखाया गया है, लेकिन अत्यधिक उपयोग इसे बढ़ा सकता है. जब एक सेशन में तीन से अधिक ड्रिंक का सेवन किया जाता है तो ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और बार-बार पीने से दीर्घकालिक ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

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हाई ब्लड प्रेशर के अनुकूल डाइट बनाते समय इन फूड्स को ध्यान में रखें. जितना हो सके इन फूड्स से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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