Back Pain: पीठ दर्द से उठ या बैठ नहीं पा रहे हैं तो इन घरेलू उपचारों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

Home Remedies For Back Pain: आप अलग-अलग व्यायाम या योगासन भी कर सकते हैं जो दर्द में आपकी मदद करेंगे. आप कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकते हैं और साथ ही दर्द को कम कर सकते हैं.

Back Pain: पीठ दर्द से उठ या बैठ नहीं पा रहे हैं तो इन घरेलू उपचारों को आजमाएं और पाएं तुरंत आराम

Back Pain: पीठ दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं.

खास बातें

  • आप योग आसन आजमा सकते हैं जो कमर दर्द में आपकी मदद कर सकते हैं.
  • कुछ घरेलू उपचार मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकते हैं.
  • कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.

Back Pain: आप अलग-अलग व्यायाम या योग आसन आजमा सकते हैं जो कमर दर्द में आपकी मदद कर सकते हैं. आप कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकते हैं और साथ ही दर्द को कम कर सकते हैं. बहुत से लोग कमर दर्द से परेशान रहते हैं और यह दर्द कई कारणों से हो सकता है. खराब पॉश्चर से लेकर लंबे समय तक बैठे रहने तक हर किसी के दर्द का कारण अलग हो सकता है. हालांकि, दर्द से राहत पाने के लिए आप किसी डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं जो आपका गाइड कर सकता है. आप अलग-अलग व्यायाम या योगासन भी कर सकते हैं जो दर्द में आपकी मदद करेंगे. आप कुछ घरेलू उपचार भी आजमा सकते हैं जो मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकते हैं और साथ ही दर्द को कम कर सकते हैं. इसके अलावा, ये घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं. 

घरेलू नुस्खों जो कमर दर्द को कम करते हैं | Home Remedies To Reduce Back Pain

1) स्ट्रेच

यह एक तरीका है जो मांसपेशियों, लिंगामेंट्स और टेंडन को स्ट्रेच कर दर्द को कम कर सकता है. जब आप स्ट्रेच करते हैं तो मांसपेशियों में तनाव कम होता है और इससे मांसपेशियों में दर्द कम होता है. दर्द को दूर करने के लिए आप अलग-अलग स्ट्रेच कर सकते हैं.

अगर आपके बच्चे का तेजी से बढ़ रहा है मोटापा तो हो जाएं अलर्ट, हो सकती है खतरे की घंटी

2) मालिश

जब आप दर्द से पीड़ित हों, तो दर्द से राहत पाने के लिए उस क्षेत्र की मालिश करने का प्रयास करें. आप तुरंत बेहतर महसूस करेंगे. पीठ की मालिश के कई प्रकार हैं जो पीठ दर्द को कम करने के लिए उस काम को कर सकते हैं.

3) हॉट या कोल्ड थेरेपी

हॉट या कोल्ड थेरेपी आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. जब आप प्रभावित हॉट थेरेपी देते हैं, तो मांसपेशियां शिथिल हो जाती हैं जो अंततः दर्द को कम करने में मदद करती हैं.

सावधान! ओवरस्लीपिंग से शरीर को हो सकते हैं ये नुकसान...

4) अपने जूते बदलें

ऐसे जूते पहनना जो आरामदायक नहीं हैं, आपकी पीठ को चोट पहुंचा सकते हैं और इसलिए, यह जरूरी है कि आप ऐसे जूते चुनें जो आरामदायक हों और जिससे पीठ में दर्द न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com