How to Have Flawless Skin: चेहरे के दाग- धब्बों को हटा कर दमकती त्वचा देंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे...

पिम्पल्स तो कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं लेकिन इसके दाग धब्बे क्लियर होने में कई दिन और कई बार तो महीनों का वक़्त लग जाता है. चेहरे के ये निशान तब आपका कॉन्फिडेंस लो कर देते हैं जब आपको किसी पार्टी या सेलिब्रेशन में जाना हो.

How to Have Flawless Skin: चेहरे के दाग- धब्बों को हटा कर दमकती त्वचा देंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे...

How to Have Flawless Skin: चेहरे के दाग- धब्बों को हटा कर दमकती त्वचा देंगे ये आसान से घरेलू नुस्खे...

Skin Spot Removal Home Remedies : चेहरे पर पिम्पल्स होना नॉर्मल बात है, लेकिन पिम्पल्स ठीक होने के बाद जो निशान रह जाते हैं वो किसी का भी स्ट्रेस बढ़ा सकते हैं. पिम्पल्स तो कुछ दिनों में ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन इसके दाग धब्बे क्लियर होने में कई दिन और कई बार तो महीनों का वक़्त लग जाता है. चेहरे के ये निशान तब आपका कॉन्फिडेंस लो कर देते हैं जब आपको किसी पार्टी या सेलिब्रेशन में जाना हो. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे चमत्कारी घरेलू नुस्खे (Skin Care Home Remedies) जो न सिर्फ पिम्पल्स बल्कि उसके दाग-धब्बो से आपको छुटकारा दिला सकते हैं.

चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के चमत्कारी नुस्खे (How to Get Rid of Old Scars: Top Remedies) 

1. चेहरे के दाग धब्बे कम करने में मदद करेगा एलोवेरा 

एलोवेरा त्वचा को हाइड्रेट रखने में आपकी मदद करता है. ये आपके फेस से एक्सट्रा ऑयल भी निकालने का एक कारगर उपाय है. एलोवेरा को रात के वक्त लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है. 4 से 5 ड्राप टी ट्री ऑयल में एलोवेरा जेल को मिलाकर चेहरे पर लगाएं. रोज़ाना एलोवेरा का इसी तरह इस्तेमाल करने से आपके पुराने से पुराने दाग चेहरे से हट जाएंगे.

Painful Frozen Shoulder: क्या है फ्रोजन शोल्डर, क्यों होता है ये और क्या है इलाज

2. चेहरे के दाग धब्बे कम करने में मदद कर सकती है मसूर की दाल और कच्चा दूध 

अगर आप अपने चेहरे के स्पॉट्स क्लियर करना चाहते हैं तो मसूर की दाल आपके लिए रामबाण इलाज है. मसूर की दाल में कच्चे दूध को मिलाकर बनाया गया फेस पैक लगाने से चेहरे के निशान हटाये जा सकते हैं. इस फेस पैक को बनाने के लिए मसूर की दाल को एक कटोरी दूध में डालकर रात में ही भिगोकर रख दें. सुबह इस दाल को पीस लें और अपने पिंपल्स के निशान पर लगाएं. रोजाना इस फेस पैक को लगाने से आपके फेस के निशान क्लियर हो जाएंगे.

3. चेहरे के दाग धब्बे कम करने में मदद करेगा लेमन जूस

वैसे तो नींबू कई सारी समस्याओं की एक दवा है लेकिन दाग धब्बे मिटाने में भी नींबू का कोई मुकाबला नहीं है. नींबू की मदद से आप अपने चेहरे के निशान को मिटा सकते हैं. नींबू का इस्तेमाल करने के लिए आप नींबू का रस लेकर अपने दाग धब्बों पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. इसके बाद गुनगुने पानी से अपना फेस वॉश कर लें. नींबू लगाते वक्त एक बात का खास ख्याल रखें. इसे ज्यादा देर तक चेहरे पर लगाकर ना रखें. बहुत देर तक चेहरे पर नींबू लगाने से आपको जलन हो सकती है.

बार बार आते हैं चक्कर, जी मिचलाता है और आने लगता है पसीना... ये बीमारी हो सकती है वजह

4चेहरे के दाग धब्बे कम करने में मदद करेगा आलू का रस

कैटेकोलेज नामक एंजाइम आलू में पाया जाता है. आलू के रस का इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी ठीक होती है. इसके साथ ही चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे भी हल्के हो जाते हैं. पिंपल्स के मार्क्स को मिटाने के लिए कच्चे आलू के रस को हर रोज़ 15 मिनट तक फेस पर लगाकर छोड़ दें और फिर चेहरा साफ कर लें.

नेचुरल फूड सोर्सेज से जैसे संतरा, नींबू से एक दिन में कितना Vitamin C लेना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

5. चेहरे के दाग धब्बे कम करने में मदद करेगा टमाटर

टमाटर के अंदर कई सारे गुण मौजूद होते हैं. विटामिन सी से भरपूर टमाटर आपके चेहरे के दाग धब्बे मिटाने में आपकी मदद कर सकता है. फेस पर टमाटर का जूस लगाने से न सिर्फ चेहरे के दाग धब्बे ठीक होते हैं बल्कि आपके चेहरे पर निखार भी बना रहता है. इसके लिए बस आपको टमाटर को दो टुकड़ों में काटकर धीरे-धीरे अपने चेहरे पर रगड़ता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.