विज्ञापन
This Article is From Dec 20, 2021

नेचुरल फूड सोर्सेज से जैसे संतरा, नींबू से एक दिन में कितना Vitamin C लेना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें

Vitamin C Natural Sources: डॉ जयश्री शरद का कहना है कि पुरुषों के लिए लगभग 90 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम विटामिन सी की डेली रिक्वायरमेंट है, लेकिन पिगमेंटेशन या अन्य त्वचा की स्थिति के मामले में एक वयस्क को इसे प्रति दिन 1000 मिलीग्राम तक बढ़ाने की सलाह देती हैं.

नेचुरल फूड सोर्सेज से जैसे संतरा, नींबू से एक दिन में कितना Vitamin C लेना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें
विटामिन सी या सप्लीमेंट डाइट से भरपूर फूड्स से प्राप्त किया जा सकता है.

Requirement Of Vitamin C Per Day: विटामिन सी स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है. वास्तव में, विटामिन सी से भरपूर फूड्स, जैसे कि संतरा, कीवी और मिर्च से भरपूर डाइट, न केवल इम्यूनिट सिस्टम में मदद करता है. हड्डियों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट भी है. हालांकि यह एंटीऑक्सीडेंट शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से नहीं बनाया जाता है. इसलिए इसे विटामिन सी या सप्लीमेंट डाइट से भरपूर फूड्स से प्राप्त करना जरूरी है. एक इंस्टाग्राम पोस्ट में, त्वचा विशेषज्ञ डॉ जयश्री शरद ने विटामिन सी के महत्व को रेखांकित किया, और कहा कि एक "शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट" होने के अलावा यह "एंजाइम टायरोसिनेस को भी अवरुद्ध करता है" जो वर्णक मेलेनिन के गठन के लिए जिम्मेदार है.

इस वजह से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है लौंग, अच्छे स्वास्थ्य का है खजाना

नतीजतन, डॉ जयश्री शरद ने कहा, "यह हाइपरपिग्मेंटेशन को रोकता है". उन्होंने कहा कि विटामिन सी के अन्य लाभ यूवीए और यूवीबी किरणों के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की रक्षा कर रहे हैं, डीएनए क्षति और कोलेजन संश्लेषण की मरम्मत कर रहे हैं और घावों को ठीक करने में मदद कर रहे हैं.

रोजाना सप्लीमेंट के रूप में ली जाने वाली मात्रा पर डॉ जयश्री शरद ने कहा कि पुरुषों के लिए लगभग 90 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 75 मिलीग्राम पर्याप्त है, लेकिन पिगमेंटेशन या अन्य त्वचा की स्थिति के मामलों में, उन्होंने कहा कि एक वयस्क को "प्रति दिन 1000 मिलीग्राम" की जरूरत होगी.

अपनी पोस्ट की एक अन्य स्लाइड में, डॉ जयश्री शरद ने विटामिन सी से भरपूर फूड्स के बारे में बताया - संतरा, नींबू, कीवी, अनानास, चेरी, ब्लूबेरी, पपीता, टमाटर और ब्रोकली.

इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाएं

यहां पोस्ट है:

कुछ दिनों पहले, डॉ जयश्री शरद ने अपने फैंस के लिए त्वचा के पांच सबसे बड़े दुश्मनों पर प्रकाश डाला और उनसे निपटने के तरीके भी बताए. एक वीडियो में, त्वचा विशेषज्ञ ने उन कारकों के बारे में बताया जो त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. धूप, चीनी, तनाव, प्रदूषण और धूम्रपान. यह जानने के लिए कि ये पांच तत्व त्वचा को कैसे नुकसान पहुंचाते हैं, यहां क्लिक करें.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

डॉ जयश्री शरद ने एक अन्य पोस्ट में पुरुषों की स्किनकेयर के बारे में बताया. उन्होंने अपने फैंस को बताया कि कैसे पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से भिन्न होती है और इसलिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी उसी के अनुसार भिन्न होते हैं. उन्होंने पोस्ट को कैप्शन दिया, “स्किनकेयर न तो महिला के लिए है और न ही सिर्फ पुरुष के लिए. स्किनकेयर सभी के लिए है. हां, पुरुषों की त्वचा महिलाओं की त्वचा से थोड़ी अलग होती है लेकिन रूटीन वही रहता है. स्किन केयर प्रोडक्ट्स को त्वचा के प्रकार और जलवायु के अनुसार चुना जाना चाहिए. पुरुषों के लिए बेसिक मॉर्निंग स्किनकेयर रूटीन कैसा होना चाहिए, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें.

ये त्वचा और संपूर्ण शरीर को हेल्दी रखने के लिए सहायक दिशानिर्देश हैं. इन सुझावों का पालन करें और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर रखें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
नेचुरल फूड सोर्सेज से जैसे संतरा, नींबू से एक दिन में कितना Vitamin C लेना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com