Skin Care Tips: जल्दी से नहीं दिखना चाहते हैं बूढ़ा तो जवां रहने के लिए रोजाना करें इन 7 फल और सब्जियों का सेवन

Anti-Ageing Foods: अपने आहार में प्राकृतिक चीजों को शामिल करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा और रोका जा सकता है. स्किन को ग्लोइंग कैसे बनाएं? इसका जवाब यही है कि आप अपनी डाइट को अच्छा बनाए रखें और डेली वर्कआउट करें.

Skin Care Tips: जल्दी से नहीं दिखना चाहते हैं बूढ़ा तो जवां रहने के लिए रोजाना करें इन 7 फल और सब्जियों का सेवन

Anti-Ageing Foods: हेल्दी खाना खाते हैं तो आप अपनी त्वचा में सुधार देख सकते हैं.

खास बातें

  • हेल्दी खाना खाते हैं तो आप अपनी त्वचा में सुधार देख सकते हैं.
  • पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, लिपिड और जरूरी पोषक तत्व लें.
  • एंटी-एजिंग फूड्स उम्र बढ़ने के लक्षणों की शुरुआत में देरी करते हैं.

Skin Care Tips: जब आप उम्र बढ़ने को नहीं रोक सकते तो यह कई बदलावों के साथ आपकी स्किन पर नजर आता है. अच्छी खबर यह है कि अगर आप हेल्दी खाना खाते हैं तो आप अपनी त्वचा में सुधार देख सकते हैं. जब आपको पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, लिपिड, पानी और जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं तो आपकी स्किन भी चमकने लगती है. इसलिए कुछ एंटी-एजिंग फूड्स 9Anti-Aging Foods) आपको उम्र बढ़ने के लक्षणों की शुरुआत में देरी करने और एक युवा चमक बनाए रखने में मदद कर सकते हैं. समय से पहले बुढ़ापा तेजी से आम होता जा रहा है. हालांकि, अपने आहार में प्राकृतिक चीजों को शामिल करके उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा और रोका जा सकता है. स्किन को ग्लोइंग कैसे बनाएं? इसका जवाब यही है कि आप अपनी डाइट को अच्छा बनाए रखें और डेली वर्कआउट करें.

7 फूड्स जिनमें बुढ़ापा रोधी लाभ होते हैं | 7 Foods That Have Anti-Aging Benefits

गोभी: एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट जो त्वचा की कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाता है और हमें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है. पत्तागोभी का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे कच्चा या बहुत हल्का पका कर खाएं.

सर्दियों में रहना है सेहतमंद तो डाइट में शामिल करें लाल रंग के ये 7 फूड्स

गाजर: इसमें बीटा कैरोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है और यह ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और बीमारियों से लड़ने के लिए इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है. दिन में एक कप गाजर का रस आंखों की रोशनी में सुधार करता है और धूम्रपान करने वालों में भी फेफड़ों के कैंसर के खतरे को कम कर सकता है.

अंगूर: रेस्वेराट्रोल और विटामिन सी से भरपूर अंगूर एंटी-एजिंग गुण प्रदान करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं के क्षरण को रोकते हैं. रोजाना एक गिलास बैंगनी अंगूर का रस धमनियों में थक्के बनने से भी रोकता है.

सर्दियों में सरसों की पत्तियों का सेवन करने से मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप रह जाएंगे दंग, जानिए

संतरे: इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम करते हैं.

प्याज: एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर एक और सब्जी जो धमनियों में थक्के जमने से रोकती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाती है.

पालक: विटामिन के से भरपूर पालक आपके रक्त वाहिकाओं की दीवारों को मजबूत करता है जिससे फेफड़ों के कैंसर और हृदय रोग का खतरा कम होता है. चूंकि इसमें पानी की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह झुर्रियों और मोतियाबिंद की शुरुआत को रोकने में भी मदद करता है.

5 विंटर फूड्स जो जोड़ों की सूजन और दर्द को चुटकियों में कर सकते हैं दूर, डेली सेवन से मिलेगा जबरदस्त फायदा

टमाटर: शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, लाइकोपीन के कारण, टमाटर को अन्नप्रणाली, पेट और कोलन के कैंसर को रोकने के लिए जाना जाता है.

एक प्राकृतिक एंटी-एजिंग उपाय के रूप में हर दिन इनमें से ज्यादातर को डाइट में शामिल करें, क्योंकि यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है, पुरानी बीमारियों को रोकता है और कैलोरी का सेवन कम करता है क्योंकि फल और सब्जियां में फैट की मात्रा कम होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

महाराष्ट्र के CM ने गुवाहाटी में देवी कामाख्या के किए दर्शन