Red Colored Foods: सर्दियों में रहना है सेहतमंद तो डाइट में शामिल करें लाल रंग के ये 7 फूड्स

Red Colored Foods: भाग-दौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल के बीच खुद को फिट रखना है तो अपनी डाइट को आज से ही सुधार लें. रेड फूड सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Red Colored Foods: सर्दियों में रहना है सेहतमंद तो डाइट में शामिल करें लाल रंग के ये 7 फूड्स

Red Colored Foods: सेहत को गजब का फायदा पहुंचाते हैं लाल रंग फूड्स.

भाग-दौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफस्टाइल के बीच खुद को फिट रखना है तो अपनी डाइट को आज से ही सुधार लें. अच्छी डाइट सेहतमंद रखती है. लाल रंग के फूड्स इसमें काफी मददगार होते हैं. रेड फूड्स के फायदे आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. हाल में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक, अगर लाल रंग के फूड्स आपकी डाइट में शामिल है तो यह कई तरह से बेनिफिट्स पहुंचाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, लाल रंग के फलों और सब्जियों में ऐसे कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. जो कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. आइए जानते हैं कि लाल रंग के कौन से फूड्स हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये लाल रंग के फूड्स- Health Benefits Of Red Foods:

1. चुकंदर

चुकंदर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट एलिमेंट्स, शरीर में आयरन की कमी को दूर करने में मदद करते हैं. चुकंदर को सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर इसका जूस बनाकर भी पिया जा सकता है. 

Morning Walk Benefits: ऑलराउंडर का काम करती है मॉर्निंग वॉक, फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए लाजवाब, जानिए फायदे

ou9h9n1g

2. तरबूज

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए तरबूज को सबसे बेहतर नेचुरल फ्रूट माना जाता है. इसमें मौजूद लाइकोपिन, कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करता है. साथ ही, इसका रोजाना इस्तेमाल करने से वजन कम करने में मदद मिलती है और साथ ही स्ट्रोक के खतरे से भी बच सकते हैं. 

Mustard Leaves Benefits: सर्दियों में सरसों की पत्तियों का सेवन करने से मिलेंगे ऐसे फायदे कि आप रह जाएंगे दंग, जानिए

3. सेब

कहावत है कि रोज एक सेब खाने से इंसान को डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती. इसका मतलब है कि सेब हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद फाइबर, फ्लेवेनॉइड्स, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे न्यूट्रिएंट्स बेहद फायदेमंद होते हैं. इसे रोज खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है और साथ ही दिल की बीमारियां भी दूर रह सकती हैं.

4. टमाटर

टमाटर में लाइकोपिन, पोटैशियम, विटामिन सी जैसे न्यूट्रिशिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लाल टमाटर को रोजाना इस्तेमाल करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. साथ ही, इसे खाने से वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जाता है.

5. अनार

अनार में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीऑक्सीडेंट एलिमेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. खून की कमी हो जाने पर अनार का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है.

6. स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट वगैरह की वजह से, इसे दिल के लिए बेहद सेहतमंद माना जाता है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में भी यह फल बहुत मददगार माना जाता है. 

Joint Problem: 5 विंटर फूड्स जो जोड़ों की सूजन और दर्द को चुटकियों में कर सकते हैं दूर, डेली सेवन से मिलेगा जबरदस्त फायदा

7. चेरी

चेरी में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट एलिमेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. नींद न आने की समस्या में चेरी का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है. साथ ही, दिल की बीमारियों के लिए भी इसे फायदेमंद माना जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

रेखा, रवीना टंडन, कार्तिक आर्यन और श्रिया सरन का रेड कार्पेट लुक