Joint Problem: 5 विंटर फूड्स जो जोड़ों की सूजन और दर्द को चुटकियों में कर सकते हैं दूर, डेली सेवन से मिलेगा जबरदस्त फायदा

Arthritis: जोड़ों की सूजन और दर्द के कारण दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को प्रभावी ढंग से करना मुश्किल हो सकता है. यहां कुछ फूड्स हैं जिन्हें आप कुछ राहत के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

Joint Problem: 5 विंटर फूड्स जो जोड़ों की सूजन और दर्द को चुटकियों में कर सकते हैं दूर, डेली सेवन से मिलेगा जबरदस्त फायदा

गठिया एक ऐसी स्थिति है जो जोड़ों में दर्द और सूजन की ओर ले जाती है.

Joint Pain And Swelling: बहुत से लोग अपने घुटनों, कोहनी और कंधों में पुराने दर्द से जूझते हैं. ज्यादातर मामलों में, दर्द सबसे सामान्य प्रकार के गठिया के कारण होता है, जिसे ऑस्टियोआर्थराइटिस कहा जाता है. आप अपने जोड़ों में उस सुबह की जकड़न, सूजन और दर्द से राहत पाने के लिए निर्धारित दवाओं या ओवर-द-काउंटर तक पहुंच सकते हैं, लेकिन, अपने आहार में कुछ फूड्स को शामिल करने से आपको प्राकृतिक तरीके से दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में 5 फूड्स के बारे में बताया है जो "सूजन को कम कर सकते हैं" और यहां तक कि कुछ जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करते हैं.

जोड़ों की सूजन और दर्द को कम करने वाले 5 फूड्स | 5 Foods To Reduce Joint Swelling And Pain

1. लहसुन

लवनीत बत्रा के अनुसार, लहसुन में "डायलील डाइसल्फ़ाइड होता है, जो एक एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक है जो प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स के प्रभाव को सीमित करता है." इसलिए, यह सूजन से लड़ने और जोड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद कर सकता है.

सीने में भयंकर जलन का कारण बनते हैं ये 7 फूड्स और ड्रिंक्स, सेवन करने से पहले जान लें

2. चेरी

चेरी एंटीऑक्सिडेंट और एंथोसायनिन का एक बड़ा स्रोत हैं. दोनों रसायन जोड़ों और मांसपेशियों में सूजन को कम करने के साथ-साथ सूजन को कम करने के लिए समान तरीके से काम करते हैं.

3. कच्ची हल्दी

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ काफी प्रसिद्ध हैं. भारतीय व्यंजनों में आम, यह एक शानदार पीला मसाला है, जो कर्क्यूमिन नामक रसायन से भरपूर होता है. "शोध से पता चला है कि कर्क्यूमिन शरीर में सूजन को कम कर सकता है," पोषण विशेषज्ञ कहते हैं.

4. अदरक

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अदरक भारतीय खाने का एक अनिवार्य हिस्सा है. करी से लेकर शोरबा और चाय तक अदरक हमारी कई तैयारियों में शामिल है. सौभाग्य से, हम इसके पोषक प्रोफाइल के लिए अजनबी नहीं हैं. जब जोड़ों के दर्द की बात आती है, तो अदरक केंद्र में आ जाता है लवनीत बत्रा कहती हैं, "अदरक और इसके घटक शरीर में सूजन को बढ़ावा देने वाले पदार्थों के उत्पादन को रोकते हैं."

सिरदर्द और छाती में जकड़न से तुरंत आराम दिलाते हैं ये तीन Essential Oil, जानें उपयोग करने का तरीका

5. अखरोट

अखरोट पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स है. अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी भरे होते हैं, जो दर्द को कम करने के लिए दिखाए गए हैं. वे हेल्दी फैटी, फाइबर, विटामिन और खनिजों जैसे यौगिकों से भरे हुए हैं जो जोड़ों से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.