Diabetes Diet: शरीर में नेचुरल इंसुलिन बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, काबू में रखेंगे Blood Sugar Level, बिना देर किए खाना शुरू करें

How To Increase Insulin In Body: कुछ फूड्स अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरे होते हैं और अग्नाशय की कोशिकाओं को अधिक इंसुलिन का उत्पादन (Insulin Production) और रिलीज करने के लिए ट्रिगर करते हैं. यहां ऐसे 5 फूड्स हैं.

Diabetes Diet: शरीर में नेचुरल इंसुलिन बढ़ाते हैं ये 5 फूड्स, काबू में रखेंगे Blood Sugar Level, बिना देर किए खाना शुरू करें

Diabetes Diet: यहां ऐसे 5 फूड्स हैं जो शरीर में इंसुलिन को बढ़ावा देते हैं.

खास बातें

  • आपका अग्न्याशय बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के जवाब में इंसुलिन छोड़ता है.
  • हेल्दी फैट से भरपूर डाइट डायबिटीज में इंसुलिन लेवल को बेहतर बना सकती है.
  • अग्न्याशय की खराबी के कारण कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं.

Foods That Boost Insulin Production: आपका अग्न्याशय बढ़ते ब्लड शुगर लेवल के जवाब में इंसुलिन छोड़ता है, जैसे कि जब आप भोजन करते हैं, लेकिन अगर आप कुछ डाइट पोषक तत्वों का सेवन करते हैं तो शरीर में प्राकृतिक इंसुलिन (Natural Insulin) बनता है. शोध बताता है कि प्रोटीन और हेल्दी फैट से भरपूर डाइट डायबिटीज से पीड़ित लोगों में इंसुलिन लेवल (Insulin Level) को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

पाचन के माध्यम से आपके द्वारा खाए जाने वाले प्रोटीन अमीनो एसिड (Amino Acids) में टूट जाते हैं, जो आपके शरीर के अंदर कई जरूरी भूमिका निभाते हैं. कुछ अमीनो एसिड, जिनमें वे भी शामिल हैं जो प्रोटीन से आते हैं, अग्नाशय की कोशिकाओं को अधिक इंसुलिन का उत्पादन और रिलीज करने के लिए ट्रिगर करते हैं. हालांकि अलग-अलग स्रोतों से प्रोटीन (Protein) खाना अच्छा है. कुछ शोध बताते हैं कि प्लांट बेस्ड प्रोटीन (Plant Based Protein) प्राकृतिक इंसुलिन लेवल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होते हैं. प्लांट बेस्ड प्रोटीन कई स्रोतों से आते हैं, जिनमें सेम, मसूर, मटर, नट और टोफू शामिल हैं.

महिलाएं करती हैं ये काम इसलिए पुरुषों की तुलना में कम होता है स्किन कैंसर का खतरा

अग्न्याशय की खराबी के कारण कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं - सबसे आम डायबिटीज (Diabetes) है. हालांकि कुछ फूड्स हैं जो इंसुलिन के उत्पादन के लिए अग्न्याशय (Pancreas) की बीटा कोशिकाओं को बढ़ावा देते हैं और डायबिटीज को कम करने में मदद करते हैं. लाल पत्ता गोभी, डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान है. लाल गोभी ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कम करने में मदद करते हैं और इंसुलिन को बढ़ाते हैं.

शरीर में नेचुरल इंसुलिन का काम करते हैं ये फूड्स | These Foods Act As Natural Insulin In The Body

1) भिंडी

डायटरी फाइबर के साथ पैक भिंडी ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करने में मदद करती है, और इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाने के साथ-साथ इसके बढ़े हुए स्राव में सहायता करता है. इसके अलावा, उनके बीज अल्फा-ग्लूकोसिडेज़ इनहिबिटर से भरे होते हैं जो स्टार्च को ग्लूकोज में बदलने से रोकते हैं. भिंडी की फलियों को काटकर रात भर पानी में भिगोकर रख सकते हैं और अगले दिन पानी का सेवन कर सकते हैं.

कीटो डाइट में बिल्कुल शामिल न करें ये 5 हेल्दी फूड्स, जानें इनकी बजाय क्या खाएं

61mu9dv

2) करेला

करेला का स्वाद काफी कड़वा हो सकता है लेकिन इसमें अग्न्याशय को उत्तेजित करने की क्षमता होती है. इसमें चारैनटिन, विसीन और एक पॉलीपेप्टाइड-पी जैसे तत्व होते हैं. इसका सेवन करने के कुछ तरीके हैं कड़वे करेले की चाय, जूस या करी. एक कप ताजा करेले के रस में 1 बड़ा चम्मच आंवला का रस मिलाकर प्राकृतिक इंसुलिन स्राव को सक्षम किया जा सकता है.

3) मेथी बीज

मेथी व्यापक रूप से उपयोग की जाती है, लेकिन यह बीज है जिसमें ट्राइगोनेलाइन होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. इनका उपयोग कई रूपों में किया जा सकता है - जैसे आपके बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कम करने के लिए गर्म पानी में भिगोए हुए मेथी के दानों का पाउडर, रात भर भिगोए और अंकुरित बीजों को सलाद या इडली / डोसा के घोल में मिलाया जा सकता है.

Cardio ही नहीं Fat Loss के लिए मसल्स बिल्डिंग भी जरूरी, मशहूर लाइफस्टाइल कोच ने खोल दी सबकी आंखें

4) करक्यूमिन

हल्दी का अर्क फॉस्फोडिएस्टरेज़ गतिविधि को रोककर, सामान्य रूप से इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करने के लिए अग्नाशयी बीटा कोशिकाओं पर सीधे कार्य करने के लिए जानी जाती है.

5) दालचीनी

यह कड़वा मसाला न केवल कोशिकाओं को इंसुलिन के प्रति संवेदनशील बनाता है बल्कि हमारे अग्न्याशय द्वारा उत्पादित प्राकृतिक इंसुलिन के समान काम करता है. अपने भोजन, चाय में कुछ दालचीनी मिलाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.