विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2022

High Cholesterol Signs: अगर स्किन पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो गई हैं आपकी नसें

Sign Of High Cholesterol Level: हाई कोलेस्ट्रॉल घातक हो सकता है. समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) पहचानने जरूरी है. त्वचा पर हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ संकेत हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Read Time: 4 mins
High Cholesterol Signs: अगर स्किन पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो गई हैं आपकी नसें
शरीर में High Cholesterol Level होने पर स्किन में दिखते हैं कुछ बदलाव.

What are the 5 signs of high cholesterol? हाई कोलेस्ट्रॉल घातक हो सकता है और आकस्मिक मौत का कारण भी बन सकता है. अक्सर, धमनियां कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे हृदय में ब्लड फ्लो (Blood Flow) कम हो जाता है, जिससे अचानक हृदय गति रुक जाती है. एक गतिहीन जीवन शैली जीने के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल (High Cholesterol Level) हो सकता है. इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बहुत अधिक फैटी फूड्स (Fatty Foods) का सेवन करना, व्यायाम न करना, शराब पीना या धूम्रपान करना भी है. डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) जैसी पुरानी बीमारियां भी हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) को बढ़ाती हैं. ऐसे में समय रहते हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (Symptoms Of High Cholesterol) पहचानने जरूरी है. त्वचा पर हाई कोलेस्ट्रॉल के कुछ संकेत हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

हाई कोलेस्ट्रॉल के स्किन पर दिखने वाले साइन | What are visible signs of high cholesterol?

1. त्वचा पर नीला या बैंगनी एक जाल जैसा पैटर्न

त्वचा पर यह बदलाव आपकी धमनियां ब्लॉक होने का संकेत हो सकता है, जो कोलेस्ट्रॉल एम्बोलिजेशन सिंड्रोम का भी एक लक्षण है. अगर त्वचा पर ये चेंज दिखे तो समझ जाएं कि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है.

ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा, नोटिस करें नहीं तो बाद में होगी दिक्कत

2. सोरायसिस

हाल के अध्ययनों के अनुसार, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल और सोरायसिस संबंधित हैं. मेडिकल टर्म में इसे हाइपरलिपिडिमिया के नाम से जाना जाता है.

psoriasis

High Cholesterol Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से स्किन की ये हालत हो सकती है. Photo Credit: iStock

3. पैरों में छाले जो जल्दी ठीक नहीं होते

ये अल्सर हाई कोलेस्ट्रॉल वाले व्यक्तियों में हो सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि घावों को ठीक होने के लिए पर्याप्त ब्लड नहीं मिलता है.

4. त्वचा के रंग में बदलाव और ड्राईनेस

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल आपकी त्वचा के नीचे ब्लड फ्लो को कम कर सकता है. त्वचा का रंग बदल जाता है क्योंकि त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते हैं. पैर जो उठे हुए हैं या लंबे समय से खड़े हैं, वे बैंगनी या पीले हो सकते हैं.

चाय के साथ ही इन चीजों को खाने की आदत तो आज ही छोड़ दें, वर्ना पछताएंगे बहुत

5. जैथेल्मा

इसमें आंखों के कोने के चारों ओर एक मोमी पदार्थ पीले या नारंगी रंग का होता है. एपिडर्मिस के नीचे, कोलेस्ट्रॉल बिल्डअप होते हैं जो इसका कारण होते हैं.

6. जैथोमा

जैथेल्मा के समान, मोमी पदार्थ हथेलियों और निचली जांघ के पिछले हिस्से पर भी पाई जा सकती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में है तो इन पैच को खत्म करना आसान हो जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या होगा अगर आप नहीं कराएंगे Gallstones का इलाज, जानें पित्त की पथरी के कारण, लक्षण, इलाज और बचाव
High Cholesterol Signs: अगर स्किन पर दिखाई दें ये 6 वार्निंग साइन तो समझ जाएं कोलेस्ट्रॉल से ब्लॉक हो गई हैं आपकी नसें
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Next Article
दुबला पतला है शरीर, दिखता है हड्डियों का ढांचा, तो अपना लें बस ये 6 नियम, पतले शरीर पर चढ़ेगा मांस, महीनेभर में दिखेगा असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;