Swelling से छुटकारा दिलाते हैं ये किचन इंग्रेडिएंट्स, थकान और Joint Pain से लड़ने के लिए भी रामबाण

How Can I Reduce Swelling: पेट में दर्द, थकान, सीने में दर्द, जोड़ों का दर्द और फीवर भी सूजन के लक्षण हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 एंटी इंफ्लेमेटरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर की रसोई में मौजूद हैं.

Swelling से छुटकारा दिलाते हैं ये किचन इंग्रेडिएंट्स, थकान और Joint Pain से लड़ने के लिए भी रामबाण

home remedies for inflammation: शरीर की सूजन को कम करन के आसान उपाय.

Foods That Reduce Body Swelling: सूजन हमें गठिया और सोरायसिस जैसी ऑटोइम्यून बीमारियों के खतरे में डाल सकती है. गलत डाइट लेना और सिडेंटरी लाइफस्टाइल जीना भी इंफ्लेमेशन (Inflammation) के प्रमुख कारणों में से एक हैं. इसके अलावा बहुत ज्यादा शराब पीना, धूम्रपान करना या फिर जरूरत से ज्यादा तनाव लेना भी आपके शरीर में सूजन का कारण (Causes Of Swelling) बन सकता है. यही नहीं पेट में दर्द, थकान, सीने में दर्द, जोड़ों का दर्द (Joint Pain) और बुखार भी सूजन होने के लक्षण हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 एंटी इंफ्लेमेटरी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके घर की रसोई में मौजूद हैं.

सूजन को चुटकियों में खत्म कर सकती हैं ये चीजें | These Herbs Can Eliminate Swelling

1) हल्दी

ये तो हम सभी जानते हैं कि हल्दी में करक्यूमिन होता है जो सबसे अच्छा नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट कॉम्पोनेन्ट है.  सदियों से हम हल्दी का इस्तेमाल बाहरी चोट, घाव और इंटरनल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए करते आ रहे हैं.

कब मनाया जाएगा, इतिहास, महत्व, थीम जानें मां और शिशु के लिए स्तनपान के फायदे

2) काली मिर्च

आपके गले, फेफड़े, आंत, मांसपेशियों, जोड़ों में सजून को दूर करने में काली मिर्च का कोई मुकाबला नहीं है. इसका इस्तेमाल अप खांसी-जुकाम, जोड़ों के दर्द, एनोरेक्सिया में कर सकते हैं.

8mra55co

Photo Credit: iStock

3) अदरक

सूखी अदरक को विश्व भेशजा ( यूनिवर्सल मेडिसिन) के रूप में जाना जाता है. सूजन, जोड़ों का दर्द, मैंन्‍स्‍ट्रुअल क्रैंप, आप किसी भी बीमारी को नाम दें - आपको बस एक अदरक की चाय की जरूरत है और आपकी बीमारी दूर हो जाएगी.

4) लौंग

लौंग के बारे में एक खूबसूरत फैक्ट ये है कि लौंग स्वाद में गर्म होने के बावजूद पेट को ठंडक पहुंचाने वाली और पेट को आराम देने वाली होती है. दांत दर्द हो, गले में दर्द हो, जॉइंट पेन, लौंग हमेशा आपके इलाज के लिए होती है.

लीवर में बहुत ज्यादा फैट बना सकता है आपको फैटी लीवर का मरीज, जानें कैसे करें रिस्क को कम

5) मेथी

मेथी का इस्तेमाल भारतीय लोग सदियों से जोड़ों के दर्द, कब्ज, सूजन और वजन घटाने के लिए करते आ रहे हैं. सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप मेथी के पानी का उपयोग भाप लेने के लिए भी कर सकते हैं. क्योंकि ये  आपके रेस्पिरेटरी पैसेज में सूजन को कम करता है जिससे आपकी सांस को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें